Hindi News »Sports »Cricket »Latest News» Yusuf Pathan Has Been Suspended For Five Months For A Doping Violation

डोप टेस्ट में फेल हुए यूसुफ पठान, BCCI ने 5 महीने के लिए सस्पेंड किया

क्रिकेटर यूसुफ पठान डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। बीसीसीआई ने उन्हें 5 महीने के सस्पेंड किया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 09, 2018, 02:05 PM IST

डोप टेस्ट में फेल हुए यूसुफ पठान, BCCI ने 5 महीने के लिए सस्पेंड किया, sports news in hindi, sports news

मुंबई. क्रिकेटर यूसुफ पठान को डोप टेस्ट में फेल होने के चलते बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) ने 5 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है। BCCI के मुताबिक, ये बैन 15 अगस्त 2017 से लागू हुआ था, जो 14 जनवरी 2018 को खत्म हो जाएगा। यानी IPL 2018 ऑक्शन के लिए यूसुफ अवेलेबल रहेंगे। बता दें कि IPL के लिए ऑक्शन 26-27 जनवरी को होनी है। युसूफ पठान ने मंगलवार को बयान में कहा, "मैंने थ्रोट इन्फेक्शन के लिए दवा ली थी। डोप टेस्ट में इस दवा में प्रतिबंधित पदार्थ पाया गया था। 27 अक्टूबर 2017 को मुझे बीसीसीआई ने लेटर के जरिए ये सूचना दी थी कि मैं डोप टेस्ट में फेल हो गया हूं।" यूसुफ ने लिखा कि बैन खत्म होने के बाद वे जल्द क्रिकेट में वापस लौटेंगे।

कब हुआ था यूसुफ का डोप टेस्ट?

- BCCI के एंटी डोपिंग टेस्ट प्रोग्राम के तहत 16 मार्च 2017 को दिल्ली में टी-20 मैच के दौरान यूसुफ का टेस्ट किया गया था। यूसुफ के यूरिन सैंपल में प्रतिबंधित पदार्थ टब्र्यूलेटिन पाया गया था। ये वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) की बैन मेडिसिन लिस्ट में शामिल है।

कब दोषी करार दिए गए यूसुफ?

- बोर्ड ने अक्टूबर में यूसुफ को बोर्ड के एंटी डोपिंग रूल (ADR) के आर्टिकल 2.1 के तहत एंटी डोपिंग रूल वॉयलेशन (ADRV) का आरोप लगा था। जिसके बाद बोर्ड ने उन्हें 5 महीने के लिए सस्पेंड किया। यूसुफ ने अपने स्टेटमेंट में भी इस बात का जिक्र किया है।

यूसुफ ने बोर्ड को क्या सफाई दी?

- पठान ने नियम तोड़ने की बात कुबूल की, लेकिन अपनी सफाई में उन्होेंने बोर्ड से कहा कि इस दवा को उन्होंने जानबूझकर नहीं लिया था, ये उन्हें गलती से दिया गया था। यूसुफ ने कहा, "मुझे थ्रोट इन्फेक्शन था इसीलिए ये दवा ली, ना कि अपनी परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए।"

बोर्ड ने यूसुफ की सफाई पर क्या कहा?

- BCCI ने यूसुफ की सफाई को माना है। बोर्ड ने कहा कि स्पेशलिस्ट्स की राय और सबूतों के आधार पर यूसुफ की सफाई को माना जाता है।

वापसी पर क्रिकेटर ने क्या कहा?

- यूसुफ ने स्टेटमेंट दिया, "देश और अपने राज्य के लिए खेलना मेरे लिए बेहद गर्व की बात होती है। मैं कभी ऐसा कोई काम नहीं करूंगा जिससे मेरी मातृभूमि और राज्य का नाम विवादों में आए। मैं बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन, बीसीसीआई और अपने फैन्स को ये भरोसा दिलाना चाहता हूं कि आगे से कोई भी दवा लेते वक्त मैं सावधानी बरतूंगा। मैं बोर्ड का भी शुक्रिया अदा करना चाहूंगा कि मुझे मेरा केस साफ और मुनासिब तरीके से रखने की इजाजत दी गई।"

अब तक कितने क्रिकेटर्स पर एक्शन?

- यूसुफ पठान समेत अब तक 2 इंडियन क्रिकेटर्स डोप टेस्ट में फेल हुए हैं। पठान से पहले दिल्ली के बॉलर प्रदीप सांगवान को डोप टेस्ट में दोेषी पाया गया था। आईपीएल 2012 के दौरान सांगवान को प्रतिबंधित दवा के सेवन का दोषी पाया गया था। उन पर 18 महीने का बैन लगाया गया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×