--Advertisement--

विराट-आफरीदी का दीवाना है ये क्रिकेटर, 18 की उम्र में बन चुका करोड़पति

राशिद खान ने 2017 में 19 वनडे मैचों में 50 विकेट झटके हैं। दो बार उन्होंने 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए।

Danik Bhaskar | Jan 18, 2018, 05:05 PM IST
आईपीएल में जब राशिद को 4 करोड़ रुपए मिले थे, तब उनकी उम्र 18 साल थी। आईपीएल में जब राशिद को 4 करोड़ रुपए मिले थे, तब उनकी उम्र 18 साल थी।

स्पोर्ट्स डेस्क. अफगानिस्तान क्रिकेट में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और इसका बड़ा क्रेडिट जाता है 19 साल के बॉलर राशिद खान को। राशिद अब आईसीसी एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने हैं। उन्हें ये अवॉर्ड साल 2017 में उनकी दमदार परफॉर्मेंस के लिए दिया गया है। बैटिंग में विराट कोहली और ओवरऑल पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद आफरीदी को अपना आइडियन मानने वाले राशिद 18 साल की उम्र में ही करोड़पति बन गए थे। बिजनेस फैमिली से हैं राशिद....

- क्रिकेटर राशिद खान अफगानिस्तान के जलालाबाद से आते हैं। उनकी फैमिली का छोटा सा बिजनेस है। 2017 के आईपीएल ऑक्शन में राशिद को 4 करोड़ रुपए की कीमत मिली थी। उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपए था।

- इस ऑक्शन को राशिद अपने मोबाइल फोन पर लाइव देख रहे थे। उनके अनुसार, साउथ अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर को जब किसी ने नहीं खरीदा तो मेरी उम्मीदें भी टूटने लगीं थीं। लेकिन जैसे ही मुझे 4 करोड़ में खरीदा गया तो मैं हैरान रह गया था।

- एक झटके में करोड़पति बने राशिद को पहले तो यकीन ही नहीं हुआ था कि उन्हें इतनी ऊंची कीमत मिली है।

आगे की स्लाइड्स में देखें राशिद खान की पर्सनल लाइफ फोटोज और जानें उनकी लाइफ के इंटरेस्टिंग फैक्ट्स.....

राशिद खान के 5 बड़े भाई हैं। सभी क्रिकेट खेलते हैं। बड़े भाइयों के साथ खेलते हुए राशिद हमेशा प्रेशर में रहते थे। इसी कारण आज वो प्रेशर हैंडल करना अच्छी तरह समझ गए हैं। इस बारे में राशिद ने खुद एक इंटरव्यू में खुलासा किया था। राशिद खान के 5 बड़े भाई हैं। सभी क्रिकेट खेलते हैं। बड़े भाइयों के साथ खेलते हुए राशिद हमेशा प्रेशर में रहते थे। इसी कारण आज वो प्रेशर हैंडल करना अच्छी तरह समझ गए हैं। इस बारे में राशिद ने खुद एक इंटरव्यू में खुलासा किया था।
राशिद खान अफगानिस्तान के लिए सबसे कम में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हैं। अक्टूबर, 2015 में वनडे डेब्यू के 7 दिन बाद ही उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला टी20 मैच खेला था। राशिद खान अफगानिस्तान के लिए सबसे कम में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हैं। अक्टूबर, 2015 में वनडे डेब्यू के 7 दिन बाद ही उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला टी20 मैच खेला था।
राशिद सड़क पर अपने भाइयों के साथ क्रिकेट खेलते थे। यहीं से वो आगे बढते गए। अफगानिस्तान के लिए अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट में 6 मैचों में 10 विकेट लेकर सबसे पहले सुर्खियों में आए थे। राशिद सड़क पर अपने भाइयों के साथ क्रिकेट खेलते थे। यहीं से वो आगे बढते गए। अफगानिस्तान के लिए अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट में 6 मैचों में 10 विकेट लेकर सबसे पहले सुर्खियों में आए थे।
राशिद पाकिस्तान के ऑलारउंडर शाहिद आफरीदी को फॉलो करते हैं। आफरीदी ने भी पाकिस्तान के लिए 16 साल की उम्र में डेब्यू किया था। इसके अलावा दोनों लेग-स्पिनर हैं। दोनों अटैकिंग प्लेयर हैं और लंबे शॉट्स खेलना पसंद करते हैं। राशिद पाकिस्तान के ऑलारउंडर शाहिद आफरीदी को फॉलो करते हैं। आफरीदी ने भी पाकिस्तान के लिए 16 साल की उम्र में डेब्यू किया था। इसके अलावा दोनों लेग-स्पिनर हैं। दोनों अटैकिंग प्लेयर हैं और लंबे शॉट्स खेलना पसंद करते हैं।