Hindi News »Sports »Cricket »Latest News» MP Sachin Tendulkar Donates His Entire Salary To PM's Relief Fund

पूर्व सांसद सचिन ने 6 साल की सैलरी और अलाउंस प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दी, पीएम मोदी ने जताया आभार

सचिन ने 30 करोड़ रुपये की सांसद निधि में से 7.4 करोड़ के शिक्षा से जुड़े 185 प्रोजेक्टों को मंजूरी दी है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Apr 01, 2018, 03:30 PM IST

  • पूर्व सांसद सचिन ने 6 साल की सैलरी और अलाउंस प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दी, पीएम मोदी ने जताया आभार, sports news in hindi, sports news
    +1और स्लाइड देखें
    सचिन तेंडुलकर ने सांसद रहते राज्यसभा में 22 सवाल किए। -फाइल

    • सचिन ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत आंध्रप्रदेश के पुट्‌टम राजू कंडरीगा और महाराष्ट्र के दोंजा गांव को गोद लिया था।
    • सचिन के सांसद बनने के बाद राज्यसभा के 19 सेशन चले। इनमें उनकी उपस्थिति सिर्फ 8% रही।

    नई दिल्ली. सचिन तेंडुलकर ने राज्यसभा सांसद रहते हुए उन्हें छह साल में मिला वेतन-भत्ता प्रधानमंत्री राहत कोष में दान कर दिया है। यह रकम करीब 90 लाख रुपए है। इस पहल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका आभार जताया है। बता दें कि सचिन 26 अप्रैल को रिटायर होने वाले हैं। हाल ही में उन्हें संसद में औपचारिक विदाई दी गई थी।

    प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी जानकारी
    - प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक पत्र जारी कर सचिन के सैलैरी दान किए जाने की जानकारी दी है। नरेंद्र मोदी ने सचिन का आभार जताते हुए कहा, "उनका ये योगदान संकट में लोगों को सहायता देने में मददगार साबित होगा।'

    देश में 185 प्रोजेक्ट चला रहे हैं सचिन
    - सचिन के ऑफिस ने जानकारी दी है कि उन्होंने 30 करोड़ रुपए की सांसद निधि में से 7.4 करोड़ रुपए के 185 प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। जिनमें क्लासरूम के निर्माण और नवीकरण समेत शिक्षा से जुड़े कई विकास कार्य शामिल हैं।

    दो गांवों को गोद लिया है
    - सचिन ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत आंध्रप्रदेश के पुट्‌टम राजू कंडरीगा और महाराष्ट्र के दोंजा गांव को गोद लिया था।

    राज्यसभा में कैसी रही परफॉरमेंस
    - सचिन ने सांसद रहते सिर्फ 2 बार छुट्टी के लिए संसद में अर्जी दी थी। पहली बार मार्च, 2013 में जब उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया था। दूसरी बार अगस्त, 2014 में परिवारिक वजहों से अर्जी लगाई थी।
    - सचिन के सांसद बनने के बाद राज्यसभा के 19 सेशन चले। इनमें उनकी उपस्थिति सिर्फ 8% रही। 3 सेशन में वे गैरमौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 22 सवाल पूछे। 2017 के शीतकालीन सत्र में उनकी मौजूदगी सबसे ज्यादा 23% थी।

  • पूर्व सांसद सचिन ने 6 साल की सैलरी और अलाउंस प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दी, पीएम मोदी ने जताया आभार, sports news in hindi, sports news
    +1और स्लाइड देखें
    सचिन की इस पहल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका आभार जताया है। -फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×