--Advertisement--

IND-SL टी20 सीरीज का पहला मैच कल, इन रिकॉर्ड्स पर होगी इंडियन प्लेयर्स की नजर

टी20 हिस्ट्री में भारत और श्रीलंका के बीच 11 मैच हुए हैं, जिनमें से 7 में टीम इंडिया को जीत मिली और 4 में हार।

Danik Bhaskar | Dec 19, 2017, 07:38 PM IST

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच बुधवार को कटक में खेला जाएगा। ये मैच शाम 7 बजे से शुरू होगा। रोहित की कप्तानी में वनडे सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया की नजर अब इस सीरीज पर है। धोनी, रोहित और युजवेंद्र चहल के पास नए रिकॉर्ड बनाने का मौका है। मेजबान टीम इसी साल श्रीलंका को उसी के घर में इकलौते टी20 मैच में हरा चुकी है।

कटक में भारत का रहा है खराब रिकॉर्ड

- सीरीज का पहला टी20 कटक के बाराबती स्टेडियम में होगा। इस फॉर्मेट में भारत ने यहां सिर्फ एक टी20 मैच खेला है। अक्टूबर 2015 में हुए इस मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया था।

- टीम इंडिया वनडे सीरीज में हुई गलतियों से सबक लेते हुए कटक में शुरुआती बढ़त हासिल करने के इरादे से उतरेगी। टीम फिलहाल काफी लय में है और वो जीत के साथ उसे बरकरार रखना चाहेगी।
- हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज में भारत ने श्रीलंका को 2-1 से मात दी थी, जबकि इससे पहले तीन मैचों की टेस्ट सीरीज उसने 1-0 से जीती थी। टी20 में भी भारत का पलड़ा श्रीलंका के खिलाफ हमेशा भारी ही रहा है। इस फॉर्मेट में श्रीलंकाई टीम भारत से कोई सीरीज नहीं जीत सकी है।

श्रीलंका पर भारी रही है टीम इंडिया

- भारत और श्रीलंका ने अब तक आपस में 11 टी 20 मैच खेले हैं, जिसमें से 7 में उसे जीत मिली, वहीं 4 में हार का सामना करना पड़ा। दोनों टीमों के बीच 5 बाइलेटरल टी20 सीरीज हो चुकी हैं। 4 सीरीज भारत ने जीती है, वहीं एक सीरीज ड्रॉ रही।
- फरवरी 2009 में भारत ने श्रीलंका को 1-0 से हराया था, वहीं दिसंबर 2009 में हुई भारत में हुई सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी।
- दोनों टीमों के बीच अगस्त 2012 में हुआ एकमात्र टी20 भारत ने जीता था, वहीं फरवरी 2016 में हुई तीन मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से जीती थी।
- सितंबर 2017 में श्रीलंका में हुई एकमात्र मैच की सीरीज में भारत ने श्रीलंका को मात दी थी।

इन 3 इंडियन प्लेयर्स के पास है रिकॉर्ड बनाने का मौका

1. कटक के बाराबती स्टेडियम में हो रहे इस मैच में 15 रन बनाते ही रोहित टी20 करियर में अपने 1500 रन पूरे कर लेंगे। ऐसा करते ही वे विराट के बाद इस अचीवमेंट को पाने वाले वे दूसरे इंडियन बनेंगे।
2. धोनी के पास सुरेश रैना को पीछे छोड़कर इस फॉर्मेट में भारत का तीसरा बेस्ट स्कोरर बनने का मौका है। टी20 में धोनी ने अब तक 1281 रन बनाए हैं। वे 27 रन और बनाते ही रैना को पीछे छोड़ देंगे। सीरीज के दौरान धोनी विकेटकीपिंग में भी एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। इंटरनेशनल टी20 में धोनी ने अब तक विकेट के पीछे कुल 70 (45 कैच, 25 स्टम्पिंग) शिकार किए हैं। तीन और शिकार करते ही धोनी इंटरनेशनल टी20 में सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ देंगे, जिन्होंने इस फॉर्मेट में 72 शिकार किए हैं।
3. युजवेंद्र चहल इस साल टी 20 फॉर्मेट में अब तक 15 विकेट ले चुके हैं और सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में फिलहाल तीसरे नंबर पर हैं। सीरीज में तीन विकेट लेते ही वे अफगानिस्तान के राशिद खान (17 विकेट) को पीछे छोड़कर इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर बन जाएंगे।

धवन-विराट के बिना उतरेगी टीम

- इस टी20 सीरीज के लिए विराट कोहली और शिखर धवन समेत भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है। इसके बाद रन बनाने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी रोहित शर्मा और लोकेश राहुल पर होगी।
- मिडल ऑर्डर में श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे और धोनी को तेजी से रन बनाते हुए स्कोर बढ़ाना होगा। हार्दिक पंड्या एकबार फिर ऑलराउंडर का रोल प्ले करेंगे।
- सीरीज के लिए टीम इंडिया में फास्ट बॉलर्स के तौर पर जसप्रीत बुमराह के अलावा तीन यंग बॉलर्स जयदेव उनादकट, बासिल थम्पी और मोहम्मद सिराज को भी जगह दी गई है। स्पिन की जिम्मेदारी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पर होगी।
- श्रीलंकाई टीम में दानुष्का गुणाथिलका, उपुल थरंगा, सदीरा समरविक्रमा, एंजेलो मैथ्यूज और कुसल परेरा जैसे बैट्समैन हैं, जो टीम के लिए रन बना सकते हैं। वहीं, सुरंगा लकमल और लसिथ मलिंगा के नहीं होने पर फास्ट बॉलिंग की जिम्मेदारी दुष्मंता चमीरा और नुवान प्रदीप पर होगी। स्पिन के लिए अकीला धनंजय और सचिन पथिराना टीम में हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें, इस मैच में किन प्लेयर्स के बीच हो सकता है मुकाबला...