--Advertisement--

'बहन' से की शादी, तीन बार लिया रिटायरमेंट, ऐसी रही PAK क्रिकेटर की लाइफ

आफरीदी ने एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा करते हुए बताया था कि जब वे स्कूल में पढ़ते थे तभी उन्हें पहली बार प्यार हुआ था।

Dainik Bhaskar

Feb 28, 2018, 05:51 PM IST
वाइफ के साथ शाहिद आफरीदी। वाइफ के साथ शाहिद आफरीदी।

स्पोर्ट्स डेस्क. पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद आफरीदी 1 मार्च को 38वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। वो पाकिस्तान के साथ ही पूरे क्रिकेट वर्ल्ड के दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं। प्रोफेशनल लाइफ को लेकर तमाम विवादों में घिरे रहे आफरीदी की पर्सनल लाइफ लाइमलाइट से हमेशा दूर रही। मामा की बेटी से की है शादी...

- शाहिद आफरीदी ने कजिन यानी अपने मामा की बेटी से शादी की है। ये अरेंज मैरिज है। शाहिद के मुताबिक, एक बार वे कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जा रहे थे, तब जाने से पहले उन्होंने पिता से मजाकिया लहजे में अपने लिए लड़की ढूंढने को कह दिया।

- शादी की बात शाहिद ने तो मजाक में कही थी, लेकिन उनके पिता ने इसे सीरियसली ले लिया। जब वे लौटे तो पिता ने उन्हें बताया कि मैंने तेरे लिए लड़की ढूंढ ली है। शाहिद की होने वाली वाइफ कोई और नहीं उनके मामा की बेटी नादिया थीं, जिसे वे बचपन से जानते थे। अब शाहिद और नादिया की चार बेटियां हैं- अक्सा, अंशा, अज्वा और अस्मारा।

टीचर से हुआ था पहला प्यार
- आफरीदी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि जब वे स्कूल में पढ़ते थे तभी उन्हें पहली बार प्यार हुआ था। वो प्यार उनकी टीचर थीं। शाहिद ने कहा था, "वो बचपना था। मैं 9 या 10 साल का था। मुझे टीचर से प्यार हो गया था। वो बेहद खूबसूरत थीं।"

3 बार लिया रिटायरमेंट

- करीब 37 साल की उम्र में फरवरी, 2017 में फाइनली इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले आफरीदी ने इससे पहले 2006 और 2011 में भी रिटायरमेंट का ऐलान किया था।

- उन्होंने 2006 में सबसे पहले टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया, लेकिन जल्द ही इसे वापस ले लिया। मई, 2011 में उन्होंने फिर रिटायरमेंट की घोषणा की, लेकिन अक्टूबर में वापस ले लिया और कहा कि वो लिमिटेड ओवर में टीम सिलेक्शन के लिए उपलब्ध रहेंगे।

- 2015 वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद भी उनके वनडे से रिटायरमेंट लेने की चर्चा थी, लेकिन आफरीदी ने ये फैसला बदल दिया। इसके बाद फरवरी, 2017 में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को बाय-बाय कहा। साथ ही ये भी कहा कि वो अगले 2 साल तक डोमेस्टिक क्रिकेट खेलते रहेंगे।

- अब इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर होने बाद आफरीदी पाकिस्तान क्रिकेट लीग (PSL) और टी10 क्रिकेट लीग जैसे टूर्नामेंट्स में खेलते नजर आ रहे हैं।

आगे की स्लाइड्स में फोटोज में देखें शाहिद आफरीदी की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ....

नादिया और आफरीदी की शादी साल 2000 में हुई थी। नादिया और आफरीदी की शादी साल 2000 में हुई थी।
शाहिद क्रिकेट से दूर होने पर ज्यादातर वक्त बेटियों के साथ बिताते हैं। इसकी कई फोटोज वो सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। शाहिद क्रिकेट से दूर होने पर ज्यादातर वक्त बेटियों के साथ बिताते हैं। इसकी कई फोटोज वो सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।
बेटियों के साथ क्रिकेट खेलते हुए शाहिद आफरीदी। वो अक्सर उन्हें इसकी ट्रेनिंग देते हैं। बेटियों के साथ क्रिकेट खेलते हुए शाहिद आफरीदी। वो अक्सर उन्हें इसकी ट्रेनिंग देते हैं।
पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के प्लेयर्स के साथ शाहिद। तमाम युवा क्रिकेटर्स उनसे टिप्स लेते हैं। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के प्लेयर्स के साथ शाहिद। तमाम युवा क्रिकेटर्स उनसे टिप्स लेते हैं।
अपने फाउंडेशन के लिए लोगों से मदद लेते हुए शाहिद। आफरीदी सोशल वर्क भी करते हैं। 2015 में उन्हें टॉप 20 मोस्ट चैरिटेबल एथलीट की लिस्ट में शामिल किया गया था। अपने फाउंडेशन के लिए लोगों से मदद लेते हुए शाहिद। आफरीदी सोशल वर्क भी करते हैं। 2015 में उन्हें टॉप 20 मोस्ट चैरिटेबल एथलीट की लिस्ट में शामिल किया गया था।
शाहिद को कुकिंग काफी पसंद है। टाइम मिलने पर वे किचन में भी दिखाई देते हैं। शाहिद को कुकिंग काफी पसंद है। टाइम मिलने पर वे किचन में भी दिखाई देते हैं।
X
वाइफ के साथ शाहिद आफरीदी।वाइफ के साथ शाहिद आफरीदी।
नादिया और आफरीदी की शादी साल 2000 में हुई थी।नादिया और आफरीदी की शादी साल 2000 में हुई थी।
शाहिद क्रिकेट से दूर होने पर ज्यादातर वक्त बेटियों के साथ बिताते हैं। इसकी कई फोटोज वो सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।शाहिद क्रिकेट से दूर होने पर ज्यादातर वक्त बेटियों के साथ बिताते हैं। इसकी कई फोटोज वो सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।
बेटियों के साथ क्रिकेट खेलते हुए शाहिद आफरीदी। वो अक्सर उन्हें इसकी ट्रेनिंग देते हैं।बेटियों के साथ क्रिकेट खेलते हुए शाहिद आफरीदी। वो अक्सर उन्हें इसकी ट्रेनिंग देते हैं।
पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के प्लेयर्स के साथ शाहिद। तमाम युवा क्रिकेटर्स उनसे टिप्स लेते हैं।पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के प्लेयर्स के साथ शाहिद। तमाम युवा क्रिकेटर्स उनसे टिप्स लेते हैं।
अपने फाउंडेशन के लिए लोगों से मदद लेते हुए शाहिद। आफरीदी सोशल वर्क भी करते हैं। 2015 में उन्हें टॉप 20 मोस्ट चैरिटेबल एथलीट की लिस्ट में शामिल किया गया था।अपने फाउंडेशन के लिए लोगों से मदद लेते हुए शाहिद। आफरीदी सोशल वर्क भी करते हैं। 2015 में उन्हें टॉप 20 मोस्ट चैरिटेबल एथलीट की लिस्ट में शामिल किया गया था।
शाहिद को कुकिंग काफी पसंद है। टाइम मिलने पर वे किचन में भी दिखाई देते हैं।शाहिद को कुकिंग काफी पसंद है। टाइम मिलने पर वे किचन में भी दिखाई देते हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..