क्रिकेट

--Advertisement--

दिल्ली टेस्ट: श्रीलंका ने की पॉल्यूशन की शिकायत, मास्क पहनकर खेले; लंच के बाद 58 मिनट में 4 बार रुका खेल

लंच के बाद 58 मिनट के भीतर 4 बार खेल रोका गया, जिसके बाद कोहली ने 536/7 रन पर पारी डिक्लेयर कर दी।

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2017, 02:46 PM IST
लंच के बाद 12:29 pm से 12:46 pm का खेल श्रीलंकाई खिलाड़ियों की शिकायत की वजह से रुका रहा। लंच के बाद 12:29 pm से 12:46 pm का खेल श्रीलंकाई खिलाड़ियों की शिकायत की वजह से रुका रहा।

नई दिल्ली. फिरोज शाह कोटला टेस्ट के दूसरे दिन श्रीलंका के प्लेयर्स ने खराब एयर क्वॉलिटी की शिकायत की। लंच के बाद 58 मिनट के भीतर 4 बार खेल रोका गया, जिसके चलते कोहली ने 536/7 रन पर पारी डिक्लेयर कर दी। लंच के बाद श्रीलंका के प्लेयर्स एंटी पॉल्यूशन मास्क लगाकर खेलते नजर आए। इस दौरान सुरंगा लकमल और लहिरू गमागे की सेहत खराब हो गई। टेस्ट के 140 साल की हिस्ट्री में ऐसा पहली बार हुआ, जब कोई इंटरनेशनल टीम एंटी पॉल्यूशन मास्क पहनकर खेली।

इस तरह 58 मिनट में 4 बार रुका दिल्ली टेस्ट

# पहली बार (12.29pm): 17 मिनट रोकना पड़ा टेस्ट मैच
- लंच के बाद 12:29 pm से 12:46 pm का खेल श्रीलंकाई खिलाड़ियों की शिकायत की वजह से रुका रहा।
- लाहिरू गमागे 122nd ओवर फेंक रहे थे। तीसरी गेंद के बाद वे थोड़े परेशान दिखाई दिए और झुक गए।
- इसके बाद अम्पायर्स ने दिनेश चांडीमल से बात की। इस दौरान कोहली भी उनसे बात करते नजर आए। श्रीलंका के खिलाड़ी फील्ड से बाहर जाना चाहते थे। उन्होंने खराब एयर क्वॉलिटी की शिकायत की।
- मैच रेफरी डेविड बून ने फील्ड अम्पायर से बात की और फिर बून ने खिलाड़ियों के समझाया, जिसके बाद उन्होंने मैच में खेलना कॉन्टीन्यू किया।

# दूसरी बार (1.00pm): गमागे फील्ड से बाहर चले गए
- 124rt ओवर फेंकने फिर गमागे आए और तीसरी गेंद फेंकने के बाद एक बार फिर उन्होंने सेहत की वजह से बॉलिंग रोक दी। जिसके बाद श्रीलंका के फीडियो फील्ड पर आए और गमागे उन्हीं के साथ बाहर चले गए।

# तीसरी बार (1.15pm): 5 गेंद फेंककर लकमल बाहर चले गए
- श्रीलंका के बॉलर सुरंगा लकमल 127th ओवर फेंक रहे थे। लेकिन, 5 गेंदें फेंकने के बाद लकमल फील्ड से बाहर चले गए।
- इसके बाद दोनों फील्ड अंपायर्स ने चांडीमल और एंजेलो मैथ्यूज से बात की। श्रीलंका के मैनेजर असांका गुरुसिंघे और भारत के कोच रवि शास्त्री भी फील्ड पर आए। बातचीत के बाद दिलरुवान परेरा ने ये ओवर पूरा किया।

# चौथी बार (1.27pm): फील्ड पर थे श्रीलंका के केवल 10 प्लेयर
- दिलरुवान परेरा के ओवर पूरा करने के बाद संदाकन ओवर करने आए। उन्होंने 127th ओवर कम्प्लीट कर दिया इसके बाद चांडीमल ने खेल को फिर रोका, क्योंकि फील्ड पर श्रीलंका के केवल 10 प्लेयर्स थे। टीम के कुछ सब्सिट्यूट फील्डर्स ने फील्ड पर आने से मना कर दिया। इस बार खेल रुकने पर विराट कोहली ने 536 रनों पर पारी डिक्लेयर कर दी।

