--Advertisement--

बेटियों के साथ BCCI का भेदभाव, विराट को मिलेंगे 7 करोड़ तो मिताली को सिर्फ 50 लाख

5 मेल क्रिकेटर्स को ए+ ग्रेड में रखा गया है, वहीं ए ग्रेड में शामिल पुरुष क्रिकेटर्स की संख्या 7 है।

Dainik Bhaskar

Mar 08, 2018, 10:31 AM IST
झूलन गोस्वामी भी ए ग्रेड में श झूलन गोस्वामी भी ए ग्रेड में श

स्पोर्ट्स डेस्क. बीसीसीआई ने साल 2017-18 के लिए क्रिकेटर्स की नई कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट बुधवार (7 मार्च) को जारी कर दी है। जिसमें बोर्ड ने 26 पुरुष और 19 महिला क्रिकेटर्स के साथ नया कॉन्ट्रेक्ट किया है। यूं तो नए कॉन्ट्रेक्ट की ये लिस्ट इंटरनेशनल वुमन्स-डे से एक दिन पहले जारी हुई है, लेकिन इसमें महिला क्रिकेटर्स के साथ ही भेदभाव किया गया है, उन्हें पुरुष क्रिकेटर्स के मुकाबले काफी कम पैसा दिया जा रहा है। महिला क्रिकेट टीम की परफॉर्मेंस किसी तरह से खराब नहीं रही है। वो पिछले साल हुए वुमन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची थीं, वहीं हाल ही में साउथ अफ्रीका के साथ हुई सीरीज में भी उसकी परफॉर्मेंस शानदार रही। हो रहा इतना भेदभाव...

- पुरुषों के टॉप ग्रेड में शामिल क्रिकेटर्स को जहां सालाना 7 करोड़ रुपए मिलेंगे, वहीं महिला क्रिकेटर्स के सबसे बेहतर ग्रेड ए में शामिल प्लेयर्स को सिर्फ 50 लाख रुपए ही मिलेंगे, जो कि पुरुषों के सी ग्रेड में शामिल प्लेयर्स को मिलने वाली रकम से भी कम है।

- पुरुषों की टीम के कप्तान विराट कोहली समेत 5 प्लेयर्स ऐसे हैं जिन्हें ए+ ग्रेड में रखा गया है। वहीं ए ग्रेड में शामिल पुरुष क्रिकेटर्स की संख्या 7 है। जबकि महिलाओं के सबसे टॉप ग्रेड में शामिल प्लेयर्स की संख्या केवल 4 ही है।

- भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज, स्टार बॉलर झूलन गोस्वामी, स्टार बैट्समैन हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को बोर्ड ने ए-ग्रेड में रखा है। लेकिन इन्हें पुरुषों के सी-ग्रेड वाले प्लेयर्स से भी कम पैसे मिलेंगे।

- महिलाओं के सबसे बेहतर ग्रेड ए में शामिल खिलाड़ियों को 50 लाख रु. मिलेंगे। नए कॉन्ट्रेक्ट में बोर्ड ने पुरुष खिलाड़ियों की कॉन्ट्रेक्ट राशि चार गुना तक बढ़ा दी है। सबसे ज्यादा फायदा धवन को हुआ है, जिनके कॉन्ट्रेक्ट की रकम 7 करोड़ हो गई है।

- धवन को पिछले साल की परफॉर्मेंस का फायदा मिला। 2017 में उन्होंने 5 टेस्ट में 550 और 22 वनडे में 960 रन बनाए थे।

महिला क्रिकेटर्स के लिए बने तीन ग्रेड

- बीसीसीआई ने महिला क्रिकेटर्स के लिए भी तीन ग्रेड बनाए हैं। ग्रेड-ए, ग्रेड-बी और ग्रेड-सी। तीसरा ग्रेड इसी साल लाया गया है। पहले सिर्फ ए और बी ग्रेड ही हुआ करते थे।
- ग्रेड-ए में शामिल महिला क्रिकेटर्स को 50 लाख रुपए सालाना, ग्रेड-बी में शामिल क्रिकेटर्स को 30 लाख रुपए सालाना और ग्रेड-सी में शामिल क्रिकेटर्स को 10 लाख रुपए सालाना मिलेंगे।
- महिला क्रिकेटर्स के लिए बने ग्रेड-ए में 4 प्लेयर्स शामिल हैं, वहीं ग्रेड-बी में 6 प्लेयर्स शामिल हैं और ग्रेड-सी में 9 महिला क्रिकेटर्स को रखा गया है।

आगे की स्लाइड्स में देखें, सी- ग्रेड में शामिल पुरुष क्रिकेटरों को ए- ग्रेड महिला क्रिकेटरों से मिलेगा कितना ज्यादा पैसा...

X
झूलन गोस्वामी भी ए ग्रेड में शझूलन गोस्वामी भी ए ग्रेड में श
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..