Hindi News »Sports »Cricket »Latest News» Ball Tampering, Australia, Steve Smith, स्मिथ ने रोते हुए कहा- बॉल टैम्परिंग बड़ी भूल थी

स्मिथ ने अब आंखों की बॉल निचोड़ी: रोते हुए कहा- बॉल टैम्परिंग बड़ी भूल थी, मेरी लीडरशिप नाकाम रही

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया है। साथ ही उन्हें अब कभी कप्तानी नहीं देने का फैसला किया है

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 30, 2018, 11:23 AM IST

    • Video- माफी मांगते वक्त रो पड़े स्मिथ...

      • स्मिथ ने कहा- बॉल टैम्परिंग में किसी का दोष नहीं, यह मुझे देखना चाहिए था
      • वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के सभी क्रिकेट फैंस से माफी मांगी
      • उधर, लेहमैन ने भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का कोच पद छोड़ा

      स्पोर्ट्स डेस्क. साउथ अफ्रीका में बॉल टैम्परिंग मामले में बैन के बाद स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया लौटे। उन्होंने सबके सामने माफी मांगी। इस दौरान वे रो पड़े। स्मिथ ने कहा कि बॉल टेम्परिंग बहुत बड़ी भूल थी और इसके अंजाम का अंदाजा अब हो रहा है। उन्होंने कहा, "ये लीडरशिप की नाकामी थी, ये मेरी लीडरशिप की नाकामी थी।" स्मिथ से पहले वॉर्नर ने इंस्टाग्राम और कैमरन बेनक्रॉफ्ट ने टि्वटर पर माफी मांगी। वॉर्नर ने अपनी पोस्ट में लिखा, "मैं ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के सभी क्रिकेट फैंस से मांफी मांगता हूं। मैं सिडनी जा रहा हूं। मुझसे बड़ी गलती हो गई, जिससे क्रिकेट को नुकसान पहुंचा। मैं घटना की जिम्मेदारी लेता हूं।"

      एयरपोर्ट पर ही की स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस

      - स्मिथ ने सिडनी पहुंचने पर एयरपोर्ट पर ही प्रेस कॉंफ्रेंस की। उन्होंने कहा, "मैं किसी को दोष नहीं देता हूं। मैं आस्ट्रेलिया टीम का कप्तान था। यह मुझे देखना चाहिए था। पिछले शनिवार को जो कुछ भी हुआ उसका मैं जिम्मेदार हूं। यह बड़ी भूल थी, इसका अंजाम अब समझ में आ रहा है।" यह कहते-कहते वह भावुक हो गए और रोने लगे, फिर उठकर चले गए।

      - उन्होंने कहा, "मैं टीम का कप्तान था, जो कुछ भी हुआ उसकी पूरी जिम्मेदारी मैं लेता हूं।' प्रेस कॉंफ्रेंस के दौरान ही स्मिथ रोने लगे। उन्होंने कहा, "मै बहुत दुखी हूं, मैंने पूरे ऑस्ट्रेलिया को दुख दिया।"

      - बुधवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ, वॉर्नर एक-एक साल, जबकि कैमरन बेनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगाया था। इसके चलते स्मिथ और वॉर्नर आईपीएल से भी बाहर हो गए हैं।

      परिवार के साथ वक्त बिताना चाहते हैं वॉर्नर
      - डेविड वॉर्नर ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "मैं बचपन से इस खेल से प्यार करता हूं। मैं अपने परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिताना चाहता हूं। साथ ही आप लोग मुझे जल्द ही सुनेंगे।"

      मुझे इसका जीवन भर पछतावा रहेगा : बेनक्रॉफ्ट

      बेनक्रॉफ्ट ने ट्वीट कर कहा, "मुझे बहुत दुख है... मैं बहुत निराश हूं। मुझे अपनी हरकत पर जीवन भर पछतावा रहेगा। मैंने झूठ बोला। मैंने रेगमाल को लेकर झूठ बोला। उस स्थिति में मैं बहुत घबड़ा गया था। मैंने आस्ट्रेलिया में हर किसी को निराश किया है। हम सभी ने जो किया, उसके लिए माफी मांगता हूं... मैं समाज को अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा।"

