Hindi News »Sports »Cricket »Latest News» Rohit Sharma Became Most Run Scorer In Three Match ODI Series Vs Sri Lanka

भारत ने तोड़ा सबसे ज्यादा जीत का अपना पिछला रिकॉर्ड, सीरीज में छा गए धवन समेत ये 5 इंडियन

धर्मशाला में हुए सीरीज के पहले वनडे में धवन फ्लॉप रहे थे और शून्य पर आउट हो गए थे।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 17, 2017, 09:59 PM IST

  • भारत ने तोड़ा सबसे ज्यादा जीत का अपना पिछला रिकॉर्ड, सीरीज में छा गए धवन समेत ये 5 इंडियन, sports news in hindi, sports news
    +4और स्लाइड देखें

    स्पोर्ट्स डेस्क.भारत ने वनडे सीरीज में श्रीलंका को 2-1 से हरा दिया। रविवार को विशाखापट्टनम में खेले गए आखिरी वनडे मैच में उसने मेहमान टीम को 8 विकेट से हराया। तीन मैचों की इस सीरीज को जीतने के साथ ही भारत ने एक साल में सबसे ज्यादा सीरीज जीतने का अपना पिछला रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। ये इस साल भारत की 13वीं सीरीज (तीनों फॉर्मेट) जीत रही। भारत को ये जीत रोहित शर्मा की कप्तानी में मिली। इस वनडे श्रृंखला में भारत की ओर से 5 प्लेयर्स ने शानदार परफॉर्म किया।सीरीज में चमके ये 5 इंडियन...

    1- शिखर धवन
    2- रोहित शर्मा
    3- श्रेयस अय्यर
    4- युजवेंद्र चहल
    5- जसप्रीत बुमराह


    शिखर धवन (मैच- 3, रन- 168)

    - तीन मैचों की इस सीरीज में इंडियन ओपनर शिखर धवन ने जबरदस्त परफॉर्म करते हुए 84.00 के एवरेज से कुल 168 रन बनाए। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 100* रन रहा।
    - धर्मशाला में हुए सीरीज के पहले वनडे में धवन फ्लॉप रहे थे और शून्य पर आउट हो गए थे। हालांकि, अगले दोनों मैचों में उन्होंने जबरदस्त बैटिंग की।
    - मोहाली वनडे में जहां उन्होंने 68 रन बनाए, वहीं विशाखापट्टनम वनडे में 100* रन की इनिंग खेली।
    - धवन की शानदार परफॉर्मेंस की वजह से उन्हें 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' भी चुना गया। हालांकि, वे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बैट्समैन ही बन सके।

    - मैच के दौरान 62वां रन बनाते ही धवन ने वनडे करियर में अपने 4000 रन पूरे कर लिए। ये अचीवमेंट करियर की 95th इनिंग में हासिल किया।
    - वे भारत की ओर से सबसे तेजी से इतने रन बनाने वाले दूसरे बैट्समैन हैं। पहले नंबर पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने 93 इनिंग में इतने रन बनाए थे।

    ऐसा रहा आखिरी वनडे का रोमांच

    - वनडे सीरीज के आखिरी मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग को चुना। 15 के स्कोर पर श्रीलंका का पहला विकेट गिर गया। दूसरे विकेट के लिए थरंगा और समरविक्रमा ने 121 रन जोड़े।
    - एक वक्त पर श्रीलंका का स्कोर 2 विकेट पर 160 रन था और वो बेहद मजबूत लग रही थी। लेकिन अगले 8 विकेट 55 रन के अंदर गिर गए। मेहमान टीम के लिए उपुल थरंगा ने 95 और सदीरा समरविक्रमा ने 42 रन बनाए।
    - टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और चौथे ओवर में 14 के स्कोर पर पहला विकेट गिर गया। रोहित शर्मा (7) को 3.4 ओवर में अकीला धनंजय ने बोल्ड कर दिया।
    - इसके बाद दूसरे विकेट के लिए श्रीलंकाई बॉलर्स को लंबा इंतजार करना पड़ा। दूसरी सफलता उन्हें 22.4 ओवर में मिली जब भारत का स्कोर 149 रन था। श्रेयस अय्यर आउट होने वाले दूसरे बैट्समैन रहे।
    - इसके बाद भारत का कोई विकेट नहीं गिरा। टीम इंडिया ने 32.1 ओवर में 2 विकेट पर 219 रन बनाकर मैच और सीरीज जीत ली।

