• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • PepsiCo chairman and CEO Indra Nooyi has been appointed to the ICC board as its first independent female director.
--Advertisement--

ICC बोर्ड में शामिल हुई इंद्रा नुई, बनीं पहली महिला इंडिपेंडेंट डायरेक्टर

ICC ने बीत साल अपने गवर्नेंस स्ट्रक्चर में बदलावों को मंजूरी दी थी। जिसमें डायरेक्टर्स की संख्या को बढ़ाना भी शामिल था।

Dainik Bhaskar

Feb 09, 2018, 04:43 PM IST
इंद्रा नूई को ICC में बतौर इंडिपेंडेंट डायरेक्टर शामिल किया गया है। इंद्रा नूई को ICC में बतौर इंडिपेंडेंट डायरेक्टर शामिल किया गया है।

दुबई. क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) ने पेप्सीको की चेयरमैन और ग्लोबल बिजनेस लीडर इंद्रा नूई को अपने बोर्ड में शामिल किया है। ICC ने उन्हें इंडिपेंडेंट डायरेक्टर की जिम्मेदारी दी है। नूई फिलहाल पेप्सीको के साथ बतौर चेयरमैन और CEO जुड़ी हैं। वे साल 2018 में नए पद को संभालेंगी। नुई ऐसी पहली महिला हैं जो ICC बोर्ड में डायरेक्टर बनेंगी। कौन हैं नूई...

- नूई एक ग्लोबल बिजनेस लीडर हैं, जो पिछले कई सालों से दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में जगह बना रही हैं।
- पेप्सीको की चेयमैन और CEO होने के नाते नूई कई सालों से इस ग्लोबल फूड एंड बेवरेज कंपनी के 22 ब्रांड्स की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। इनमें से ज्यादातर की सालाना बिक्री 1 अरब डॉलर से ज्यादा की है।
- ICC के चेयरमैन शशांक मनोहर ने नूई को वेल्कम करते हुए कहा, 'ICC में इंद्रा का स्वागत करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। वे इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के रूप में शामिल हो रही हैं, एक महिला के आने से हमारा गवर्नेंस और बेहतर होगा।'
- 'इंदिरा जैसी क्षमता वाली महिला का साथ आना ग्लोबल गेम के लिए बहुत शानदार खबर है। बिजनेस में उन्हें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले लोगों में गिना जाता है। जो कि दुनिया की सबसे बड़ी कॉर्पोरेशन्स में से एक को चला रही हैं।'
- इंद्रा नुई ने भी ICC बोर्ड में शामिल होने पर बेहद खुशी जताई। उन्होंने बताया कि उन्हें क्रिकेट से बहुत प्यार है और टीनेज में वे खूब क्रिकेट खेलती थीं।
- ICC में बतौर बोर्ड मेंबर शामिल होने वाली पहली महिला होने के नाते उन्हें काफी एक्साइटमेंट भी हो रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि वे ICC में हर संभव तरीके से कॉन्ट्रिब्यूट करेंगी।
- ICC ने पिछले साल अपने गवर्नेंस स्ट्रक्चर में काफी बदलावों को मंजूरी दी थी। जिसमें बोर्ड के डायरेक्टर्स की संख्या 17 करना भी शामिल था। नए स्ट्रक्चर में 12 फुल मेंबर, 3 एसोसिएट्स, एक चेयरमैन और एक इंडिपेंडेंट डायरेक्टर को मंजूरी दी गई थी।

दुबई स्थित ICC हेडक्वार्टर की बिल्डिंग। दुबई स्थित ICC हेडक्वार्टर की बिल्डिंग।
इंद्रा नूई। इंद्रा नूई।
X
इंद्रा नूई को ICC में बतौर इंडिपेंडेंट डायरेक्टर शामिल किया गया है।इंद्रा नूई को ICC में बतौर इंडिपेंडेंट डायरेक्टर शामिल किया गया है।
दुबई स्थित ICC हेडक्वार्टर की बिल्डिंग।दुबई स्थित ICC हेडक्वार्टर की बिल्डिंग।
इंद्रा नूई।इंद्रा नूई।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..