--Advertisement--

AUS का 1st मुस्लिम क्रिकेटर, बेहूदा हरकत करते हुए कैमरे में हुआ था कैद

उस्मान ख्वाजा का ड्राइविंग लायसेंस बाद में बना, लेकिन उनका कमर्शियल पायलट का लायसेंस पहले बन गया था।

Dainik Bhaskar

Dec 19, 2017, 11:05 AM IST
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा ने 18 दिसंबर को अपना बर्थडे सेलिब्रेट किया। वे 31 साल के हो गए। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा ने 18 दिसंबर को अपना बर्थडे सेलिब्रेट किया। वे 31 साल के हो गए।

स्पोर्ट्स डेस्क. ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन उस्मान ख्वाजा 18 दिसंबर को 31 साल के हो गए। ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलने वाले पहले मुस्लिम क्रिकेटर हैं और पाकिस्तान से उनका खास कनेक्शन है। दरअसल इस कंगारू क्रिकेटर का जन्म इस्लामाबाद में हुआ, लेकिन जब वे 5 साल के थे, तब उनकी फैमिली ऑस्ट्रेलिया में सेटल हो गई। उन्होंने साल 2010-11 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू टेस्ट खेला था। प्रोफेशनल पायलट हैं उस्मान ख्वाजा...

- प्रोफेशनल क्रिकेटर होने के अलावा उस्मान ख्वाजा क्वालिफाइड कमर्शियल पायलट भी हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स से एविएशन में बेचलर डिग्री ली है।
- ख्वाजा का ड्राइविंग लायसेंस बाद में बना, लेकिन उनका कमर्शियल पायलट का लायसेंस पहले बन गया था।

- उस्मान को हवाई जहाज उड़ाने से ज्यादा इंट्रेस्ट क्रिकेट खेलने में था। इसलिए उन्होंने पायलट को प्रोफेशन चुनने की बजाए क्रिकेट में ही करियर बनाया।

अबतक कुंवारे हैं उस्मान ख्वाजा


- ये ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर अब तक कुंवारा है, हालांकि उनकी सगाई हो चुकी है।

- उस्मान ख्वाजा ने दिसंबर 2016 में ब्रिस्बेन की रहने वाली अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड रशेल मैक्लॉन से इंगेजमेंट की थी। वे मार्केटिंग और इवेंट मैनेजमेंट में ग्रेजुएट हैं।

ऐसा रहा क्रिकेट करियर

- उस्मान ख्वाजा लेफ्ट हैंडर टॉप ऑर्डर बैट्समैन हैं। जो ऑस्ट्रेलियाई टीम के अलावा डर्बीशायर, न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड जैसी टीमों से खेल चुके हैं।
- ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में वे सिडनी थंडर्स से खेलते हैं, वहीं IPL में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स से खेल चुके हैं।
- ख्वाजा ने क्रिकेट करियर में अबतक 27 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 44.33 के एवरेज से 1862 रन बनाए हैं।
- वनडे करियर में ख्वाजा ने 18 मैचों में 31.26 के एवरेज से 469 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे डेब्यू जनवरी 2011 में श्रीलंका के खिलाफ किया था।
- उस्मान ने टी20 करियर में 9 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 26.77 के एवरेज से 241 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उनका डेब्यू जनवरी 2016 में हुआ।

आगे की स्लाइड्स में देखें, मैदान पर कौन सी बेहूदा हरकत करते हुए कैमरे में कैद हुए थे ख्वाजा...

ख्वाजा फरवरी 2016 में न्यूजीलैंड के साथ हुए मैच से पहले इस फोटो को लेकर विवादों में आए थे। ख्वाजा फरवरी 2016 में न्यूजीलैंड के साथ हुए मैच से पहले इस फोटो को लेकर विवादों में आए थे।

साथी प्लेयर के साथ की थी बेहूदा हरकत

 

- उस्मान ख्वाजा फरवरी 2016 में उस वक्त सुर्खियों में आए थे, जब न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन वनडे में उन्होंने डेब्यूटेंट प्लेयर एडम जम्पा के साथ एक बेहूदा हरकत की थी।
- मैच से पहले नेशनल एंथम के दौरान जब सभी प्लेयर्स एक-दूसरे के कंधे पर हाथ रखकर लाइन से खड़े हुए थे, इसी दौरान ख्वाजा, जम्पा के बैक साइड को दबाते हुए  कैमरे में कैद हो गए थे।
- ये तस्वीर वायरल होने के बाद उस्मान ख्वाजा ने इसे मजाकिया तौर पर किया गया काम बताते हुए, इसे जम्पा का वेलकम करना बताया था। साथ ही ट्वीट करते हुए ये भी लिखा था, कि उन्हें पता नहीं था कि उस वक्त वहां पीछे की ओर भी कैमरे लगे हुए हैं।

 

आगे की स्लाइड्स में देखें, ख्वाजा की पर्सनल लाइफ के फोटोज...

