क्रिकेट

--Advertisement--

अंंडर-19 वर्ल्डकप: टीम इंडिया ने पाकिस्तान के सामने 273 का टारगेट रखा, गिल ने बनाए 102 रन

इस टूर्नामेंट में दोनों टीमें 20 बार आमने-सामने आई हैं और इनमें 12 बार टीम इंडिया ने मुकाबला जीता है।

Dainik Bhaskar

Jan 30, 2018, 07:25 AM IST
पाकिस्तान की अंडर 19 वर्ल्ड कप में ये अब तक की सबसे बड़ी हार है। पाकिस्तान की अंडर 19 वर्ल्ड कप में ये अब तक की सबसे बड़ी हार है।

क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड). अंडर-19 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में मंगलवार को भारत ने पाकिस्तान को 203 रन से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की। शुभमन गिल ने सेंचुरी लगाकर टीम इंडिया को 272 रन तक पहुंचाया। जवाब में पाकिस्तान 29.3 ओवर में सिर्फ 69 रन पर ढेर हो गई। भारत की तरफ से राइट आर्म पेसर ईशान पोरेल ने 4 लिए। पाकिस्तान के स्टार बैट्समैन अली जफरयाब 1 रन पर ही आउट हो गए। पाकिस्तान की इनिंग में शुरू के 12 में से 6 ओवर तो मैडन रहे। 2014 के बाद पहली बार भारत और पाक के बीच अंडर-19 टूर्नामेंट का यह पहला मैच था। इस टूर्नामेंट में दोनों टीमें 20 बार आमने-सामने आई हैं और इनमें 12 बार टीम इंडिया ने मुकाबला जीता है। शनिवार को फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा।

पोरेल के सामने पाकिस्तान ढेर

- पाकिस्तान की टीम जब बैटिंग करने उतरी तब तक क्राइस्टचर्च में धूप खिल चुकी थी। विकेट बैटिंग के लिए आसान हो चुका था। लेकिन इसके बावजूद उनकी बैटिंग फ्लॉप रही।

- ईशान पोरेल ने बॉलिंग की शुरुआत की। और देखते ही देखते पाकिस्तान को चार झटके दिए। ईशान ने पेस बहुत ज्यादा नहीं रखा लेकिन उनकी लैंथ और स्विंग का पाकिस्तान के पास कोई जवाब नहीं था।

- इसके बाद शिवा सिंह और रियान पराग ने दो-दो विकेट लिए। अंकुल रॉय को एक विकेट मिला।


टीम इंडिया की तरफ से पहली सेंचुरी

- गिल की पारी इसलिए भी खास हो जाती है क्योंकि उन्हें दो दिन पहले ही आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा है। इस बेहतरीन राइट हैंडर ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पारी में 94 बॉल्स का सामना किया और इस दौरान 7 चौके लगाए।
- कप्तान शॉ और उनके साथी ओपनर मनजोत कालरा ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दी। शॉ ने 41 जबकि कालरा ने 47 रन की इनिंग खेली। हालांकि, इन तीन बैट्समैन के अलावा बाकी प्लेयर कोई खास कंट्रीब्यूशन नहीं दे सके।
- ऑल राउंडर रॉय ने जरूर 33 रन की पारी खेली। टॉस टीम इंडिया ने जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया। भारत की तरफ से इस टूर्नामेंट में यह पहली सेंचुरी है। इसके पहले कप्तान शॉ ने जरूर 94 रन बनाए थे।

तीन ओवर में तीन विकेट

- गिल ने दो बढ़िया पार्टनरशिप्स कीं। पहले हार्विक देसाई और बाद में अंकुल रॉय के साथ। दोनों के साथ उनकी ये साझेदारी 50-50 रन की थीं। शॉ और कालरा ने ओपिनिंग विकेट के लिए 89 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद शॉ रन आउट हो गए।
- शॉ के आउट होने के बाद कालरा भी ज्यादा देर नहीं टिके। उन्होंने मूसा की एक बॉल को टैप करने की कोशिश की लेकिन बॉल सीधे विकेटकीपर के पास चली गई।
- पाकिस्तान के अरशद इकबाल ने शुरुआत में तेज रफ्तार से बॉलिंग की लेकिन महंगे साबित हुए। पहले तीन ओवर्स में 21 रन देने के बाद जब वो अटैक पर वापस आए तो तीन ओवर्स में देसाई, रियान पराग और अभिषेक शर्मा के विकेट लिए। इस वक्त टीम इंडिया का स्कोर 166/5 था।

