--Advertisement--

बॉल टेम्परिंग : स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट साउथ अफ्रीका सीरीज से बाहर, लेहमैन बने रहेंगे कोच

मैट रेनशॉ, जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल टीम में शामिल

Dainik Bhaskar

Mar 27, 2018, 11:12 PM IST
स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट पर 24 घंटे में अंतिम फैसला लिया जाएगा। स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट पर 24 घंटे में अंतिम फैसला लिया जाएगा।

स्पोर्ट्स डेस्क. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, पूर्व उपकप्तान डेविड वॉर्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हटा दिया है। हालांकि कोच डेरेन लेहमैन को मामले में क्लीन चिट दी है। सीए ने यह फैसला साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए मैच में हुए बॉल टेम्परिंग मामले में लिया है। स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट की जगह मैट रेनशॉ, जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल टीम में शामिल किए गए हैं। टिम पेन अगले टेस्ट के लिए कप्तान बनाए गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने जोहानेसबर्ग में मंगलवार देर रात प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी।

1) 24 घंटे में अंतिम फैसला
- सदरलैंड ने बताया कि सीए ने यह फैसला शुरुआती जांच के बाद लिया है। जांच अभी पूरी नहीं हुई है। सुबह तक जांच अंतिम चरण में होगी। यानी अगले 24 घंटे में हम अंतिम निर्णय लेने की स्थिति में होंगे। जांच के परिणाम असरदार होंगे।
- उन्होंने कहा कि इस मामले के लिए मैं क्रिकेट फैन्स से माफी मांगता हूं। यह स्थिति ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए बेहद शर्मनाक है। हम ऑस्ट्रेलियाई नेशनल टीम के खेल के तरीके और संस्कृति की समीक्षा करेंगे।

2) स्टीव स्मिथ-टिम पेन ने एक साथ किया था डेब्यू
- टिम पेन को चौथे टेस्ट के लिए टीम का कप्तान चुना गया है। बॉल टेम्परिंग का मामला सामने आने के बाद स्मिथ ने तीसरे टेस्ट के बीच में ही कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद टिम पेन ने ही ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाली थी।
- स्टीव स्मिथ और टिम पेन ने 2010 में एक साथ लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था।

3) तारीखों में समझिए पूरा मामला
24 मार्च: तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन कैमरून बेनक्रॉफ्ट गेंद के साथ छेड़छाड़ करते कैमरे में कैद हुए।
24 मार्च : स्टीव स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने प्रेस क्रॉफ्रेंस में बॉल टेम्परिंग की बात स्वीकारी।
25 मार्च: ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए।
25 मार्च: स्टीव स्मिथ ने कप्तान और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तान पद से इस्तीफा दिया।
25 मार्च: आईसीसी ने स्मिथ पर एक टेस्ट का बैन लगाया और पूरी मैच फीस काटी। साथ बेनक्रॉफ्ट की भी 75 फीसदी मैच फीस काटी।
26 मार्च: स्मिथ ने आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छोड़ी।
27 मार्च: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ की जगह मैट रैनशॉ को टीम में शामिल किया।
27 मार्च: स्मिथ, वॉर्नर, बेनक्रॉफ्ट साउथ अफ्रीका सीरीज से बाहर किए गए।

4) विवादों में ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका सीरीज
- पहले टेस्ट में नाथन लियोन ने एबी डीविलियर्स को रनआउट कर दिया, उसके बाद उनके ऊपर बॉल फेंक दी। इस कारण लियोन की 15% मैच फीस काट ली गई। इसी टेस्ट में वॉर्नर और क्विंटन डिकॉक के बीच बहस हुई। दोनों पर जुर्माना लगाया गया। वॉर्नर को 3 डिमेरिट प्वाइंट दिए गए और 75% मैच फीस भी काटी गई। डिकॉक को 1 डिमेरिट प्वाइंट मिला और उनकी 15% मैच फीस काटी गई।
- दूसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीका के कगीसो रबाडा ने स्टीव स्मिथ को आउट किया। इसके बाद वह उनके सामने जाकर चिल्लाने लगे और कंधा मार दिया। रबाडा पर दो टेस्ट का बैन लगा। हालांकि बाद में आईसीसी ने बैन को हटाकर एक डिमेरिट प्वाइंट दिए और मैच फीस का 25% हिस्सा काट लिया।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने बॉल टेम्परिंग की घटना के लिए माफी मांगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने बॉल टेम्परिंग की घटना के लिए माफी मांगी।
X
स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट पर 24 घंटे में अंतिम फैसला लिया जाएगा।स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट पर 24 घंटे में अंतिम फैसला लिया जाएगा।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने बॉल टेम्परिंग की घटना के लिए माफी मांगी।क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने बॉल टेम्परिंग की घटना के लिए माफी मांगी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..