• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ball tampering, Ricky Ponting and Jason Gillespie In Race for Australian coach, रिकी पोटिंग, जेसन गिलेस्पी, बॉल टैम्परिंग, कोच लेहमन
--Advertisement--

बॉल टैम्परिंग: रिकी पोटिंग और जेसन गिलेस्पी की जोड़ी ले सकती है कोच लेहमन की जगह

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के मुताबिक, कोच डैरेन लेहमन बहुत जल्द इस्तीफा दे सकते हैं।

Dainik Bhaskar

Mar 27, 2018, 06:07 PM IST
बॉल टेम्परिंग विवाद में ऑस्ट् बॉल टेम्परिंग विवाद में ऑस्ट्

नई दिल्ली. बॉल टैम्परिंग मामले में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की मुश्किलें कम होती नजर आ रही हैं। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के मुताबिक, कोच डैरेन लेहमन बहुत जल्द इस्तीफा दे सकते हैं। उनकी जगह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड रिकी पोंटिंग और जेसन गिलेस्पी को कोच की जिम्मेदारी सौंप सकता है। पोंटिंग पहले ही कामयाब कप्तान रह चुके हैं जबकि गिलेस्पी को पहले पहले भी ऑस्ट्रेलिया के बॉलिंग कोच की पार्ट टाइम जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी है।

लेहमन का जाना तो तय
- ब्रिटिश अखबार ‘टेलिग्राफ’के मुताबिक, लेहमन को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड की जांच में पहले ही दोषी करार दिया जा चुका है। और अब ये तय माना जा रहा है कि वो मंगलवार रात तक पद छोड़ सकते हैं।

मुश्किल वक्त से निकालेंगे पोंटिंग और गिलेस्पी
- रिपोर्ट्स में कहा गया है कि लेहमन के बाद कोचिंग की जिम्मेदारी पोंटिंग और गिलेस्पी को ही सौंपी जाएगी।
- पोंटिंग कुल 77 टेस्ट में कप्तानी कर चुके हैं। वो आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कोच भी रह चुके हैं।
- हालांकि, कहा तो ये भी जा रहा है कि पोंटिंग पूरा वक्त टीम की कोचिंग करने के मूड में नहीं हैं क्योंकि वो एक कामयाब क्रिकेट कमेंटेटर भी हैं। लेकिन, वो वक्त की नजाकत को देखते हुए टीम की मदद करना चाहते हैं।

गिलेस्पी का नाम क्यों?
- जेसन गिलेस्पी को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन फास्ट बॉलर्स में गिना जाता है। फरवरी में उन्होंने एडिलेड स्ट्राइकर्स को बिग बैश लीग में जीत दिलाई थी।
- फिलहाल वो काउंटी क्रिकेट में ससेक्स को कोचिंग दे रहे हैं।

तीसरा नाम किसका?
- इन दोनों प्लेयर्स के अलावा एक नाम और है जो कोच की दौड़ में है। 105 टेस्ट खेल चुके जस्टिन लेंगर के नाम पर भी विचार किया जा रहा है।

क्या है मामला?
- बॉल टेम्परिंग विवाद में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगना तय हो गया है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि साउथ अफ्रीका में हुए बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने ये फैसला लिया है। बोर्ड का मानना है कि इस गैरकानूनी काम से टीम की साख गिरी है। इतना ही नहीं स्मिथ और वॉर्नर के बाद टीम के कोच डेरेन लेहमन पर भी गाज गिरी है।
- आपको बता दें कि केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका टेस्ट में टीम के बॉलर बैंक्रॉफ्ट बॉल से छेड़छाड़ करते हुए पकड़े गए थे। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटा दिया। बाद में आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल्स ने भी उनसे कप्तानी छीन ली। वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम कोच डेरेन लेहमन से भी इस्तीफा मांग लिया है।

X
बॉल टेम्परिंग विवाद में ऑस्ट्बॉल टेम्परिंग विवाद में ऑस्ट्
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..