ख्वाजा अबतक कुंवारे हैं। हालांकि वे सगाई कर चुके हैं। उनकी मंगेतर का नाम रशेल मैक्लॉन है। ख्वाजा अबतक कुंवारे हैं। हालांकि वे सगाई कर चुके हैं। उनकी मंगेतर का नाम रशेल मैक्लॉन है।
ख्वाजा के बचपन का फोटो, जिसमें वे अपने माता-पिता के साथ दिख रहे हैं। ख्वाजा के बचपन का फोटो, जिसमें वे अपने माता-पिता के साथ दिख रहे हैं।
दोस्तों के साथ उस्मान ख्वाजा। दोस्तों के साथ उस्मान ख्वाजा।
उस्मान प्रोफेशनल पायलट भी हैं, उन्होंने एविएशन की फील्ड में डिग्री ली है। उस्मान प्रोफेशनल पायलट भी हैं, उन्होंने एविएशन की फील्ड में डिग्री ली है।
क्रिकेट को लेकर पैशन की वजह से उन्होंने हवाई जहाज उड़ाने से बेहतर क्रिकेट खेलना समझा। क्रिकेट को लेकर पैशन की वजह से उन्होंने हवाई जहाज उड़ाने से बेहतर क्रिकेट खेलना समझा।
उस्मान ख्वाजा की मंगेतर मार्केटिंग और इवेंट मैनेजमेंट की फील्ड में काम करती हैं। उस्मान ख्वाजा की मंगेतर मार्केटिंग और इवेंट मैनेजमेंट की फील्ड में काम करती हैं।
मंगेतर के साथ उस्मान ख्वाजा। मंगेतर के साथ उस्मान ख्वाजा।
Usman Khawaja is a Pakistani-born Australian cricketer
X
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा ने 18 दिसंबर को अपना बर्थडे सेलिब्रेट किया। वे 31 साल के हो गए।ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा ने 18 दिसंबर को अपना बर्थडे सेलिब्रेट किया। वे 31 साल के हो गए।
ख्वाजा फरवरी 2016 में न्यूजीलैंड के साथ हुए मैच से पहले इस फोटो को लेकर विवादों में आए थे।ख्वाजा फरवरी 2016 में न्यूजीलैंड के साथ हुए मैच से पहले इस फोटो को लेकर विवादों में आए थे।
ख्वाजा अबतक कुंवारे हैं। हालांकि वे सगाई कर चुके हैं। उनकी मंगेतर का नाम रशेल मैक्लॉन है।ख्वाजा अबतक कुंवारे हैं। हालांकि वे सगाई कर चुके हैं। उनकी मंगेतर का नाम रशेल मैक्लॉन है।
ख्वाजा के बचपन का फोटो, जिसमें वे अपने माता-पिता के साथ दिख रहे हैं।ख्वाजा के बचपन का फोटो, जिसमें वे अपने माता-पिता के साथ दिख रहे हैं।
दोस्तों के साथ उस्मान ख्वाजा।दोस्तों के साथ उस्मान ख्वाजा।
उस्मान प्रोफेशनल पायलट भी हैं, उन्होंने एविएशन की फील्ड में डिग्री ली है।उस्मान प्रोफेशनल पायलट भी हैं, उन्होंने एविएशन की फील्ड में डिग्री ली है।
क्रिकेट को लेकर पैशन की वजह से उन्होंने हवाई जहाज उड़ाने से बेहतर क्रिकेट खेलना समझा।क्रिकेट को लेकर पैशन की वजह से उन्होंने हवाई जहाज उड़ाने से बेहतर क्रिकेट खेलना समझा।
उस्मान ख्वाजा की मंगेतर मार्केटिंग और इवेंट मैनेजमेंट की फील्ड में काम करती हैं।उस्मान ख्वाजा की मंगेतर मार्केटिंग और इवेंट मैनेजमेंट की फील्ड में काम करती हैं।
मंगेतर के साथ उस्मान ख्वाजा।मंगेतर के साथ उस्मान ख्वाजा।
Usman Khawaja is a Pakistani-born Australian cricketer
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..