    सीरीज समरीः

    पहला वनडे- धर्मशाला- श्रीलंका की 7 विकेट से जीत

    दूसरा वनडे- मोहाली- भारत ने 141 रन से जीता मैच

    तीसरा वनडे- विशाखापट्टनम- इंडिया की 8 विकेट से जीत

    भारत ने बनाया सीरीज जीत का नया रिकॉर्ड

    - श्रीलंका के खिलाफ इस सीरीज को 2-1 से जीतकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। ये इस साल तीनों फॉर्मेट को मिलाकर भारत की कुल 13वीं सीरीज जीत रही।
    - भारत ने क्रिकेट हिस्ट्री के 85 साल में एक साल में कभी इतनी सीरीज नहीं जीती थीं। इससे पहले सबसे ज्यादा सीरीज जीत का भारत का पिछला रिकॉर्ड 12 सीरीज का था, जो उसने साल 2007 में बनाया था।
    - साल 2017 में केवल तीन सीरीज ही ऐसी रहीं, जिसमें टीम इंडिया खेली लेकिन जीत नहीं सकी। चैम्पियन्स ट्रॉफी के फाइनल में वो पाकिस्तान से हार गई थी।
    - इसके अलावा वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत को हार (0-1) झेलनी पड़ी थी, वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज ड्रॉ (1-1) रही थी।

    साल 2017 में भारत की 13 सीरीज जीत:

    टेस्ट सीरीज (4)

    - बांग्लादेश को 1-0 से मात दी (फरवरी 2017)
    - ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया (मार्च 2017)
    - श्रीलंका को 3-0 से हराया (जुलाई 2017)
    - श्रीलंका से 1-0 से जीती सीरीज (सितंबर 2017)


    वनडे सीरीज (6)

    - इंग्लैंड से 2-1 से जीती सीरीज (जनवरी)
    - वेस्ट इंडीज से 3-1 से जीती सीरीज (जून 2017)
    - श्रीलंका को 5-0 से हराया (अगस्त 2017)
    - ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया (सितंबर 2017)
    - न्यूजीलैंड को 2-1 से मात दी (अक्टूबर 2017)
    - श्रीलंका से 2-1 से जीती सीरीज (दिसंबर 2017)

    टी20 सीरीज (3)

    - इंग्लैंड को 2-1 से हराया (जनवरी 2017)
    - श्रीलंका को 1-0 से मात दी (सितंबर 2017)
    - न्यूजीलैंड से 2-1 से जीती सीरीज (नवंबर 2017)

    आगे की स्लाइड्स में देखें, इस वनडे सीरीज में शानदार परफॉर्म करने वाले बाकी इंडियन बैट्समैन...

  • भारत ने तोड़ा सबसे ज्यादा जीत का अपना पिछला रिकॉर्ड, सीरीज में छा गए धवन समेत ये 5 इंडियन, sports news in hindi, sports news
    +4और स्लाइड देखें

    रोहित शर्मा (मैच- 3, रन- 217)

    - भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए भी ये सीरीज जबरदस्त साबित हुई। इस सीरीज में विराट के नहीं होने पर रोहित को कप्तानी दी गई थी।
    - धर्मशाला में हुए पहले वनडे में वे केवल 2 रन ही बना सके, वहीं विशाखापट्टनम में हुए तीसरे वनडे में वे 7 रन बनाकर आउट हुए।
    - मोहाली में उन्होंने धमाकेदार बैटिंग करते हुए डबल सेन्चुरी लगाई थी। जो उनके वनडे करियर की तीसरी डबल सेन्चुरी रही।
    - रोहित तीन मैचों में कुल 217 रन (2, 208* और 7) बनाकर सीरीज के बेस्ट स्कोरर साबित हुए। इस दौरान उनका एवरेज भी 108.5 रहा।
    - हालांकि सबसे ज्यादा रन बनाने के बाद भी उन्हें 'मैन ऑफ द सीरीज' नहीं मिला। क्योंकि सीरीज के दो मैचों में वे फ्लॉप ही रहे थे।

  • भारत ने तोड़ा सबसे ज्यादा जीत का अपना पिछला रिकॉर्ड, सीरीज में छा गए धवन समेत ये 5 इंडियन, sports news in hindi, sports news
    +4और स्लाइड देखें

    श्रेयस अय्यर (मैच- 3, रन- 162)

    - इस सीरीज में टीम इंडिया को एक नया स्टार मिल गया। सीरीज के पहले वनडे में डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर के लिए भी ये सीरीज शानदार साबित हुई।
    - डेब्यू सीरीज खेल रहे अय्यर ने तीन मैचों में 54 के एवरेज से कुल 162 रन बनाए। वे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बैट्समैन भी साबित हुए।

    - पहले मैच में तो अय्यर केवल 9 रन बनाकर आउट हो गए थे, हालांकि दूसरे वनडे में उन्होंने 88 और आखिरी वनडे में 65 रन की इनिंग खेली।
    - विराट के नहीं होने पर तीसरे नंबर पर बैटिंग करते हुए श्रेयस अय्यर ने टीम के लिए शानदार परफॉर्म करते हुए टीम में अपना सिलेक्शन सही साबित कर दिया।
    - 23 साल के श्रेयस ने इस सीरीज में तीसरे नंबर पर जबरदस्त बैटिंग करते हुए, आने वाली सीरीज में अपनी जगह पक्की करने के लिए सिलेक्टर्स के सामने मजबूत दावा पेश कर दिया।

  • भारत ने तोड़ा सबसे ज्यादा जीत का अपना पिछला रिकॉर्ड, सीरीज में छा गए धवन समेत ये 5 इंडियन, sports news in hindi, sports news
    +4और स्लाइड देखें

    युजवेंद्र चहल (मैच- 3, विकेट- 6)

    - इंडियन स्पिनर युजवेंद्र चहल सीरीज में 6 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर साबित हुए।
    - चहल ने तीन मैचों में 17.66 के एवरेज से कुल 6 विकेट झटके। इस दौरान उन्हें सिर्फ दो मैचों में ही बॉलिंग का मौका मिला।
    - चहल ने कुल 20 ओवर बॉलिंग की, जिसमें उन्होंने 5.3 की इकोनॉमी से कुल 106 रन लुटा दिए।
    - दूसरे वनडे में चहल ने 3/60 विकेट लिए थे, वहीं विशाखापट्टनम में 3/46 विकेट लिए।

  • भारत ने तोड़ा सबसे ज्यादा जीत का अपना पिछला रिकॉर्ड, सीरीज में छा गए धवन समेत ये 5 इंडियन, sports news in hindi, sports news
    +4और स्लाइड देखें

    जसप्रीत बुमराह (मैच- 3, विकेट- 4)

    - जसप्रीत बुमराह ने 3 मैचों में 28.5 के एवरेज से कुल 4 विकेट निकाले। वे भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे बॉलर बने।
    - सीरीज के तीन मैचों में बुमराह ने कुल 25 ओवर बॉलिंग की, जिसमें उन्होंने 4.56 की इकोनॉमी से 114 रन लुटाए।
    - पहले वनडे में बुमराह ने 1/32 विकेट लिया, दूसरे वनडे में 2/43 विकेट निकाले, वहीं आखिरी वनडे में भी उन्हें 1/39 विकेट मिला।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×