      कभी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी नहीं कर पाएंगे वॉर्नर

      - क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया है। साथ ही उन्हें अब कभी कप्तानी नहीं देने का फैसला किया है। टैम्परिंग के वक्त वॉर्नर टीम के उपकप्तान थे।

      टीम के खिलाड़ियों ने की थी होटल से बाहर करने की मांग
      - टैम्परिंग के बाद वॉर्नर अपने बाहरी दोस्तों के साथ शैंपेन पी रहे थे। उन्होंने खुद को टीम वॉट्सएप ग्रुप से भी बाहर कर लिया था। जिसके बाद साथी खिलाड़ियों ने उन्हें टीम होटल से बाहर करने की मांग की थी।


      स्मिथ-वॉर्नर को 32 करोड़ रुपए का नुकसान
      - स्मिथ और वॉर्नर को आईपीएल के इस सीजन में खेलने पर 12-12 करोड़ रुपए मिलने थे। साथ ही, अगले एक साल कोई भी इंटरनेशनल टूर्नामेंट नहीं खेल पाने के चलते उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से मिलने वाली 20-20 करोड़ रुपए की मैच फीस भी नहीं मिल पाएगी। इस तरह दोनों को 32 करोड़ रुपए यानी 64 लाख ऑस्ट्रेलियन डॉलर का नुकसान होगा।
      - वाॅर्नर एलजी, निकोलस, नाइन, टोयोटा, नेस्ले जैसे ब्रांड से जुड़े हैं। इस विवाद के बाद एलजी ने कहा है कि वह वॉर्नर के साथ करार रिन्यू नहीं करेगी।

      स्मिथ-वॉर्नर-बेनक्रॉफ्ट ने आखिर क्या किया था?
      - ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट सीरीज खेलने के लिए साउथ अफ्रीका गई है। शनिवार को केपटाउन में सीरीज के तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल हो रहा था। लंच के बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बेनक्रॉफ्ट पीले रंग के टुकड़े को गेंद पर रगड़ते नजर आए।
      - बेनक्रॉफ्ट गेंद के चमकीले हिस्से की उल्टी दिशा को टेप से रफ करने की कोशिश कर रहे थे ताकि रिवर्स स्विंग मिले। उनकी यह हरकत टीवी कैमरे की जद में आ गई।
      - दिन का खेल खत्म होने के बाद स्टीव स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बॉल टैम्परिंग की बात कबूल की। स्मिथ ने कहा था- लंच के दौरान टीम लीडरशिप ने इसकी प्लानिंग की थी। लेकिन कोच लेहमैन इसमें शामिल नहीं थे।
      - ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए थे। इसके बाद स्टीव स्मिथ ने कप्तान और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तान पद से इस्तीफा दे दिया था।

    • स्मिथ ने अब आंखों की बॉल निचोड़ी: रोते हुए कहा- बॉल टैम्परिंग बड़ी भूल थी, मेरी लीडरशिप नाकाम रही, sports news in hindi, sports news
      +2और स्लाइड देखें
      स्मिथ ने कहा कि मैं बहुत दुखी हूं, मैंने पूरे ऑस्ट्रेलिया को दुख दिया।
    • स्मिथ ने अब आंखों की बॉल निचोड़ी: रोते हुए कहा- बॉल टैम्परिंग बड़ी भूल थी, मेरी लीडरशिप नाकाम रही, sports news in hindi, sports news
      +2और स्लाइड देखें
      डेविड वॉर्नर ने इंस्टाग्राम पर क्रिकेट प्रशंसकों से माफी मांगी है।
    Topics:
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: Ball Tampering, Australia, Steve Smith, स्मिथ ने रोते हुए कहा- बॉल टैम्परिंग बड़ी भूल थी
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Latest News

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×