--Advertisement--

IND vs SA तीसरा टी20 आज: सीरीज ही नहीं, दौरे का नतीजा भी 2-1 से तय होगा, विराट पूरे कर सकते हैं 2 हजार रन

कोहली अपनी टॉप रैंकिंग गंवा कर तीसरे नंबर पर फिसल गए हैं। विराट ने पहले दो मैचों में 26 और 1 रन बनाए थे।

Dainik Bhaskar

Feb 24, 2018, 10:41 AM IST
IND vs SA तीन टी-20 मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 मैच जीती हैं।- फाइल IND vs SA तीन टी-20 मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 मैच जीती हैं।- फाइल

केपटाउन. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला शनिवार को केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर होगा। भारत के साउथ अफ्रीका दौरे की शुरुआत इसी ग्राउंड से हुई थी। यहां टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला गया था। अब इसका समापन भी यहीं होगा। इस तरह इस मैच का फैसला न सिर्फ टी20 सीरीज के विजेता का 2-1 से फैसला करेगा, बल्कि यह दौरे के विजेता को भी इसी अंतर से सामने लाएगा। साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज में तो भारत ने वनडे सीरीज में जीत हासिल की है। अब जो टीम टी20 सीरीज जीतेगी, वह इस दौरे पर 2-1 से बाजी अपने नाम करेगी।


टेस्ट सीरीज साउथ अफ्रीका तो भारत ने वनडे सीरीज जीती
- छह मैचों की वनडे सीरीज को 5-1 से जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले टी20 मैच में साउथ अफ्रीका को 28 से रन हराकर 1-0 की बढ़त बना ली थी।
- अफ्रीका ने दूसरे मैच में शानदार वापसी करते हुए छह विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली थी।
- जसप्रीत बुमराह पेट की समस्या के कारण दूसरे टी20 में नहीं खेल पाए थे। इससे डेथ ओवर में भारत की बॉलिंग पर असर पड़ा था। शुक्रवार को वे फिट नजर आ रहे थे, लेकिन अंतिम फैसला मैच के दिन ही होगा।

सुबह हो सकती है बारिश
- केपटाउन में सुबह बारिश होने की आशंका है। लेकिन, शाम को मौसम साफ रहने की उम्मीद है। अगर सुबह बारिश होती है तो विकेट गीला हो सकता है जो फास्ट बॉलर के लिए मुसीबत बन सकता है।
- साउथ अफ्रीका दौरे पर भारत को टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन भारत ने वनडे सीरीज को 5-1 से जीतकर दक्षिण अफ्रीका की धरती पर पहली बार कोई द्विपक्षीय सीरीज जीती है।

2 हजार रन पूरे कर सकते हैं विराट
- विराट कोहली को टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2 हजार रन पूरे करने के लिए 17रनों की जरूरत है। वे सफल होते हैं तो 2000 रन बनाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी होंगे।
- उधर कोहली ताजा रैंकिंग में अपनी टॉप रैंकिंग गंवा कर तीसरे नंबर पर फिसल गए हैं। विराट ने पहले दो मैचों में 26 और 1 के मामूली स्कोर बनाए।
- विराट की जगह अब पाकिस्तान के बाबर आजम नंबर वन बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच दूसरे स्थान पर हैं। बाबर के 786, फिंच के 784 और विराट के 776 अंक हैं।
- बॉलिंग रैंकिंग में न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर मिचेल सैंटनर 718 रेटिंग अंकों के साथ टॉप पर हैं।

धोनी के पूरे हो सकते हैं 50 कैच
- इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी के एक कैच लपकते ही ट्वेंटी 20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 कैच पूरे हो जाएंगे। ऐसा होने पर वे टी-20 इंटरनेशनल में वे 50 कैच लेने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बनेंगे।

अफ्रीका ने दूसरे मैच में शानदार वापसी करते हुए छह विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली थी। -फाइल अफ्रीका ने दूसरे मैच में शानदार वापसी करते हुए छह विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली थी। -फाइल
X
IND vs SA तीन टी-20 मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 मैच जीती हैं।- फाइलIND vs SA तीन टी-20 मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 मैच जीती हैं।- फाइल
अफ्रीका ने दूसरे मैच में शानदार वापसी करते हुए छह विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली थी। -फाइलअफ्रीका ने दूसरे मैच में शानदार वापसी करते हुए छह विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली थी। -फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..