--Advertisement--

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला बॉलर, मां आज भी करती है कपड़ों की सिलाई

मलिंगा ने IPL करियर में 110 मैच खेले हैं, वे इस टूर्नामेंट की हिस्ट्री में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं।

Dainik Bhaskar

Feb 08, 2018, 08:24 PM IST
मलिंगा वर्ल्ड क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में लगातार चार बॉल पर चार विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते बॉलर हैं। मलिंगा वर्ल्ड क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में लगातार चार बॉल पर चार विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते बॉलर हैं।

स्पोर्ट्स डेस्क. बीते महीने IPL के नए सीजन के लिए हुई ऑक्शन में श्रीलंकाई स्टार बॉलर लसिथ मलिंगा अनसोल्ड रह गए थे। किसी टीम ने उन्हें खरीदने में इंट्रेस्ट नहीं लिया था। हालांकि अब ये स्टार क्रिकेटर एकबार फिर IPL टीम मुंबई इंडियन्स के साथ दिखाई देगा। पर अब वे बतौर प्लेयर नहीं बल्कि मेंटर के तौर पर नजर आएंगे। मुंबई इंडियन्स टीम ने उन्हें बॉलिंग मेंटर बनाया है। गांव में रहते हैं मां-बाप...

- ये स्टार क्रिकेटर अपनी वाइफ और दोनों बच्चों के साथ कोलंबो में रहता है। वहीं, उनके माता-पिता गाले शहर के पास स्थित रथगामा में रहते हैं जो उनका पुश्तैनी गांव है।
- लसिथ मलिंगा की मां का नाम स्वर्णा है। वे पहले बैंक कर्मचारी रही हैं हालांकि, अब वो ये नौकरी नहीं करतीं और घर में ही रहती हैं।
- कुछ वक्त पहले दिए एक इंटरव्यू में लसिथ की मां ने बताया था कि लसिथ की लाइफ काफी बिजी हो गई है और उन्हें कोलंबो में ही रहना ज्यादा अच्छा लगता है।
- वहीं, उनके माता-पिता आज भी अपने गांव में बने बड़े-से घर में रहते हैं। उनके पेरेंट्स का कहना है कि उन्हें शहर का शोर-शराबा बिल्कुल भी पसंद नहीं है।
- वे पुश्तैनी घर में ही रहते हैं और अपने गार्डन की देखभाल करते हुए अपना वक्त बिताते हैं। जब भी अपने बेटे की याद आती है या उससे मिलना होता है तो ये खुद ही शहर होकर आ जाते हैं।

आज भी कपड़ों की सिलाई करती है मां

- लसिथ की मां के पास आज भी सिलाई मशीन रखी हुई है, जिस पर वे खुद पॉलिस्टर के कपड़े सिलती हैं।
- उनकी मां अपने लिए और लसिथ के पिता के कपड़े भी खुद ही सिलती हैं। उनका कहना है कि इससे टाइम पास भी हो जाता है और मन भी लगा रहता है।
- लसिथ की मां के मुताबिक वे सिलाई का काम अपनी मर्जी से और अपनी खुशी के लिए करती हैं।

ऐसा रहा IPL करियर

- मलिंगा ने IPL करियर में 110 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 154 विकेट लिए। वे IPL हिस्ट्री में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं।
- IPL 2011 सीजन में वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर थे, जिसके बाद उन्हें पर्पल कैप भी मिली थी।

आगे की स्लाइड्स में देखें, लसिथ मलिंगा की लाइफ से जुड़ी खास बातें और उनकी पर्सनल लाइफ की फोटोज...

चार बॉल पर चार विकेट लेने का कारनामा उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था। चार बॉल पर चार विकेट लेने का कारनामा उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था।
बचपन में मलिंगा थे बड़े शरारती

- लसिथ मलिंगा की मां के मुताबिक, 'जब लसिथ छोटे थे और जब उनसे होमवर्क करने के लिए कहा जाता था, तो वे घर के गार्डन में जाकर छुप जाते थे। इस दौरान कई बार उनकी छड़ी से पिटाई भी हुई है।'
- लसिथ की मां के मुताबिक वे गणित में काफी होशियार थे और ओवरऑल ब्राइट स्टूडेंट रहे। जिसके बाद उनकी मां ने उनका एडमिशन शहर के जाने माने महिंदा कॉलेज में करा दिया। 
- मलिंगा की मां उन्हें खुद की तरह ही बैंक में काम करते हुए देखना चाहती थीं, हालांकि कॉलेज में जाने के बाद लसिथ मलिंगा क्रिकेट में करियर बनाने के सपने देखने लगे।
- उनकी मां का कहना है कि जब वे कॉलेज जाते थे तो काफी फ्रेश रहते थे, लेकिन जब वापस आते तो काफी थके हुए रहते थे। जब मैं इस बारे में पूछती तो हर बार बसं पंक्चर होने जैसा कुछ ना कुछ बहाना बनाकर बच जाते थे।
- स्वर्णा समझ जाती थीं कि वे झूठ बोल रहे हैं, लेकिन वे उनसे कुछ नहीं कहती थीं, क्योंकि इससे एग्जाम में उनके मार्क्स पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा था। 
- यहां तक कि इस श्रीलंकाई बॉलर ने तो अपनी मां को ये बात भी नहीं बताई थी कि उन्होंने गाले क्रिकेट क्लब की ओर से खेलना शुरू कर दिया है।
मलिंगा वनडे क्रिकेट में तीन बार हैट्रिक लेने वाले भी दुनिया के अकेले बॉलर हैं। मलिंगा वनडे क्रिकेट में तीन बार हैट्रिक लेने वाले भी दुनिया के अकेले बॉलर हैं।
मां चाहती थीं बेटा बैंक जॉब करे
 
