--Advertisement--

पत्रकारों के सामने यूं फूट-फूटकर रोए बॉल टेम्परिंग के दोषी स्टीव स्मिथ

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स ने की थी बॉल टेम्परिंग

Dainik Bhaskar

Mar 29, 2018, 04:43 PM IST
देखिए वीडियो देखिए वीडियो

स्पोर्ट्स डेस्क: बॉल टेम्परिंग के आरोपी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कप्तानी से हटाए जाने के बाद पहली बार मीडिया के सामने आए। बैन के बाद ऑस्ट्रेलिया लौटे स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। स्मिथ ने सबके सामने माफी मांगी और इस दौरान वो फूट-फूटकर रो पड़े। स्मिथ ने कहा कि बॉल टेम्परिंग बहुत बड़ी भूल थी और इसके अंजाम का अंदाजा अब हो रहा है। क्रिकेटऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ, वॉर्नर एक-एक साल, जबकि कैमरन बेनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगाया था। इसके चलते स्मिथ और वॉर्नर आईपीएल से भी बाहर हो गए हैं।

एयरपोर्ट पर ही की स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस
- स्मिथ ने सिडनी पहुंचने पर एयरपोर्ट पर ही प्रेस कॉंफ्रेंस की। उन्होंने कहा, "मैं किसी को दोष नहीं देता हूं। मैं आस्ट्रेलिया टीम का कप्तान था। यह मुझे देखना चाहिए था। पिछले शनिवार को जो कुछ भी हुआ उसका मैं जिम्मेदार हूं। यह बड़ी भूल थी, इसका अंजाम अब समझ में आ रहा है।" यह कहते-कहते वह भावुक हो गए और रोने लगे, फिर उठकर चले गए।

- उन्होंने कहा, "मैं टीम का कप्तान था, जो कुछ भी हुआ उसकी पूरी जिम्मेदारी मैं लेता हूं।' प्रेस कॉंफ्रेंस के दौरान ही स्मिथ रोने लगे। उन्होंने कहा, "मै बहुत दुखी हूं, मैंने पूरे ऑस्ट्रेलिया को दुख दिया।"

कभी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी नहीं कर पाएंगे वॉर्नर
- क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया है। साथ ही उन्हें अब कभी कप्तानी नहीं देने का फैसला किया है। टैम्परिंग के वक्त वॉर्नर टीम के उपकप्तान थे।


स्मिथ-वॉर्नर को 32 करोड़ रुपए का नुकसान
- स्मिथ और वॉर्नर को आईपीएल के इस सीजन में खेलने पर 12-12 करोड़ रुपए मिलने थे। साथ ही, अगले एक साल कोई भी इंटरनेशनल टूर्नामेंट नहीं खेल पाने के चलते उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से मिलने वाली 20-20 करोड़ रुपए की मैच फीस भी नहीं मिल पाएगी। इस तरह दोनों को 32 करोड़ रुपए यानी 64 लाख ऑस्ट्रेलियन डॉलर का नुकसान होगा।

- वाॅर्नर एलजी, निकोलस, नाइन, टोयोटा, नेस्ले जैसे ब्रांड से जुड़े हैं। इस विवाद के बाद एलजी ने कहा है कि वह वॉर्नर के साथ करार रिन्यू नहीं करेगी।

स्मिथ-वॉर्नर-बेनक्रॉफ्ट ने आखिर क्या किया था?
- ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट सीरीज खेलने के लिए साउथ अफ्रीका गई है। शनिवार को केपटाउन में सीरीज के तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल हो रहा था। लंच के बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बेनक्रॉफ्ट पीले रंग के टुकड़े को गेंद पर रगड़ते नजर आए।

- बेनक्रॉफ्ट गेंद के चमकीले हिस्से की उल्टी दिशा को टेप से रफ करने की कोशिश कर रहे थे ताकि रिवर्स स्विंग मिले। उनकी यह हरकत टीवी कैमरे की जद में आ गई।

- दिन का खेल खत्म होने के बाद स्टीव स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बॉल टैम्परिंग की बात कबूल की। स्मिथ ने कहा था- लंच के दौरान टीम लीडरशिप ने इसकी प्लानिंग की थी। लेकिन कोच लेहमैन इसमें शामिल नहीं थे।

ये भी पढ़े...

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के चेलों को गुरू ही सिखा रहा था चोरी

बॉल टेम्परिंग ही नहीं क्रिकेटरों ने ऐसे भी की मैदान पर चीटिंग

स्टीव स्मिथ ने फैन्स से माफी मांगी स्टीव स्मिथ ने फैन्स से माफी मांगी
वॉर्नर और स्मिथ पर एक-एक साल का बैन लगाया गया है वॉर्नर और स्मिथ पर एक-एक साल का बैन लगाया गया है
साउथ अफीका के खिलाफ बॉल टेम्परिंग का है आरोप साउथ अफीका के खिलाफ बॉल टेम्परिंग का है आरोप
X
देखिए वीडियोदेखिए वीडियो
स्टीव स्मिथ ने फैन्स से माफी मांगीस्टीव स्मिथ ने फैन्स से माफी मांगी
वॉर्नर और स्मिथ पर एक-एक साल का बैन लगाया गया हैवॉर्नर और स्मिथ पर एक-एक साल का बैन लगाया गया है
साउथ अफीका के खिलाफ बॉल टेम्परिंग का है आरोपसाउथ अफीका के खिलाफ बॉल टेम्परिंग का है आरोप
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..