क्रिकेट

--Advertisement--

2016 में घरेलू सीरीज में बॉल टेम्परिंग कर चुके है स्मिथ और वॉर्नर, रैफरी ने दी थी वार्निंग- रिपोर्ट में दावा

मैच रैफरी ने 2016 में घरेलू सीरीज शेफील्ड शील्ड के एक मैच के दौरान दोनों खिलाड़ियों को बॉल टेम्परिंग में दोषी पाया था।

Dainik Bhaskar

Mar 30, 2018, 12:50 PM IST
साउथ अफ्रीका दौरे से लौटे स्मि साउथ अफ्रीका दौरे से लौटे स्मि

सिडनी. बॉल टैम्परिंग के मामले में फंसे आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पहले भी घरेलू सीरीज में गेंद से छेड़छाड़ कर चुके हैं। शुक्रवार को सिडनी के एक अखबार में यह दावा किया गया है। इसके मुताबिक, दोनों खिलाड़ियों ने 2016 में शेफील्ड शील्ड ट्रॉफी के मैच में टैम्परिंग की, इस पर रेफरी ने उन्हें वार्निंग भी दी थी। बता दें कि पिछले दिनों साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने बॉल टैम्परिंग की। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ-वॉर्नर को कप्तान और उपकप्तान के पद छोड़ने पड़े। दोनों के अलावा सलामी बल्लेबाज कैमरन बेनक्रॉफ्ट को सीरीज से बाहर किया गया।

1) ईमानदारी से नहीं खेल रहे थे स्मिथ-वॉर्नर

- रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान डैरेल हार्पर ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मैच रेफरी और अंपायर सेलेक्शन मैनेजर साइमन टॉफेल को ईमेल भेजा है। जिसमें लिखा था कि नवंबर 2016 में न्यू साउथ वेल्स की तरफ से खेलते हुए स्मिथ और वॉर्नर ने विक्टोरिया के खिलाफ मैच में बेईमानी की।
- इस दौरान वॉर्नर पहले दिन के खेल में बार-बार बॉल विकेट कीपर पीटर नेविल को दे रहे थे। अंपायर ने इसे रोकने के लिए स्मिथ से बात की, पर उन्होंने कुछ नहीं किया। अगले दिन उन्होंने अंपायरों से इस मामले में ट्रेन्ट जॉन्सटन (एनएसडब्ल्यू के कोच) से बात की।

2) सीरीज खेलने से खुश नहीं थे स्मिथ

- हार्पर के मुताबिक, मैच हारने के बाद स्मिथ ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड को लेकर भी शिकायत की। उनका इंप्रेशन इस तरह का था कि वे इस सीरीज में खेलने से खुश नहीं थे। इसी दौरान एक इंटरनेशनल मैच में साउथ अफ्रीका टीम के कप्तान पर फॉफ डु प्लेसिस पर भी बॉल टैम्परिंग का आरोप लगा था।

3) बॉल टैम्परिंग का ताजा मामला क्या है?

- ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट सीरीज खेलने के लिए साउथ अफ्रीका गई है। शनिवार को केपटाउन में सीरीज के तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल हो रहा था। लंच के बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बेनक्रॉफ्ट पीले रंग के टुकड़े को गेंद पर रगड़ते नजर आए।
- बेनक्रॉफ्ट गेंद के चमकीले हिस्से की उल्टी दिशा को टेप से रफ करने की कोशिश कर रहे थे ताकि रिवर्स स्विंग मिले। उनकी यह हरकत टीवी कैमरे की जद में आ गई।
- दिन का खेल खत्म होने के बाद स्टीव स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बॉल टैम्परिंग की बात कबूल की। स्मिथ ने कहा था- लंच के दौरान टीम लीडरशिप ने इसकी प्लानिंग की थी। लेकिन कोच लेहमैन इसमें शामिल नहीं थे।
- ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए थे। इसके बाद स्टीव स्मिथ ने कप्तान और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तान पद से इस्तीफा दे दिया था।

4) स्मिथ ने रोते हुए मांगी थी माफी
- साउथ अफ्रीका दौरे से ऑस्ट्रेलिया लौटे स्टीव स्मिथ ने गुरुवार को सबके सामने माफी मांगी। इस दौरान वे रो पड़े थे। स्मिथ ने कहा था, " बॉल टैम्परिंग बहुत बड़ी भूल थी और इसके अंजाम का अंदाजा अब हो रहा है। ये लीडरशिप की नाकामी थी, ये मेरी लीडरशिप की नाकामी थी।"
- स्मिथ से पहले वॉर्नर ने इंस्टाग्राम और कैमरन बेनक्रॉफ्ट ने टि्वटर पर माफी मांगी।
- वॉर्नर ने ट्वीट में लिखा, "मैं ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के सभी क्रिकेट फैंस से मांफी मांगता हूं। मैं सिडनी जा रहा हूं। मुझसे बड़ी गलती हो गई, जिससे क्रिकेट को नुकसान पहुंचा। मैं घटना की जिम्मेदारी लेता हूं।"

X
साउथ अफ्रीका दौरे से लौटे स्मिसाउथ अफ्रीका दौरे से लौटे स्मि
Click to listen..