--Advertisement--

IND-SL वनडे सीरीज का पहला मैच कल, टीम इंडिया के सामने नंबर वन बनने का मौका, ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे हिस्ट्री में कुल 155 मैच हुए हैं। इनमें से भारत ने 88 और श्रीलंका ने 55 मैच जीते हैं।

Danik Bhaskar | Dec 09, 2017, 10:37 AM IST

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज रविवार से शुरू हो रही है। सीरीज का पहला वनडे धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में सुबह 11.30 बजे से खेला जाएगा। भारत के पास ये सीरीज जीतकर दुनिया की नंबर 1 वनडे टीम बनने का मौका है। उधर श्रीलंका पिछले 8 साल से भारतीय टीम को भारत में नहीं हरा सकी है। ऐसे में उसका पहला टारगेट इस मैच को जीतना होगा।

नए कप्तान के साथ उतर रहीं दोनों टीमें

- भारत और श्रीलंका दोनों ही टीमें इस वनडे सीरीज में अपने नए कप्तान के साथ उतर रही हैं। भारत की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे, वहीं श्रीलंकाई टीम की कमान ऑलराउंडर थिसारा परेरा संभालेंगे।

- विराट कोहली को रेस्ट दिए जाने के बाद रोहित शर्मा को टीम की कप्तानी दी गई है। रोहित पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। श्रीलंकाई कप्तान थिसारा परेरा इससे पहले टी20 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं।

- परेरा इस साल वनडे टीम की कमान संभालने वाले श्रीलंका के सातवें खिलाड़ी होंगे। एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांडीमल, थिरिमाने, उपुल थरंगा, कपूगेदरा और मलिंगा भी इस साल वनडे टीम की कमान संभाल चुके हैं।

नंबर-1 बनने के लिए व्हाइट-वॉश जरूरी
- भारतीय टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में फिलहाल नंबर-2 पोजिशन पर है। साउथ अफ्रीका और भारत दोनों टीमों के बराबर प्वाइंट्स (120) हैं। लेकिन प्वाइंट्स की गिनती में आगे होने के कारण अफ्रीकी टीम नंबर-1 है।

- टीम इंडिया अगर वनडे सीरीज में श्रीलंका से तीनों मैच जीत लेती है तो 121 प्वाइंट्स के साथ वो नंबर वन टीम बन जाएगी, लेकिन कहीं वो एक भी मैच हार गई, तो उसके 119 या इससे भी कम प्वाइंट्स हो जाएंगे। और वो रैंकिंग में नंबर दो पर ही रहेगी।

दिसंबर 2009 में आखिरी बार जीता था श्रीलंका
- श्रीलंका ने भारत की जमीन पर भारत को आखिरी बार दिसंबर 2009 में हराया था। उस मैच को जीतने वाली टीम में मौजूदा श्रीलंकाई टीम के तीन खिलाड़ी मैथ्यूज, थरंगा और लकमल भी शामिल थे।

- उस मैच को हारने वाली भारतीय टीम का सिर्फ एक खिलाड़ी ही भारत की मौजूदा टीम में है। वो खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी हैं। वैसे, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा भी उस टीम में थे। पर वे अलग-अलग वजहों से फिलहाल टीम में नहीं हैं।


धर्मशाला में 2-1 है भारत का रिकॉर्ड
- धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में अब तक तीन वनडे खेले गए हैं। इनमें से भारत ने दो मैच जीते हैं। इस दौरान उसने न्यूजीलैंड और विंडीज को हराया है। वहीं भारतीय टीम यहां खेला अपना पहला वनडे इंग्लैंड से हार गई थी।

ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड
- दोनों टीमों के बीच वनडे हिस्ट्री में 17 बाइलेटरल सीरीज हुई हैं। जिनमें से भारत ने 12 तो श्रीलंका ने सिर्फ दो सीरीज जीती हैं। तीन सीरीज ड्रॉ रही हैं।

- भारत की धरती पर दोनों टीमों के बीच कुल 9 सीरीज हुई हैं। जिनमें से मेजबान टीम ने 8 जीती हैं, एक सीरीज ड्रॉ रही थी।
- भारत और श्रीलंका के बीच वनडे हिस्ट्री में कुल 155 मैच हुए हैं। इनमें से भारत ने 88 और श्रीलंका ने 55 मैच जीते हैं। एक मैच टाई रहा है, वहीं 11 का कोई रिजल्ट नहीं निकला।

- धर्मशाला में किसी भी टीम का सबसे बड़ा स्कोर 330 रन है। जो भारत ने 2014 में विंडीज के खिलाफ बनाया था। इस मैदान का सबसे बड़ा निजी स्कोर 127 रन है। जो विराट कोहली ने विंडीज के खिलाफ बनाया था।

आगे की स्लाइड्स में देखें, पहले वनडे में कैसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन...