--Advertisement--

IND vs SL वनडे कलः सीरीज जीतने के साथ ही रोहित की रहेगी इन रिकॉर्ड्स पर नजर

तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे श्रीलंका ने दूसरा वनडे टीम इंडिया ने जीता था। दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं।

Dainik Bhaskar

Dec 16, 2017, 04:45 PM IST
Match Preview India vs Sri Lanka 3rd ODI at Visakhapatnam

विशाखापट्टनम. भारत और श्रीलंका की टीमें रविवार को वनडे सीरीज के आखिरी मैच के लिए आमने-सामने होंगी। दोनों टीमें अभी 1-1 की बराबरी पर हैं। इंडियन टीम घर में अक्टूबर 2015 के बाद से कोई वनडे सीरीज नहीं हारी है। वहीं, श्रीलंका टीम के पास भारतीय जमीन पर पहली बाइलेटरल सीरीज़ जीतकर इतिहास रचने का मौका है। श्रीलंका के सामने सबसे बड़ी चुनौती टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा होंगे, जो मोहाली में खेले गए दूसरे मैच में डबल सेन्चुरी लगा चुके हैं। बता दें कि विराट ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज से रेस्ट लिया है, इस वजह से कैप्टेंसी रोहित को सौंपी गई है।

विराट से आगे निकलने का गोल्डन चांस

- रोहित शर्मा यदि इस वनडे में एक और सेन्चुरी लगा लेते हैं तो विराट कोहली से आगे निकल जाएंगे। दोनों बैट्समैन ने अब तक 2017 में 6-6 वनडे सेन्चुरी लगाई हैं। एक और सेन्चुरी लगाते ही रोहित इस साल सबसे ज्यादा सेन्चुरी लगाने वाले इंडियन भी बन जाएंगे। रोहित के लिए ये गोल्डन चांस इसलिए है क्योंकि फिलहाल शादी के कारण विराट इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। वहीं, ये इस साल का भारत का आखिरी वनडे मैच भी है और रोहित जबरदस्त फॉर्म में हैं।

नंबर 1 का मौका छूटा, अब सीरीज जीतने का दवाब

- सीरीज शुरू होने से पहले भारतीय टीम के पास नंबर 1 बनने का मौका था, लेकिन अब वो ये मौका गंवा चुकी है।

- धर्मशाला में हुए पहले वनडे में भारतीय टीम के बैट्समैन फ्लॉप रहे थे और टीम 112 रन पर सिमट गई थी। श्रीलंका ने मैच 7 विकेट से जीता था और सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली थी।

-हालांकि, दूसरे मैच में इंडिया ने वापसी की। रोहित शर्मा ने 208* रन की इनिंग खेली थी। टीम इंडिया ने 392 रन बनाए थे। श्रीलंका ये मैच 141 रन से हार गई थी और सीरीज में वापसी करते हुए भारत ने 1-1 की बराबरी कर ली थी।

- रोहित के ऊपर टीम को आखिरी और निर्णायक मैच में टीम को जीत दिलाने का दवाब रहेगा, क्योंकि श्रीलंका पहले मैच में उलटफेट कर चुकी है। रोहित की कप्तानी में टीम वनडे में नंबर वन बनने का मौका तो गंवा ही चुकी है, यदि टीम हारती है तो 2015 के बाद घर में पहली सीरीज भी हारेगी। दोनों टीमों के बीच अब तक हुईं 9 बाईलेटरल सीरीज में भारत ने 8 जीती हैं और एक ड्रॉ रही है।

दोनों टीमों की रैंकिंग
- अभी 119 प्वाइंट्स के साथ टीम इंडिया वनडे में दूसरी रैंकिंग पर है। टॉप पर 120 प्वाइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका है। मैच जीतने के बाद भी इंडिया के इतने प्वाइंट्स ही रहेंगे, जबकि हारने पर एक अंक कट जाएगा।

- श्रीलंका 84 प्वाइंट्स के साथ नंबर 8 टीम है। हारने पर उसकी रैंकिंग और प्वाइंट्स पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन जीतने पर उसके 86 अंक हो जाएंगे। रैंकिंग वही रहेगी।

विशाखापट्टन में टीम इंडिया का रिकॉर्ड
- यहां टीम इंडिया ने 2005 से अब तक 7 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें पांच में उसे जीते मिली। एक में उसे हार का सामना करना पड़ा, जबकि एक मैच कैंसल हो गया।

- श्रीलंका और भारत के बीच यहां सिर्फ एक मैच हुआ है। 17 फरवरी, 2007 में हुए इस मैच में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी।

आगे की स्लाइड्स में जानें और कौन से रिकॉर्ड्स बना सकते हैं रोहित, किन इंडियन प्लेयर्स की परफॉर्मेंस से मिल सकती है जीत...

