--Advertisement--

आप बताइए बेस्ट 11 कौन सी है? हम वही टीम खिलाएंगे: सेन्चुरियन में हार के बाद मीडिया से कोहली

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में हार के बाद मीडिया के सवालों का जवाब देते वक्त विराट कोहली नाराज नजर आए।

Dainik Bhaskar

Jan 17, 2018, 09:07 PM IST
सेन्चुरियन टेस्ट के दौरान दक्षिण अफ्रीकी बैट्समैन क्विंटन डिकॉक के आउट होने पर खुशी जाहिर करते विराट। सेन्चुरियन टेस्ट के दौरान दक्षिण अफ्रीकी बैट्समैन क्विंटन डिकॉक के आउट होने पर खुशी जाहिर करते विराट।

सेन्चुरियन (द. अफ्रीका). दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में हार के बाद मीडिया के सवालों का जवाब देते वक्त विराट कोहली नाराज नजर आए। दरअसल, उनसे बेस्ट प्लेयिंग इलेवन के कॉम्बिनेशन और विदेशी धरती पर टीम की परफॉर्मेंस के बारे में सवाल किया गया था। कोहली ने कहा, "बेस्ट 11 क्या होती है? अगर हम ये मैच जीत गए होते तो क्या ये बेस्ट 11 होती? हम नतीजों के आधार पर 11 खिलाड़ी नहीं चुनते हैं। आप मुझसे ये कह रहे हैं कि आपने सबसे बेहतरीन 11 खिलाड़ी चुने होते। आप मुझे बेस्ट 11 बताइए और हम वही टीम खिलाएंगे।' दरअसल, टीम में अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा के सेलेक्शन पर हैरानी जताई जा रही है। बता दें कि दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को द. अफ्रीका के खिलाफ 135 रनों की हार मिली, साथ ही टीम सीरीज भी गंवा बैठी। दोनों टेस्ट में टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा। हालांकि, दूसरे टेस्ट की पहली इनिंग में कोहली ने 153 रनों की पारी खेली थी।

सेन्चुरियन में हार के बाद और क्या बोले कोहली, 5 प्वाइंट

1) आपको मिलकर टीम की तरह काम करना होता है
- विराट कोहली ने कहा, "मैं ये कह रहा हूं कि हार से दुख होता है, लेकिन आप एक फैसला करते हैं और आपको उस पर कायम रहना होता है। अगर आप एक गेम में फेल हो जाते हैं तो हम यहां बैठकर ये नहीं कह सकते हैं कि आप इस स्तर पर खेलने के काबिल नहीं है। क्या हम बेस्ट 11 होने के बावजूद इंडिया में नहीं हारे हैं?"

2) कई मौकों पर मजबूत टीमें भी हारी हैं
- कोहली बोले, "जो भी टीम में चुना जाता है, वो अपना काम करने की काबिलियत रखता है। इसीलिए हमारे पास इतनी बड़ी स्क्वॉड है। वे इस लेवल पर खेलने की काबिलियत रखते हैं, लेकिन आपको एक टीम के तौर पर काम करना होता है। आप किसी एक को पिन प्वाइंट नहीं कर सकते हैं और ये नहीं कह सकते कि कौन से 11 बेस्ट हैं। हम पिछले कई मौकों पर ऐसी टीमों के साथ खेले, जिन्हें बेहद मजबूत माना जा रहा था, लेकिन हम हार गए।"

3) मैं सवालों का जवाब देने आया हूं, लड़ने नहीं
- कोहली से पूछा गया कि क्या टीम बहुत ज्यादा बदलाव की वजह से हार रही है? उन्होंने कहा, "हमने 34 में से कितने टेस्ट जीते? कितने टेस्ट जीते हैं? 21 जीत (वास्तव में 20) और दो हारे हैं। कितने ड्रॉ हुए? क्या इससे फर्क पड़ता है? हम जिसके साथ भी खेले, हमने अपना बेस्ट देने की कोशिश की। मैं यहां आपके सवालों का जवाब देने आया हूं, आपसे लड़ाई के लिए नहीं।"

4) हम यहां केवल हिस्सा लेने के लिए नहीं आए
- टीम इंडिया के कैप्टन से पूछा गया कि क्या वे हार के बाद भी यही समझते हैं कि वे अभी भी बेस्ट हैं? विराट ने जवाब दिया, "देखिए! हमेें ये भरोसा करना होता है कि हम बेस्ट साइड हैं। जब हम यहां आए थे, तब भी। अगर आपको ये भरोसा नहीं था कि आप यहां आकर सीरीज जीत सकते हैं तो फिर यहां आने का कोई कारण ही नहीं बनता। हम यहां केवल हिस्सा लेने नहीं आए हैं। और, ये बताइए कि भारत में साउथ अफ्रीका कितनी बार गेम में नजर आया था।"

5) कई बार विकेट गंवाने पर चोट पहुंची
- कोहली ने कहा, "कई ऐसे सॉफ्ट डिसमिसल हुए जिससे हमें चोट पहुंची। आप मैच की तैयारी करने में, अच्छी सिचुएशन में आने के लिए और गेम को अपनी तरफ मोड़ने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। लेकिन, इन गलतियों के चलते हालात पलट जाते हैं। हमने दोनों मैचों में ये गलतियां दोहराई हैं। एक टीम के तौर पर ये बहुत बुरा अहसास है। जिस तरह से हम यहां खेले, हम वैसा खेल दिखाने नहीं आए थे।"

साउथ अफ्रीका ने भारत को 135 रनों से हराकर सीरीज पर किया कब्जा
- साउथ अफ्रीका सेन्चुरियन टेस्ट में टीम इंडिया 135 रन से हारी। साउथ अफ्रीका के लिए डेब्यू कर रहे बॉलर एल नगीदी ने दूसरी इनिंग में केएल राहुल और विराट कोहली सहित 6 अहम विकेट हासिल किए। बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए नगीदी को मैन ऑफ द मैच चुना गया। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...)

दूसरे टेस्ट की पहली इनिंग में दक्षिण अफ्रीका के बैट्समैन एडियन मार्कराम के साथ विराट कोहली। दूसरे टेस्ट की पहली इनिंग में दक्षिण अफ्रीका के बैट्समैन एडियन मार्कराम के साथ विराट कोहली।
X
सेन्चुरियन टेस्ट के दौरान दक्षिण अफ्रीकी बैट्समैन क्विंटन डिकॉक के आउट होने पर खुशी जाहिर करते विराट।सेन्चुरियन टेस्ट के दौरान दक्षिण अफ्रीकी बैट्समैन क्विंटन डिकॉक के आउट होने पर खुशी जाहिर करते विराट।
दूसरे टेस्ट की पहली इनिंग में दक्षिण अफ्रीका के बैट्समैन एडियन मार्कराम के साथ विराट कोहली।दूसरे टेस्ट की पहली इनिंग में दक्षिण अफ्रीका के बैट्समैन एडियन मार्कराम के साथ विराट कोहली।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..