• Home
  • Sports
  • Cricket
  • Live India Vs South Africa 1st Test Cape Town Day 1, India vs South Africa Test Series 2018
--Advertisement--

LIVE IND vs SA 1st टेस्टः साउथ अफ्रीका ने जीता टॉस, पहले बैटिंग का फैसला

टीम इंडिया में लोकेश राहुल को जगह नहीं मिली है। ओपनिंग शिखर धवन और मुरली विजय करेंगे।

Danik Bhaskar | Jan 05, 2018, 01:38 PM IST

केपटाउन. सीरीज के पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया है। टीम चार फास्ट बॉलर्स के साथ मैच में उतरी है। इसमें कैगिसो रबाडा, फिलेंडर, मोर्ने मोर्कल और डेल स्टेन शामिल हैं। वहीं, टीम इंडिया में लोकेश राहुल को जगह नहीं मिली है। ओपनिंग शिखर धवन और मुरली विजय करेंगे। टीम इंडिया के पास यहां लगातार 10 सीरीज जीत का रिकॉर्ड बनाने का मौका है। हालांकि, 1992 से अब तक टीम इंडिया यहां टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। यह उसका 7वां दौरा है। इससे पहले हुए छह दौरों में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ परिणाम 2010 में रहा था। तब तीन मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी। इसके अलावा पांच सीरीज में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। भारत यदि यह सीरीज जीतता है तो वह लगातार 10 सीरीज जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना देगा।

बैटिंग के लिए अच्छी है पिच...

- पिच पर काफी घास है। न्यूलैंड्स की पिच आम तौर पर घास के बावजूद बल्लेबाजी के अच्छी होती है। हालांकि, उत्तर-पश्चिम से हवा चलने पर सीम और स्विंग को मदद मिलती है। पिच को दूसरी दिन बैटिंग के लिए बेस्ट माना जा रहा है।

हिसाब बराबर करना है : डुप्लेसिस

- दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने कहा कि उन्हें पता नहीं कि वे और सीनियर खिलाड़ी भारत के खिलाफ अगली सीरीज में खेल पाएंगे या नहीं। इसलिए वे इसी सीरीज में भारत में मिली हार का हिसाब चुकता करना चाहते हैं। 2015 में भारत ने अपने घर में द. अफ्रीका को 3-0 से हराया था।

केपटाउन में दोनों टीमों का रिकॉर्ड

- सीरीज का पहला मैच इसी मैदान पर खेला जाना है। यहां दोनों टीमों के बीच अब तक 4 टेस्ट मैच हुए हैं। इसमें से 2 मैच साउथ अफ्रीका ने जीते हैं, जबकि दो मैच ड्रॉ रहे। टीम इंडिया को अब भी यहां अपनी पहली जीत का इंतजार है।