Match Preview India vs Sri Lanka 3rd ODI at Visakhapatnam

50 सिक्स लगाने वाले पहले इंडियन बनने का मौका

- रोहित शर्मा 2017 में अब तक 20 मैचों में 45 सिक्स लगा चुके हैं। 50 के आंकड़े से वो सिर्फ 5 सिक्स दूर हैं। इससे पहले सचिन तेंडुलकर ने 1998 में 40 सिक्स लगाए थे। वहीं, एक साल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम है, जिन्होंने 2015 में 58 सिक्स लगाए थे।

Match Preview India vs Sri Lanka 3rd ODI at Visakhapatnam

कर सकते हैं डेविड वॉर्नर की बराबरी

- 2015 से अब तक सबसे ज्यादा वनडे सेन्चुरी लगाने के मामले ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन डेविड वॉर्नर नंबर वन हैं। वॉर्नर ने अब तक 12 सेन्चुरी लगाई हैं। वहीं, रोहित शर्मा 11 सेन्चुरी लगा चुके हैं। अगर रोहित अपने जबरदस्त फॉर्म को बरकरार रखते हुए विशाखापट्टनम में भी सेन्चुरी लगा लेते हैं, तो वो वॉर्नर के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

रोहित शर्माः एक बार फिर अच्छी ओपनिंग की जिम्मेदारी। 2 मैचों में 210 रन बना चुके हैं। रोहित शर्माः एक बार फिर अच्छी ओपनिंग की जिम्मेदारी। 2 मैचों में 210 रन बना चुके हैं।
शिखर धवनः अच्छी अपोनिंग देने में सक्षम। पिछले मैच में 68 रन बनाए थे। शिखर धवनः अच्छी अपोनिंग देने में सक्षम। पिछले मैच में 68 रन बनाए थे।
श्रेयस अय्यरः पिछले मैच में अच्छी लय में दिखे। 88 रन की इनिंग खेली। 2 मैचों में कुल 97 रन बनाए हैं। श्रेयस अय्यरः पिछले मैच में अच्छी लय में दिखे। 88 रन की इनिंग खेली। 2 मैचों में कुल 97 रन बनाए हैं।
युजवेंद्र चहलः स्पिनर चहल इस सीरीज में इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं। 2 मैचों में 3 विकेट ले चुके हैं। 6 का इकोनॉमी रेट है। युजवेंद्र चहलः स्पिनर चहल इस सीरीज में इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं। 2 मैचों में 3 विकेट ले चुके हैं। 6 का इकोनॉमी रेट है।
X
Match Preview India vs Sri Lanka 3rd ODI at Visakhapatnam
Match Preview India vs Sri Lanka 3rd ODI at Visakhapatnam
Match Preview India vs Sri Lanka 3rd ODI at Visakhapatnam
रोहित शर्माः एक बार फिर अच्छी ओपनिंग की जिम्मेदारी। 2 मैचों में 210 रन बना चुके हैं।रोहित शर्माः एक बार फिर अच्छी ओपनिंग की जिम्मेदारी। 2 मैचों में 210 रन बना चुके हैं।
शिखर धवनः अच्छी अपोनिंग देने में सक्षम। पिछले मैच में 68 रन बनाए थे।शिखर धवनः अच्छी अपोनिंग देने में सक्षम। पिछले मैच में 68 रन बनाए थे।
श्रेयस अय्यरः पिछले मैच में अच्छी लय में दिखे। 88 रन की इनिंग खेली। 2 मैचों में कुल 97 रन बनाए हैं।श्रेयस अय्यरः पिछले मैच में अच्छी लय में दिखे। 88 रन की इनिंग खेली। 2 मैचों में कुल 97 रन बनाए हैं।
युजवेंद्र चहलः स्पिनर चहल इस सीरीज में इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं। 2 मैचों में 3 विकेट ले चुके हैं। 6 का इकोनॉमी रेट है।युजवेंद्र चहलः स्पिनर चहल इस सीरीज में इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं। 2 मैचों में 3 विकेट ले चुके हैं। 6 का इकोनॉमी रेट है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..