--Advertisement--

बॉल टैम्परिंग में फंसे डेविड वॉर्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी छोड़ी

बॉल टैम्परिंग विवाद में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और उपकप्तान को आईपीएल टीमों की कप्तानी भी छोड़नी पड़ी है।

Dainik Bhaskar

Mar 28, 2018, 12:04 PM IST
डेविन वॉर्नर को ऑस्ट्रेलियाई डेविन वॉर्नर को ऑस्ट्रेलियाई

  • डेविड वॉर्नर की कप्तानी में ही सनराइजर्स हैदराबाद 2016 में आरसीबी को हराकर आईपीएल चैम्पियन बनी
  • हैदराबाद टीम की कप्तानी के लिए शिखर धवन का नाम सबसे आगे , पहले भी यह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

नई दिल्ली. बॉल टैम्परिंग विवाद में फंसे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व उपकप्तान डेविड वॉर्नर बुधवार को आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी छोड़नी पड़ी। फ्रैंचाइजी के सीईओ के. शणमुगम ने ट्वीट कर बताया कि टीम की कमान किसे मिलेगी, मैनेजमेंट जल्द ही इसका फैसला लेगा। हालांकि, इसके लिए शिखर धवन का नाम सबसे आगे है। टैम्परिंग की वजह से ही ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी से हाथ धोना पड़ा। उनकी जगह अजिंक्य रहाणे को जिम्मेदारी सौंपी गई। आईपीएल मैच 7 अप्रैल से शुरू होंगे। पहली बार इसमें सभी टीमों के कप्तान भारतीय हो सकते हैं। बता दें कि साउथ अफ्रीका के साथ केपटाउन टेस्ट में बॉल से छेड़छाड़ की बात स्वीकार करने पर स्मिथ और वॉर्नर को ऑस्ट्रेलियाई टीम के पद छोड़ने पड़े थे।

1) लीग के सभी 8 कप्तान हो सकते हैं भारत के

- इस बार के आईपीएल में अब 8 में से 7 टीमों के कप्तान भारतीय हैं। सनराइजर्स की कप्तानी किसे सौंपी जाएगी, इस पर फैसला होना है। अगर किसी भारतीय को यह जिम्मेदारी मिली तो पहली बार सभी टीमों के कप्तान भारतीय होंगे।

- माना जा रहा है कि सनराइजर्स की कप्तानी के दावेदारों में शिखर धवन सबसे आगे हैं। उनके बाद न्यूजीलैंड के केन विलियमसन, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और भुवनेश्वर कुमार के नामों पर भी विचार हो सकता है। शिखर 2013-2014 में टीम के कप्तान रह चुके हैं।

- फिलहाल, विराट कोहली बेंगलुरू और रोहित शर्मा मुंबई के पहले से कप्तान हैं। धोनी दो साल बाद फिर से चेन्नई सुपरकिंग्स की कमान संभालेंगे। गंभीर इस बार दिल्ली डेयरडेविल्स की कमान संभालेंगे। अश्विन पहली बार कप्तानी करते नजर आएंगे। उन्हें किंग्स-11 पंजाब ने कप्तान बनाया है। वहीं, दिनेश कार्तिक कोलकाता की कप्तानी करेंगे।

2) वॉर्नर की कप्तानी में चैम्पियन बनी थी हैदराबाद टीम

- डेविड वॉर्नर 2009 से आईपीएल में खेल रहे हैं। 2014 में सनराइजर्स से जुड़े। इसके बाद 2015 में उन्होंने टीम की बागडोर संभाली। 2016 में उन्हीं की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु (आरसीबी) को हराकर आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था।

3) स्मिथ को बॉल टैम्परिंग के कारण पद छोड़ना पड़ा

- स्टीवन स्मिथ आईपीएल में राजस्थान टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। टीम मैनेजमेंट ने उनकी जगह अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया है।
- इसकी जानकारी देते हुए राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट प्रमुख जुबिन भरूचा ने कहा था, ‘केपटाउन टेस्ट के प्रकरण ने क्रिकेट की दुनिया को बुरी तरह हिला दिया है। स्मिथ का भी मानना है कि मौजूदा परिस्थितियों में उनका पद छोड़ना राजस्थान राॅयल्स के हित में होगा, ताकि हम नई शुरुआत कर सकें। रहाणे पर हमें भरोसा है, वे अच्छे कप्तान होंगे।’

4) स्मिथ-वॉर्नर समेत 3 खिलाड़ी टेस्ट सीरीज से हटाए गए

- क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हटा दिया। हालांकि कोच डेरेन लेहमैन को मामले में क्लीन चिट दी है।
- ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने जोहानेसबर्ग में मंगलवार देर रात बताया कि तीन नए खिलाड़ी मैट रेनशॉ, जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल टीम में शामिल किए गए हैं। टिम पेन अगले टेस्ट के लिए कप्तान बनाए गए हैं। (पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...)

5) क्या है बॉल टैम्परिंग विवाद?

- कुछ दिन पहले साउथ अफ्रीका के साथ केपटाउन में हो रहे टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट बॉल को किसी चीज से घिसते नजर आए।
- टीवी कैमरे में वे अंडरवियर में पीले रंग का टेप छिपाते दिखे। इस टेप पर वे मिट्टी-कंकड़ चिपकाकर बॉल पर रगड़ रहे थे। बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने बॉल टेम्परिंग की बात मानी। स्मिथ ने कहा कि इसमें टीम शामिल थी। इसके बाद साउथ स्मिथ और वॉर्नर को ऑस्ट्रेलियाई टीम के पद छोड़ने पड़े।

X
डेविन वॉर्नर को ऑस्ट्रेलियाई डेविन वॉर्नर को ऑस्ट्रेलियाई
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..