--Advertisement--

तीसरे टेस्ट में भारत ने साउथ अफ्रीका को 63 रन से हराया, मोहम्मद शमी ने लिए 5 विकेट

हाशिम अमला के आउट होने के बाद साउथ अफ्रीका की पारी ढह गई।

Dainik Bhaskar

Jan 27, 2018, 08:25 PM IST
विकेट का जश्न मनाते विराट कोहली। विकेट का जश्न मनाते विराट कोहली।

जोहानिसबर्ग. भारत ने तीसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को 63 रन से हरा दिया। मोहम्मद शमी ने टी इंटरवल के बाद बेहतरीन बाॅलिंग करते हुए 5 विकेट लिए। साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 241 रन बनाने थे। लंच तक उन्होंने सिर्फ एक विकेट खोया था और लग रहा था कि साउथ अफ्रीका आसानी से मैच जीत जाएगा। लेकिन, हाशिम अमला के आउट होने के बाद साउथ अफ्रीका की पारी ढह गई। एक वक्त साउथ अफ्रीका ने 3 विकेट पर 144 रन बनाए थे। इसके बाद 161 पर 9 विकेट हो गए। डीन एल्गर ने आखिरी वक्त तक साउथ अफ्रीका को जीत तक ले जाने की कोशिश की। वो 86 रन पर नाॅट आउट रहे। हाशिम अमला ने 52 रन बनाए। भुवनेश्वर कुमार ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे। वर्नॉन फिलेंडर मैन ऑफ द सीरीज चुने गए।

शमी के सामने नहीं चले साउथ अफ्रीकंस

- मोहम्मद शमी ने कुल चार स्पैल में बॉलिंग की। लेकिन, आखिरी स्पैल में वो रिवर्स स्विंग कराने में कामयाब रहे। लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बॉलिंग कर रहे शमी के सामने साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी चरमरा गई।

- दूसरे छोर से बुमराह, इशांत और भुवनेश्वर ने शमी का बखूबी साथ दिया। इशांत और बुमराह ने दो-दो जबकि भुवनेश्वर ने एक विकेट लिया।

दूसरी पारी में नहीं चले डीविलियर्स

- पहली पारी में भारत ने 187 रन बनाए थे। जवाब में साउथ अफ्रीका ने 194 रन बनाए और 7 रन की लीड भी ली। दूसरी पारी में भारत ने 247 रन बनाए और इस तरह जीत के लिए साउथ अफ्रीका के सामने 241 रन का टारगेट रखा। साउथ अफ्रीका 177 रन पर ऑल आउट हो गई।
- भारत की तरफ से शमी ने 12.3 ओवर्स में 28 रन देकर 5 विकेट लिए।

स्कोर

- भारत: पहली पारी 187, दूसरी पारी 247

- साउथ अफ्रीका: पहली पारी 194, दूसरी पारी 177 ( 73.3 ओवर्स, टारगेट 241)

टेस्ट सीरीज साउथ अफ्रीका ने जीती

- 3 टेस्ट मैचों की सीरीज साउथ अफ्रीका ने 2-1 से जीती।

- केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने भारत को 72 रन से हराया था। वहीं, दूसरा टेस्ट सेंचुरियन में खेला गया। यह मैच भी भारत 135 रन से हार गया था।

कोहली ने क्या कहा?

- मैच के बाद कोहली ने कहा- हाशिम अमला और एल्गर ने बेहतरीन बैटिंग की। लेकिन, मेरी टीम ने सीरीज में हार के बाद भी इस मैच में जान लगा दी। इस सीरीज में बॉलर्स ने जो किया वो हम पहले नहीं कर पाए हैं। इस पिच पर इससे अच्छा बॉलिंग अटैक नहीं हो सकता। हमारे बॉलर्स ने बेहद खतरनाक बॉलिंग की।

- भुवी ने मैन ऑफ द मैच बनने के बाद कहा- मैं बहुत खुश हूं। मुझे बैटिंग में भी मजा आता है। इस बार मेरी बैटिंग ज्यादा काम आई। ये विकेट अच्छा था।

- साउथ अफ्रीकी कैप्टन फाफ डु प्लेसिस ने कहा- मुझे लगता है टीम इंडिया ने बेहतरीन खेल दिखाया। हमने कई गलतियां कीं। हाशिम और एल्गर जब खेल रहे थे तो लग रहा था कि हम आसानी से जीत जाएंगे। लेकिन, बाद में भारत ने बेहतरीन बॉलिंग की।

भारत कभी नहीं हारा जोहानिसबर्ग में

- पहले के छह दौरों में भारत ने जोहानिसबर्ग में चार टेस्ट खेले और उसे एक में भी हार नहीं मिली है।

विकेट लेने के बाद इशांत और टीम इंडिया। विकेट लेने के बाद इशांत और टीम इंडिया।
X
विकेट का जश्न मनाते विराट कोहली।विकेट का जश्न मनाते विराट कोहली।
विकेट लेने के बाद इशांत और टीम इंडिया।विकेट लेने के बाद इशांत और टीम इंडिया।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..