--Advertisement--

अफ्रीकी टीम से खेल रहा ये इंडियन, इस भगवान का है भक्त, जीता है ऐसी Life

केशव ने करियर की शुरुआत बतौर फास्ट बॉलर की थी, लेकिन बाद में वो स्पिन बॉलिंग में आ गए।

Danik Bhaskar | Jan 09, 2018, 01:24 PM IST
केशव महाराज बजरंग बली के भक्त हैं। केशव महाराज बजरंग बली के भक्त हैं।

स्पोर्ट्स डेस्क. केशव महाराज, इस इंडियन नाम का क्रिकेटर इन दिनों साउथ अफ्रीका टीम से खेल रहा है। केशव भारत के खिलाफ चल रही मौजूदा टेस्ट सीरीज में भी अफ्रीकी टीम में शामिल हैं। वो इंडियन मूल के हैं, लेकिन उनका जन्म साउथ अफ्रीका में ही हुआ है। केशव का जन्म 7 फरवरी, 1990 को डरबन में हुआ था। उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए नवंबर, 2016 में टेस्ट डेब्यू किया। इंडियन क्रिकेटर किरण मोरे से खास कनेक्शन....

- केशव के पिता अथमानंद भी क्रिकेटर रहे हैं। वो डोमेस्टिक क्रिकेट में विकेटकीपर थे। हालांकि, उन्हें कभी टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला, क्योंकि ये वो दौर था जब अफ्रीका में क्रिकेट बहाल नहीं हुआ था।

- क्रिकेटर होने के कारण अथमानंद के कई इंडियन क्रिकेटर्स से अच्छे संबंध रहे। जैसे, सचिन तेंडुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन और किरम मोरे। मोरे ने तो बहुत पहले ही केशव के बारे में कहा था कि ये बड़ा होकर स्पिनर बनेगा। केशव तब सिर्फ 3 साल के थे। केशव के दादाजी भी क्रिकेटर थे।

पहले थे फास्ट बॉलरः
- केशव ने करियर की शुरुआत बतौर फास्ट बॉलर की थी, लेकिन बाद में वो स्पिन बॉलिंग में आ गए। हालांकि, क्रिकेट खेलने से पहले केशव का इंटरेस्ट फुटबॉल में ज्यादा था। उन्होंने 13 साल की उम्र तक यही खेल खेला।

केपटाउन टेस्ट में परफॉर्मेंस

- भारत-साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन में हुए पहले टेस्ट में केशव महाराज कोई विकेट नहीं ले सके। हालांकि, उन्होंने पहली इनिंग में 35 और दूसरी में 15 रन बनाए।

केशव महाराज का क्रिकेट करियर

फॉर्मेट मैच विकेट बेस्ट इकोनॉमी
टेस्ट 15 56 8/87 2.94
वनडे 2 4 3/25 6.00

आगे की स्लाइड्स में देखें केशव की फैमिली और पर्सनल लाइफ फोटोज, साथ ही जानें कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स....

केशव करियर के शुरुआत दिनों में फिटनेस की चिंता नहीं करते थे। वो बहुत फूडी थे। 2008 में उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ी, जब अंडर-19 वर्ल्ड टीम से उन्हें ओवरवेट होने के कारण बाहर कर दिया गया। केशव करियर के शुरुआत दिनों में फिटनेस की चिंता नहीं करते थे। वो बहुत फूडी थे। 2008 में उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ी, जब अंडर-19 वर्ल्ड टीम से उन्हें ओवरवेट होने के कारण बाहर कर दिया गया।
केशव ने 20 साल की उम्र में 2006-07 में डोमेस्टिक क्रिकेट में डेब्यू किया। केशव ने 20 साल की उम्र में 2006-07 में डोमेस्टिक क्रिकेट में डेब्यू किया।
पेरेंट्स के साथ केशव। क्रिकेट में करियर बनाकर केशव अपने पिता का सपना पूरा कर रहे हैं। पेरेंट्स के साथ केशव। क्रिकेट में करियर बनाकर केशव अपने पिता का सपना पूरा कर रहे हैं।
बहन और पेरेंट्स के साथ केशव। उनकी बहन की शादी 2014 में हुई थी। बहन और पेरेंट्स के साथ केशव। उनकी बहन की शादी 2014 में हुई थी।
केशव इंडियन होने के नाते भारतीय भगवानों को बहुत मानते हैं। उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर सभी इंडियन गॉड की फोटो मौजूद हैं। केशव इंडियन होने के नाते भारतीय भगवानों को बहुत मानते हैं। उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर सभी इंडियन गॉड की फोटो मौजूद हैं।
इंडियन क्रिकेटर रहे राहुल द्रविड के साथ केशव। इंडियन क्रिकेटर रहे राहुल द्रविड के साथ केशव।
अपनी दादी के साथ केशव। अपनी दादी के साथ केशव।
मॉरिशस में एन्जॉय करते केशव। क्रिकेट के अलावा उनकी हॉबी कुकिंग है। मॉरिशस में एन्जॉय करते केशव। क्रिकेट के अलावा उनकी हॉबी कुकिंग है।
केशव यदि क्रिकेटर नहीं होते तो आज शेफ होते। वो फूड ब्लॉग चलाते हैं। लोकल रेडियो स्टेशन पर वो कई कुकिंग शो भी कर चुके हैं। केशव यदि क्रिकेटर नहीं होते तो आज शेफ होते। वो फूड ब्लॉग चलाते हैं। लोकल रेडियो स्टेशन पर वो कई कुकिंग शो भी कर चुके हैं।
केशव के पेरेंट्स। केशव के पेरेंट्स।