--Advertisement--

पूर्व सांसद सचिन ने 6 साल की सैलरी और अलाउंस प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दी, पीएम मोदी ने जताया आभार

सचिन ने 30 करोड़ रुपये की सांसद निधि में से 7.4 करोड़ के शिक्षा से जुड़े 185 प्रोजेक्टों को मंजूरी दी है।

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 03:30 PM IST
सचिन तेंडुलकर ने सांसद रहते राज्यसभा में 22 सवाल किए। -फाइल सचिन तेंडुलकर ने सांसद रहते राज्यसभा में 22 सवाल किए। -फाइल

  • सचिन ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत आंध्रप्रदेश के पुट्‌टम राजू कंडरीगा और महाराष्ट्र के दोंजा गांव को गोद लिया था।
  • सचिन के सांसद बनने के बाद राज्यसभा के 19 सेशन चले। इनमें उनकी उपस्थिति सिर्फ 8% रही।

नई दिल्ली. सचिन तेंडुलकर ने राज्यसभा सांसद रहते हुए उन्हें छह साल में मिला वेतन-भत्ता प्रधानमंत्री राहत कोष में दान कर दिया है। यह रकम करीब 90 लाख रुपए है। इस पहल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका आभार जताया है। बता दें कि सचिन 26 अप्रैल को रिटायर होने वाले हैं। हाल ही में उन्हें संसद में औपचारिक विदाई दी गई थी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी जानकारी
- प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक पत्र जारी कर सचिन के सैलैरी दान किए जाने की जानकारी दी है। नरेंद्र मोदी ने सचिन का आभार जताते हुए कहा, "उनका ये योगदान संकट में लोगों को सहायता देने में मददगार साबित होगा।'

देश में 185 प्रोजेक्ट चला रहे हैं सचिन
- सचिन के ऑफिस ने जानकारी दी है कि उन्होंने 30 करोड़ रुपए की सांसद निधि में से 7.4 करोड़ रुपए के 185 प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। जिनमें क्लासरूम के निर्माण और नवीकरण समेत शिक्षा से जुड़े कई विकास कार्य शामिल हैं।

दो गांवों को गोद लिया है
- सचिन ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत आंध्रप्रदेश के पुट्‌टम राजू कंडरीगा और महाराष्ट्र के दोंजा गांव को गोद लिया था।

राज्यसभा में कैसी रही परफॉरमेंस
- सचिन ने सांसद रहते सिर्फ 2 बार छुट्टी के लिए संसद में अर्जी दी थी। पहली बार मार्च, 2013 में जब उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया था। दूसरी बार अगस्त, 2014 में परिवारिक वजहों से अर्जी लगाई थी।
- सचिन के सांसद बनने के बाद राज्यसभा के 19 सेशन चले। इनमें उनकी उपस्थिति सिर्फ 8% रही। 3 सेशन में वे गैरमौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 22 सवाल पूछे। 2017 के शीतकालीन सत्र में उनकी मौजूदगी सबसे ज्यादा 23% थी।

सचिन की इस पहल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका आभार जताया है। -फाइल सचिन की इस पहल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका आभार जताया है। -फाइल
X
सचिन तेंडुलकर ने सांसद रहते राज्यसभा में 22 सवाल किए। -फाइलसचिन तेंडुलकर ने सांसद रहते राज्यसभा में 22 सवाल किए। -फाइल
सचिन की इस पहल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका आभार जताया है। -फाइलसचिन की इस पहल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका आभार जताया है। -फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..