इंडियन प्लेयर मास्क लगाकर नहीं उतरे, दर्शकों ने श्रीलंका को कहा- लूजर

- श्रीलंका के प्लेयर्स खराब एयर क्वॉलिटी की शिकायत कर रहे थे, इस दौरान में करीब 20 हजार दर्शक मौजूद थे। ये सभी श्रीलंका के खिलाफ- लूजर्स.. लूजर्स के नारे लगा रहे थे।

- वहीं इंडिया की टीम जब फील्डिंग के लिए उतरी तो किसी भी प्लेयर ने मास्क नहीं पहन रखा था।

BCCI ने श्रीलंका के इस एक्ट पर क्या कहा?
- BCCI के एक्टिं प्रेसिडेंट सीके खन्ना ने कहा, "अगर बीस हजार लोग स्टैंड्स में हैं और उन्हें कोई प्रॉब्लम नहीं है। इसके अलावा इंडियन टीम को भी कोई परेशानी नहीं हुई। मुझे आश्चर्य है कि श्रीलंका की टीम ने इतना बड़ा बतंगड़ क्यों बनाया। मैं इस बारे में सेक्रेटरी से बात करूंगा और उनसे कहूंगा कि वो श्रीलंका क्रिकेट को लिखें।'

इंडिया के बॉलिंग कोच ने क्या कहा?
- इंडिया की बॉलिंग कोच भारत अरुण ने कहा, "विराट कोहली ने करीब दो दिन तक बैटिंग की और उन्हें मास्क की जरूरत नहीं पड़ी। हमारा फोकस इस पर था कि हमें क्या करना है। दोनों टीमों के लिए कंडीशन एक जैसी थी। हमें इससे कोई परेशानी नहीं हुई।'

श्रीलंका के कोच ने क्या कहा?
- श्रीलंका के इंटरिम कोच निक पोथास ने कहा, "गमागे और लकमल हालात से जूझ रहे थे। मैच रेफरी और डॉक्टर दोनों ही हमारे ड्रेसिंग रूम में थे। लकमल लगातार उल्टियां कर रहे थे। धनंजय डिसिल्वा भी उल्टियां कर रहे थे। ये बेहद मुश्किल था और आप केवल डॉक्टर्स की सलाह पर ही भरोसा कर सकते थे, क्योंकि हम लोग मेडिकल पर्सन नहीं हैं। हम अगले दिन खेलेंगे या नहीं, ये मैच ऑफिशियल तय करेंगे।"

कोहली की डबल सेन्चुरी, इंडिया ने 536 पर पारी डिक्लेयर की

- भारत ने अपनी 1st इनिंग 7 विकेट पर 536 रन बनाकर डिक्लेयर कर दी। जिसमें कप्तान विराट कोहली ने 243 रन तो मुरली विजय ने 155 और रोहित शर्मा ने 65 रन बनाए।

रविवार को कैसा था दिल्ली का मौसम?

- दिल्ली में रविवार को मिनिमम टेम्प्रेचर 8 डिग्री रहा,जो सामान्य से एक डिग्री कम था। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, दिल्ली में बादल छाए रहे और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 24 डिग्री रहा।

दिल्ली में पॉल्यूशन कितना था?

- सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में दिल्ली में पॉल्यूशन का लेवल 331 था। हवा में PM2.5 और PM10 बहुत ज्यादा थी।

विवाद के वक्त प्रदूषण

प्रदूषण 3 दिसंबर 2 दिसंबर

पीएम-2.5 366 316

पीएम-10 175 142

(पीएम2.5-60 और पीएम10-100 माइक्रोग्राम्स होना चाहिए)