- इस बार इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे को ग्रुप मैच में हाराया। क्वॉर्टरफाइनल में इंडिया ने बांग्लादेश को 131 रन से हराया।

विकेट में नमी

- पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद मूसा ने 4 जबकि अरशद इकबाल ने 3 विकेट लिए।
- सुबह विकेट पर काफी नमी थी। और ये माना जा रहा था कि इस विकेट पर पहले बैटिंग करने वाली टीम को काफी दिक्कत होगी। लेकिन, इसके बावजूद टीम इंडिया ने जो बैटिंग की, वो बहुत अच्छी कही जा सकती है। क्योंकि, पाकिस्तान के पास काफी अटैकिंग बॉलर्स हैं। और विकेट भी काफी सीमिंग था।

किस टीम ने कब जीता अंडर-19 वर्ल्डकप?

टीम कब-कब जीता टूर्नामेंट
इंडिया 1999, 2008, 2012
पाकिस्तान 2006, 2004
पाकिस्तान का पहला विकेट गिरने के बाद शॉ। पाकिस्तान का पहला विकेट गिरने के बाद शॉ।
सेंचुरी पूरी करने के बाद शुभमन गिल। सेंचुरी पूरी करने के बाद शुभमन गिल।
एक कैच लेने के बाद शुभमन गिल। उन्होंने पहले सेंचुरी बनाई और बाद में बेहतरीन फील्डिंग करते हुए दो कैच भी लिए। एक कैच लेने के बाद शुभमन गिल। उन्होंने पहले सेंचुरी बनाई और बाद में बेहतरीन फील्डिंग करते हुए दो कैच भी लिए।
पाकिस्तान की अंडर 19 वर्ल्ड कप में ये अब तक की सबसे बड़ी हार है। जीत के बाद जश्न मनाते टीम इंडिया के प्लेयर्स। पाकिस्तान की अंडर 19 वर्ल्ड कप में ये अब तक की सबसे बड़ी हार है। जीत के बाद जश्न मनाते टीम इंडिया के प्लेयर्स।
पाकिस्तान के चार विकेट लेने वाले वेस्ट बंगाल के पेसर ईशान पोरेल। पाकिस्तान के चार विकेट लेने वाले वेस्ट बंगाल के पेसर ईशान पोरेल।
जफरयाब अली के आउट होने का जश्न मनाते पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल। जफरयाब अली के आउट होने का जश्न मनाते पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल।
भारत की तरफ से शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल ने 102 रन की इनिंग खेली। भारत की तरफ से शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल ने 102 रन की इनिंग खेली।
टॉस टीम इंडिया ने जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया। टॉस टीम इंडिया ने जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया।
X
पाकिस्तान की अंडर 19 वर्ल्ड कप में ये अब तक की सबसे बड़ी हार है।पाकिस्तान की अंडर 19 वर्ल्ड कप में ये अब तक की सबसे बड़ी हार है।
पाकिस्तान का पहला विकेट गिरने के बाद शॉ।पाकिस्तान का पहला विकेट गिरने के बाद शॉ।
सेंचुरी पूरी करने के बाद शुभमन गिल।सेंचुरी पूरी करने के बाद शुभमन गिल।
एक कैच लेने के बाद शुभमन गिल। उन्होंने पहले सेंचुरी बनाई और बाद में बेहतरीन फील्डिंग करते हुए दो कैच भी लिए।एक कैच लेने के बाद शुभमन गिल। उन्होंने पहले सेंचुरी बनाई और बाद में बेहतरीन फील्डिंग करते हुए दो कैच भी लिए।
पाकिस्तान की अंडर 19 वर्ल्ड कप में ये अब तक की सबसे बड़ी हार है। जीत के बाद जश्न मनाते टीम इंडिया के प्लेयर्स।पाकिस्तान की अंडर 19 वर्ल्ड कप में ये अब तक की सबसे बड़ी हार है। जीत के बाद जश्न मनाते टीम इंडिया के प्लेयर्स।
पाकिस्तान के चार विकेट लेने वाले वेस्ट बंगाल के पेसर ईशान पोरेल।पाकिस्तान के चार विकेट लेने वाले वेस्ट बंगाल के पेसर ईशान पोरेल।
जफरयाब अली के आउट होने का जश्न मनाते पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल।जफरयाब अली के आउट होने का जश्न मनाते पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल।
भारत की तरफ से शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल ने 102 रन की इनिंग खेली।भारत की तरफ से शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल ने 102 रन की इनिंग खेली।
टॉस टीम इंडिया ने जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया।टॉस टीम इंडिया ने जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया।
Click to listen..