- एक बार मलिंगा की मां किसी शादी में शामिल होने के लिए बाहर जा रही थीं। इसी दौरान जब वे एक ग्राउंड के पास से गुजरीं तो वहां उन्हें अपने बेटे जैसा दिखने वाला कोई शख्स खेलते दिखा।
- उस शाम को उन्होंने अपने बेटे को खूब डांटा, हालांकि इसी दौरान उन्हें मलिंगा की आंखों में पहली बार अपने लिए गुस्सा दिखा। इसके बाद वे चुप हो गईं।
- कुछ दिनों बाद उनके पड़ोसी ने उन्हें अखबार में छपी लसिथ की फोटो दिखाई। इस बात से उन्हें बेहद खुशी हुई, क्योंकि उन्हें उस वक्त तक मलिंगा के फैसले को लेकर शक था। 
- मलिंगा ने पहली बार महिंद्रा कॉलेज में लेदर बॉल से खेलना शुरू किया। दो साल बाद ही उन्होंने अपना पहला फर्स्ट क्लास गेम खेलते हुए 8 विकेट ले लिए।
- उनकी मां के मुताबिक, आज वो पूरी दुनिया में क्रिकेट का आइकॉन बन चुका है। इतना अमीर बन चुका है कि अपना एक बैंक खरीद ले। 
- जब कभी बेटे को अचानक देखने की इच्छा होती है तो मलिंगा की मां आज भी सोचती हैं कि काश उनका बेटा बैंक की नौकरी कर रहा होता, ताकि रोज शाम को घर आने पर वे उसे देख तो सकतीं।
अपने स्कूल के प्रिंसिपल के हाथों सर्टिफिकेट लेते हुए मलिंगा, साथ में उनकी मां भी हैं। अपने स्कूल के प्रिंसिपल के हाथों सर्टिफिकेट लेते हुए मलिंगा, साथ में उनकी मां भी हैं।
मुंबई इंडियन्स टीम में अपने साथी रहे हरभजन सिंह के साथ मलिंगा। मुंबई इंडियन्स टीम में अपने साथी रहे हरभजन सिंह के साथ मलिंगा।
मलिंगा IPL हिस्ट्री में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं। मलिंगा IPL हिस्ट्री में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं।
लसिथ मलिंगा की वाइफ का नाम तान्या परेरा है। इन दोनों की शादी 2010 में हुई थी। लसिथ मलिंगा की वाइफ का नाम तान्या परेरा है। इन दोनों की शादी 2010 में हुई थी।
Sri Lanka fast bowler Lasith Malinga has been named bowling mentor of Mumbai Indians ahead of IPL 2018.
Sri Lanka fast bowler Lasith Malinga has been named bowling mentor of Mumbai Indians ahead of IPL 2018.
मलिंगा अपने करियर में कई बार चोटिल हो चुके हैं, जिससे उनके करियर पर काफी बुरा असर पड़ा। मलिंगा अपने करियर में कई बार चोटिल हो चुके हैं, जिससे उनके करियर पर काफी बुरा असर पड़ा।
मलिंगा अपने वनडे करियर में 204 मैच खेलकर 301 विकेट ले चुके हैं। मलिंगा अपने वनडे करियर में 204 मैच खेलकर 301 विकेट ले चुके हैं।
X
मलिंगा वर्ल्ड क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में लगातार चार बॉल पर चार विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते बॉलर हैं।मलिंगा वर्ल्ड क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में लगातार चार बॉल पर चार विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते बॉलर हैं।
चार बॉल पर चार विकेट लेने का कारनामा उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था।चार बॉल पर चार विकेट लेने का कारनामा उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था।
मलिंगा वनडे क्रिकेट में तीन बार हैट्रिक लेने वाले भी दुनिया के अकेले बॉलर हैं।मलिंगा वनडे क्रिकेट में तीन बार हैट्रिक लेने वाले भी दुनिया के अकेले बॉलर हैं।
अपने स्कूल के प्रिंसिपल के हाथों सर्टिफिकेट लेते हुए मलिंगा, साथ में उनकी मां भी हैं।अपने स्कूल के प्रिंसिपल के हाथों सर्टिफिकेट लेते हुए मलिंगा, साथ में उनकी मां भी हैं।
मुंबई इंडियन्स टीम में अपने साथी रहे हरभजन सिंह के साथ मलिंगा।मुंबई इंडियन्स टीम में अपने साथी रहे हरभजन सिंह के साथ मलिंगा।
मलिंगा IPL हिस्ट्री में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं।मलिंगा IPL हिस्ट्री में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं।
लसिथ मलिंगा की वाइफ का नाम तान्या परेरा है। इन दोनों की शादी 2010 में हुई थी।लसिथ मलिंगा की वाइफ का नाम तान्या परेरा है। इन दोनों की शादी 2010 में हुई थी।
Sri Lanka fast bowler Lasith Malinga has been named bowling mentor of Mumbai Indians ahead of IPL 2018.
Sri Lanka fast bowler Lasith Malinga has been named bowling mentor of Mumbai Indians ahead of IPL 2018.
मलिंगा अपने करियर में कई बार चोटिल हो चुके हैं, जिससे उनके करियर पर काफी बुरा असर पड़ा।मलिंगा अपने करियर में कई बार चोटिल हो चुके हैं, जिससे उनके करियर पर काफी बुरा असर पड़ा।
मलिंगा अपने वनडे करियर में 204 मैच खेलकर 301 विकेट ले चुके हैं।मलिंगा अपने वनडे करियर में 204 मैच खेलकर 301 विकेट ले चुके हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..