Video- फिरोज शाह कोटला टेस्ट में श्रीलंका के प्लेयर्स मास्क पहनकर उतरे, खराब एयरक्वॉलिटी की शिकायत की... Video- फिरोज शाह कोटला टेस्ट में श्रीलंका के प्लेयर्स मास्क पहनकर उतरे, खराब एयरक्वॉलिटी की शिकायत की...
श्रीलंका के कैप्टन दिनेश चांडीमल मास्क पहने हुए। श्रीलंका के कैप्टन दिनेश चांडीमल मास्क पहने हुए।
एक-दूसरे का मास्क चेक करते श्रीलंका के प्लेयर्स। एक-दूसरे का मास्क चेक करते श्रीलंका के प्लेयर्स।
श्रीलंका के खिलाड़ी खराब एयर क्वॉलिटी की वजह से मैच को रोकना चाहते थे। श्रीलंका के खिलाड़ी खराब एयर क्वॉलिटी की वजह से मैच को रोकना चाहते थे।
विराट कोहली ने भी दिनेश चांडीमल से बात की। विराट कोहली ने भी दिनेश चांडीमल से बात की।
श्रीलंका के प्लेयर्स से बात करते फील्ड अंपयार। श्रीलंका के प्लेयर्स से बात करते फील्ड अंपयार।
श्रीलंका के बॉलर लाहिरू गमागे की तबीयत बॉलिंग के दौरान बिगड़ गई। श्रीलंका के बॉलर लाहिरू गमागे की तबीयत बॉलिंग के दौरान बिगड़ गई।
श्रीलंका के सब्सिट्यूट फील्डर्स ने फील्डिंग से इनकार किया, जिसके बाद कोहली ने पारी डिक्लेयर कर दी। श्रीलंका के सब्सिट्यूट फील्डर्स ने फील्डिंग से इनकार किया, जिसके बाद कोहली ने पारी डिक्लेयर कर दी।
इंडिया का कोई भी प्लेयर फील्ड पर मास्क पहनकर नहीं उतरा। इंडिया का कोई भी प्लेयर फील्ड पर मास्क पहनकर नहीं उतरा।
X
लंच के बाद 12:29 pm से 12:46 pm का खेल श्रीलंकाई खिलाड़ियों की शिकायत की वजह से रुका रहा।लंच के बाद 12:29 pm से 12:46 pm का खेल श्रीलंकाई खिलाड़ियों की शिकायत की वजह से रुका रहा।
Video- फिरोज शाह कोटला टेस्ट में श्रीलंका के प्लेयर्स मास्क पहनकर उतरे, खराब एयरक्वॉलिटी की शिकायत की...Video- फिरोज शाह कोटला टेस्ट में श्रीलंका के प्लेयर्स मास्क पहनकर उतरे, खराब एयरक्वॉलिटी की शिकायत की...
श्रीलंका के कैप्टन दिनेश चांडीमल मास्क पहने हुए।श्रीलंका के कैप्टन दिनेश चांडीमल मास्क पहने हुए।
एक-दूसरे का मास्क चेक करते श्रीलंका के प्लेयर्स।एक-दूसरे का मास्क चेक करते श्रीलंका के प्लेयर्स।
श्रीलंका के खिलाड़ी खराब एयर क्वॉलिटी की वजह से मैच को रोकना चाहते थे।श्रीलंका के खिलाड़ी खराब एयर क्वॉलिटी की वजह से मैच को रोकना चाहते थे।
विराट कोहली ने भी दिनेश चांडीमल से बात की।विराट कोहली ने भी दिनेश चांडीमल से बात की।
श्रीलंका के प्लेयर्स से बात करते फील्ड अंपयार।श्रीलंका के प्लेयर्स से बात करते फील्ड अंपयार।
श्रीलंका के बॉलर लाहिरू गमागे की तबीयत बॉलिंग के दौरान बिगड़ गई।श्रीलंका के बॉलर लाहिरू गमागे की तबीयत बॉलिंग के दौरान बिगड़ गई।
श्रीलंका के सब्सिट्यूट फील्डर्स ने फील्डिंग से इनकार किया, जिसके बाद कोहली ने पारी डिक्लेयर कर दी।श्रीलंका के सब्सिट्यूट फील्डर्स ने फील्डिंग से इनकार किया, जिसके बाद कोहली ने पारी डिक्लेयर कर दी।
इंडिया का कोई भी प्लेयर फील्ड पर मास्क पहनकर नहीं उतरा।इंडिया का कोई भी प्लेयर फील्ड पर मास्क पहनकर नहीं उतरा।
Click to listen..