--Advertisement--

आईपीएल 11 में लागू होगा डीआरएस, टी20 इंटरनेशनल मैचों में पहले से ही है नियम

टी20 इंटरनेशनल मैचों के दौरान हर टीम को अंपायर के फैसले के रिव्यू का एक-एक मौका मिलता है।

Dainik Bhaskar

Mar 21, 2018, 08:46 PM IST
ओपनिंग सेरेमनी से एक दिन पहले ओपनिंग सेरेमनी से एक दिन पहले

स्पोर्ट्स डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में इस साल डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) लागू होगा। आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने इसकी पुष्टि की। इस तकनीक को लागू करने के बाद अगर टीम अंपायर के किसी फैसले को चैलेंज करती है तो टीवी रिप्ले सिस्टम से इसकी पुष्टि की जाएगी। टी20 इंटरनेशनल मैचों में डीआरएस पहले से ही लागू है। आईपीएल के इतिहास में ये पहली बार होगा कि ओपनिंग सेरेमनी में सभी टीमों के कप्तान शामिल नहीं होंगे। महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपरकिंग्स) और रोहित शर्मा (मुबंई इंडियंस) ही दिखेंगे। इससे पहले स्पिरिट ऑफ क्रिकेट की शपथ लेने के लिए ओपनिंग सेरेमनी में सभी कप्तान साथ होते थे। ओपनिंग सेरेमनी 7 अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगी। फंक्शन के बाद चेन्नई और मुंबई का मुकाबला होगा।

क्या है डीआरएस?

- यह तीन तकनीकों का मिला-जुला स्वरूप है। इससे थर्ड अंपायर तय करता है कि बल्लेबाज आउट है या नहीं।
- हॉक-आई : यह वर्चुअल बॉल ट्रैकिंग टेक्निक है। इसका इस्तेमाल एलबीडब्ल्यू के केस में होता है। इसके जरिए तय होता है कि गेंद पैड से लगने के बाद विकेट में लगेगी या नहीं?
- स्निकोमीटर : इसमें माइक्रोफोन के जरिए पता किया जाता है कि गेंद बल्ले से टकराई है या नहीं?
- हॉट-स्पॉट : इसमें बल्लेबाज की तस्वीर काली हो जाती है और गेंद के टकराने वाला हिस्सा सफेद।
- इसके बाद भी यदि थर्ड अंपायर संतुष्ट नहीं है तो वह मैदानी अंपायर के फैसले पर मुहर लगाता है।

अगले दिन मैच होने से ओपनिंग सेरेमनी में नहीं होंगे छह कप्तान
- आईपीएल-11 की ओपनिंग सेरेमनी के अगले दिन दो मैच होने के कारण 6 कप्तानों को इस फंक्शन में बीसीसीआई ने न बुलाने का फैसला किया।
- ओपनिंग सेरेमनी के दूसरे दिन दो मैच हैं। पहला मैच मोहाली में पंजाब और दिल्ली के बीच तथा दूसरा ईडन गार्डन में बेंगलुरु और कोलकाता के बीच होगा।
- बीसीसीआई के अनुसार, ओपनिंग सेरेमनी के अगले दिन पहला मैच उसी मैदान पर होता था। इस बार ओपनिंग सेरेमनी के दिन ही पहला मैच होगा। दूसरे दिन दो मैच होने से चार कप्तानों को मुंबई से मोहाली और कोलकाता पहुंचने में परेशानी होगी।

इन टीमों के कप्तान शामिल नहीं होंगे : विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू), गौतम गंभीर (दिल्ली डेयरडेविल्स), आर. अश्विन (किंग्स इलेवन पंजाब), डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद), दिनेश कार्तिक (कोलकाता नाइटराइजर्स), स्टीव स्मिथ (राजस्थान रॉयल्स)।

क्या कहना है बोर्ड का?
- बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा 'आईपीएल अफसरों को शेड्यूल बनाते वक्त होमवर्क करना चाहिए था। वे गौतम गंभीर और रविचंद्रन अश्विन को उनके मैच के एक दिन पहले बुला रहे हैं। 8 अप्रैल को दिल्ली-पंजाब के बीच मोहाली में मैच है। अगर 7 को अश्विन-गंभीर ओपनिंग सेरेमनी में गए, तो वे रात 9 बजे ही मुंबई से दिल्ली के लिए उड़ान भर सकेंगे, क्योंकि मुंबई से चंढ़ीगढ़ के लिए देर शाम कोई फ्लाइट नहीं है।'
- "वे दिल्ली से चंढ़ीगढ़ के लिए भी सुबह में फ्लाइट नहीं ले सकते, क्योंकि रविवार सुबह तक एयरपोर्ट बंद रहता है। उनके पास कार से जाने का रास्ता है, जोकि खतरनाक प्लान होगा। इससे बेहतर है कि वे ओपनिंग सेरेमनी में न जाएं।'

लॉजिस्टिक इश्यू को जल्द खत्म किया जाएगा : सीके खन्ना
- सीके खन्ना ने कहा कि हमें कुछ लॉजिस्टिक इश्यू को जल्द खत्म करना होगा। कप्तानों को शूट के लिए ओपनिंग सेरेमनी से एक दिन पहले नहीं बुलाना चाहिए। आठ कप्तान 6 अप्रैल को एक विशेष वीडियो शूट करेंगे, उसके बाद अपने शहर रवाना होंगे।

7 अप्रैल को पहला मुकाबला, 27 मई को फाइनल
- आईपीएल 11 में 51 दिन में 60 मैच होंगे। पहला मुकाबला 7 अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस में होगा। 27 मई को फाइनल भी यहीं होगा।
- दो साल के प्रतिबंध के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स वापसी कर रही हैं।
- मुंबई इंडियंस सबसे ज्यादा 3, जबकि चेन्नई-कोलकाता में दो-दो बार आईपीएल चैंपियन बनी।

X
ओपनिंग सेरेमनी से एक दिन पहले ओपनिंग सेरेमनी से एक दिन पहले
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..