--Advertisement--

रनिंग मशीन: विराट वनडे मैच में 100 रन दौड़ने वाले बनाने भारत के पहले बैट्समेन, गांगुली के दो रिकॉर्ड तोड़े

साउथ अफ्रीका के साथ तीसरे वनडे में विराट कोहली ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली के दो रिकॉर्ड तोड़े हैं।

Dainik Bhaskar

Feb 09, 2018, 10:22 AM IST
विराट कोहली एक वनडे पारी में 100 रन दौड़ने वाले दुनिया के 5वें खिलाड़ी बने। -फाइल विराट कोहली एक वनडे पारी में 100 रन दौड़ने वाले दुनिया के 5वें खिलाड़ी बने। -फाइल

केपटाउन/नई दिल्ली. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में खेली 160 रनों की नाबाद पारी कई मायने में बेहद खास रही। विराट ने इस पारी में 12 चौके और दो छक्के लगाए। यानी उन्होंने 60 रन चौके-छक्के से बनाए और 100 रन दौड़ कर लिए। इस तरह विराट एक वनडे पारी में दौड़कर 100 रन बनाने वाले भारत के पहले बैट्समेन बन गए। पिछला रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था, जिन्होंने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ 130 रन की पारी में 98 रन दौड़ कर लिए थे। साथ ही विराट ने बतौर कप्तान 11 शतक लगाने के गांगुली के रिकॉर्ड को भी तोड़ा है।

पहले सिर्फ 4 बल्लेबाजों ने किया है यह कारनामा
1. गैरी कर्स्टन ने यूएई के खिलाफ 188 (नाबाद) की पारी में 112 रन दौड़कर पूरे किए।
2. फाफ डुप्लेसिस ने श्रीलंका के खिलाफ 185 (नाबाद) की पारी में 103 रन दौड़े कर बनाए।
3. एडम गिलक्रिस्ट ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 172 की पारी में 102 रन दौड़े थे।
4. मार्टिन गप्टिल ने इंग्लैंड के खिलाफ 189 की पारी में 101 रन दौड़कर पूरे किए थे।

34 शतक के लिए सचिन तेंडुलकर से 101 पारी कम

- विराट ने 197th पारी में 34वां वनडे सेन्चुरी बनाने का कारनामा किया है। सचिन तेंडुलकर को इतने शतकों के लिए 298 पारी खेलनी पड़ी थीं। यानी विराट से 101 ज्यादा।

इंडिया के सबसे ज्यादा सेन्चुरी लगाने वाले कप्तान

- विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान 12 शतक लगा चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने गांगुली के कप्तान के तौर पर 11 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

आखिरी 3 वनडे के लिए डिविलियर्स की वापसी

- एबी डिविलियर्स की आखिरी तीन वनडे मैचों के लिए साउथ अफ्रीकी टीम में वापसी हुई है। वे चोट के चलते पहले तीन मैच नहीं खेल पाए थे।

मोहिन्दर अमरनाथ की कलम से... सुपरमैन हैं कोहली

- भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहिन्दर अमरनाथ कहते हैं कि अब भारत वनडे क्रिकेट में चैम्पियन है और नंबर 1 टीम की तरह खेल रहा है। एक बार फिर विराट कोहली के अद्‌भुत खेल ने सभी को चकित कर दिया है। कप्तान की ओर से इतना शानदार प्रदर्शन और वह भी हर बार कम ही देखने को मिलता है। पिछले कुछ सालों से उसने अपनी टीम के लिए एक उदाहरण पेश किया है और अपने दम पर ही मैच जीते हैं। यह सब कुछ अविश्वसनीय लगता है। वह सही मायनों में टीम का सुपरमैन है।
- ऐसे हालात में अब भारत का प्रदर्शन दुनिया में कहीं भी अच्छा ही होगा। कुल मिलाकर भारतीय टीम का ऑलराउंड प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा है। सभी खिलाड़ियों में भरपूर आत्मविश्वास है। बुमराह की भूमिका भी अहम रही है। उन्होंने टेस्ट में अच्छा खेला है और छोटे फार्मेट वाले मैचो में भी हमेशा अद्‌भुत परफार्म किया है। भारत की गेंदबाजी इस समय बहुत अच्छी है। खासतौर पर कुलदीप यादव और युजवेंद्र पहल की स्पिन गेंदबाजी तारीफ के लायक है।
- इधर, दक्षिण अफ्रीका की स्थिति चिंताजनक है। उनके प्रमुख खिलाड़ी डिविलियर्स और अमला उम्रदराज हो चले हैं और फिलहाल उनका रिप्लेसमेंट नहीं हो पा रहा है। इधर वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय महिलाओं ने बेस्ट क्रिकेट खेला है। अब सारी दुनिया भारतीय क्रिकेट से प्रभावित है।

अब तक इन बल्लेबाजों ने एक पारी में दौड़कर 100 रन बनाए हैं। अब तक इन बल्लेबाजों ने एक पारी में दौड़कर 100 रन बनाए हैं।
X
विराट कोहली एक वनडे पारी में 100 रन दौड़ने वाले दुनिया के 5वें खिलाड़ी बने। -फाइलविराट कोहली एक वनडे पारी में 100 रन दौड़ने वाले दुनिया के 5वें खिलाड़ी बने। -फाइल
अब तक इन बल्लेबाजों ने एक पारी में दौड़कर 100 रन बनाए हैं।अब तक इन बल्लेबाजों ने एक पारी में दौड़कर 100 रन बनाए हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..