--Advertisement--

इस वजह से हेलमेट पर तिरंगा नहीं लगाते धोनी, वजह जान बढ़ जाएगी रिस्पेक्ट

बाकी क्रिकेटर्स की तरह धोनी केवल बैटिंग करते वक्त ही हेलमेट नहीं लगाते, कीपिंग के दौरान भी उन्हें उसे लगाना होता है।

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 01:44 PM IST
एमएस धोनी। एमएस धोनी।

स्पोर्ट्स डेस्क. इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर जिस हेलमेट को लगाकर खेलते हैं उस पर तिरंगा नहीं लगा होता, सिर्फ BCCI का लोगो ही होता है। जबकि विराट-रोहित समेत सारे इंडियन क्रिकेटर्स अपने हेलमेट पर तिरंगा लगाकर खेलते हैं, लेकिन इसके बाद भी धोनी ऐसा नहीं करते। यही सवाल कई इंडियन क्रिकेट फैन्स के मन में आता रहा है। हालांकि अब इसके पीछे की वजह का खुलासा हो गया है, जिसे जानने के बाद क्रिकेट फैन्स के मन में धोनी को लेकर रिस्पेक्ट और बढ़ जाएगी। इस वजह से ऐसा करते हैं धोनी...

- एक क्वेस्शन-एंसर वेबसाइट ने धोनी के तिरंगा नहीं लगाने की वजह के बारे में बताया। वेबसाइट के मुताबिक बाकी क्रिकेटर्स की तरह धोनी केवल बैटिंग करते वक्त ही हेलमेट नहीं लगाते, बल्कि विकेटकीपिंग के दौरान भी उन्हें बीच-बीच में हेलमेट लगाना पड़ता है।
- विकेटकीपिंग करने के दौरान फास्ट बॉलिंग के वक्त तो धोनी हेलमेट लगाते हैं, लेकिन जब स्पिन बॉलिंग हो रही होती है तब वे उसे नहीं लगाते और उसकी जगह पर कैप लगा लेते हैं।
- धोनी के हेलमेट पर तिरंगा नहीं लगाने की वजह भी यही है। दरअसल जब धोनी हेलमेट नहीं लगाते हैं तो वे उसे उतारकर नीचे जमीन पर रख देते हैं।
- जमीन पर रखने की वजह से तिरंगे का अपमान ना हो, इसी वजह से वे अपने हेलमेट पर ध्वज नहीं लगाते हैं और इसी वजह से धोनी के हेलमेट पर सिर्फ बीसीसीआई का लोगो ही दिखाई देता है।
- नेशनल फ्लैग का सम्मान करने की वजह से ही धोनी अपने हेलमेट पर तिरंगा नहीं लगाते हैं। बता दें कि धोनी को इंडियन आर्मी से भी गहरा लगाव है और वे क्रिकेटर बनने से पहले आर्मी से ही जुड़ना चाहते थे।

आगे की स्लाइड्स में देखें, मैच के दौरान इंडियन क्रिकेटर्स के फोटोज...

विकेटकीपिंग के दौरान एमएस धोनी। विकेटकीपिंग के दौरान एमएस धोनी।
विराट कोहली। विराट कोहली।
रोहित शर्मा। रोहित शर्मा।
शिखर धवन। शिखर धवन।