क्रिकेट

--Advertisement--

हम तैयारियों के साथ खेलने उतरे थे, मैच हारने की वजह हमारी गलतियां थीं: शास्त्री के बयान पर कोहली

विराट कोहली ने मंगलवार को कहा कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट से पहले भारतीय टीम की तैयारियों में कमी नहीं थी।

Dainik Bhaskar

Jan 23, 2018, 10:41 PM IST
प्रैक्टिस सेशन के दौरान कोच रवि शास्त्री के साथ विराट कोहली। प्रैक्टिस सेशन के दौरान कोच रवि शास्त्री के साथ विराट कोहली।

जोहानिसबर्ग. विराट कोहली ने मंगलवार को कहा कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट से पहले भारतीय टीम की तैयारियों में कमी नहीं थी। वॉन्डरर्स में तीसरे टेस्ट से पहले कोहली ने कहा, "मैं निजी तौर पर ऐसा नहीं सोचता हूं कि हमें अपनी तैयारियों में कमी लगी।" टीम इंडिया के कैप्टन ने कहा कि हम टेस्ट मैच अपनी गलतियों की वजह से हारे हैं ना कि बाहरी वजहों से। बता दें कि टीम के कोच रवि शास्त्री ने बयान दिया था कि दक्षिण अफ्रीका में दौरे की बेहतर तैयारी के लिए इंडिया को 10 दिन पहले आ जाना चाहिए था।

तैयारियों पर क्या कहा कोहली ने?

1) बाहरी वजहों के बारे में नहीं सोचेंगे

- कोहली ने कहा, "मैं निजी तौर पर ऐसा नहीं महसूस करता हूं कि हमें तैयारी के साथ सीरीज की शुरुआत करने जैसा महसूस नहीं हुआ। मैं टेस्ट सीरीज हारने के बाद उस मसले पर कुछ नहीं कह सकता हूं। हमारे पास तैयारियों के लिए एक हफ्ता था। दरअसल, 5 दिन क्योंकि एक दिन हम ट्रैवलिंग कर रहे थे। जैसा कि मैंने कहा कि हम यहां बैठकर हारने की बाहरी वजहों के बारे में सोचेंगे। ये हमारी गलतियां थीं, मौकों को ना भुना पाने का खामियाजा था कि हम सीरीज में 2-0 से पिछड़े।"

2) जिम्मेदारी एकतरफा नहीं होती

- "जिम्मेदारी एकतरफा नहीं होती है। मैं सोचता हूं कि ये सबकी मिलीजुली जिम्मेदारी है। और उन पहलुओं (जल्दी तैयारी के लिए आना) पर कुछ समय के लिए विचार किया जा सकता है। एक कप्तान के तौर पर आपको उन हालात में बेहतर करना होता, जब खेल आपके हाथ से निकल रहा हो। इसलिए मैं उस बारे में भी सोच रहा हूं कि आप किस तरह से दबाव का सामना करते हैं और खेल को अपने हाथ से जाने नहीं देते।"

3) मैं सीखना कभी नहीं छोड़ूंगा

- कोहली बोले, "मैं हमेशा अपने गेम के बारे में सोचता रहता हूं। मैं किस तरह से एक कप्तान के तौर पर सीख सकता हूं और जो कुछ भी मैं करता हूं उसमें बेहतर कैसे कर सकता हूं। आपको अपने पॉजिटिव्स पर लगातार काम करने की जरूरत होती है, ताकि इंटरनेशनल प्लेयर के तौर पर लंबे समय तक आप बने रहें। मैंने सीखना कभी नहीं छोड़ा और मैं ये कभी नहीं छोड़ूंगा।"

4) गलतियों को सुधारने पर काम कर रहे हैं

- "हम अपनी गलतियों को सुधारने पर काम कर रहे हैं और इरादा इसका बहुत बड़ा पार्ट होगा। इरादा गेंद को छोड़ने और गेंद को रोकने का। आप अपनी बॉडी लैंग्वेज से आप ये समझ सकते हैं कि एक इंसान कैसा सोच रहा है। जब आप ऐसा हालात में खेल रहे हों, जो आपके नहीं हैं.. तब आपका विश्वास और आपकी बॉडी लैंग्वेज टेस्ट मैच के हर मिनट में बड़ा मायने रखते हैं। एक टीम के रूप में हमने इस बारे में चर्चा की है और यही वो चीज है जो टीम अपनाना चाह रही है।'

टीम इंडिया के परफॉर्मेंस की जांच करेगी COA
- BCCI की कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया के परफॉर्मेंस का रिव्यू करेगी।
- COA की मीटिंग में मौजूद बोर्ड ऑफिशियल ने कहा, "हम टीम मैनेजर से रिपोर्ट मिलने के बाद परफॉर्मेंस का रिव्यू करेंगे। अभी कुछ नहीं किया जा सकता है, क्योंकि प्लेयर्स और ऑफिशियल अभी साउथ अफ्रीका में हैं।"


दूसरे टेस्ट में हार के बाद क्या बोले थे कोहली?

- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में हार के बाद मीडिया के सवालों का जवाब देते वक्त विराट कोहली नाराज नजर आए थे। दरअसल, उनसे बेस्ट प्लेयिंग इलेवन के कॉम्बिनेशन और विदेशी धरती पर टीम की परफॉर्मेंस के बारे में सवाल किया गया था। कोहली ने कहा था, "बेस्ट 11 क्या होती है? अगर हम ये मैच जीत गए होते तो क्या ये बेस्ट 11 होती? हम नतीजों के आधार पर 11 खिलाड़ी नहीं चुनते हैं। आप मुझसे ये कह रहे हैं कि आपने सबसे बेहतरीन 11 खिलाड़ी चुने होते। आप मुझे बेस्ट 11 बताइए और हम वही टीम खिलाएंगे।" दरअसल, टीम में अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा के सेलेक्शन पर हैरानी जताई जा रही है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...)

कोहली ने कहा कि टीम ने अपनी गलतियों को सुधारने पर काम किया है। कोहली ने कहा कि टीम ने अपनी गलतियों को सुधारने पर काम किया है।
X
प्रैक्टिस सेशन के दौरान कोच रवि शास्त्री के साथ विराट कोहली।प्रैक्टिस सेशन के दौरान कोच रवि शास्त्री के साथ विराट कोहली।
कोहली ने कहा कि टीम ने अपनी गलतियों को सुधारने पर काम किया है।कोहली ने कहा कि टीम ने अपनी गलतियों को सुधारने पर काम किया है।
Click to listen..