Hindi News »Sports »Cricket »Latest News» BBCI Contract: MS Dhoni & Ravichandran Ashwin Out From Top Grade, BCCI कॉन्ट्रैक्ट, महेंद्र सिंह धोनी, रविचंद्र अश्विन

BBCI की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से धोनी और अश्विन बाहर, शमी को किसी भी ग्रेड में जगह नहीं मिली

शमी पर उनकी पत्नी ने अवैध संबंधों और मारपीट का आरोप लगाया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 08, 2018, 06:21 PM IST

  • BBCI की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से धोनी और अश्विन बाहर, शमी को किसी भी ग्रेड में जगह नहीं मिली, sports news in hindi, sports news
    +1और स्लाइड देखें
    एमएस. धोनी और आर. अश्विन को टॉप A+ ग्रेड से बाहर रखा गया है।- फाइल

    मुंबई.बीसीसीआई ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी कर दी है। इसमें कुछ चीजें हैरान करने वाली हैं। एमएस. धोनी और आर. अश्विन को टॉप A+ ग्रेड से बाहर रखा गया है। दोनों को A ग्रेड में जगह मिली है। बोर्ड ने पहली बार इस लिस्ट को चार ग्रेड में बांटा गया। एक और चौंकाने वाली बात ये है कि मोहम्मद शमी को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में कहीं भी जगह नहीं दी गई है। बता दें कि शमी पर उनकी पत्नी ने अवैध संबंधों और मारपीट का आरोप लगाया है।

    कितने ग्रेड और किस ग्रेड के प्लेयर को कितना पैसा?

    1) A+ ग्रेड: हर साल 7 करोड़ मिलेंगे।
    2) A ग्रेड:इस ग्रेड के हर प्लेयर को हर साल 5 करोड़ रुपए मिलेंगे।
    3) B ग्रेड:हर प्लेयर को सालाना 3 करोड़ मिलेंगे।
    4) C ग्रेड:इस ग्रेड में शामिल हर प्लेयर को सालाना 1 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

    इस साल ग्रेड में क्या बदलाव हुए?

    - दरअसल, बीसीसीआई पहले A,B,C ग्रेड में प्लेयर्स को जगह देती थी। A ग्रेड में 2 करोड़, B ग्रेड में 1 करोड़ और C ग्रेड में 50 लाख सालाना देती थी।

    आखिर, ये ग्रेड किस आधार पर दिया जाता है?

    - बीसीसीआई एक कैलेंडर ईयर में खिलाड़ियों को उनके परफॉर्मेंस के आधार पर ग्रेड देती है। कैलेंडर ईयर का मतलब बीसीसीआई द्वारा एक साल में तय शेड्यूल से है।

    धोनी क्यों A+ कैटेगरी से बाहर हुए?

    - A+ ग्रेड में सिर्फ उन्हीं प्लेयर्स को रखा गया है, जो वनडे, टी-20 और टेस्ट मैच खेल रहे हैं। जाहिर सी बात है कि धोनी और अश्विन दोनों तीनों फॉर्मेट की टीम में नहीं हैं। धोनी सिर्फ वनडे और टी 20 खेलते हैं। अश्विन को टी20 और वनडे की टीम में कुछ वक्त से शामिल नहीं किया जा रहा है।
    - नई लिस्ट में A ग्रेड में 7 प्लेयर्स को रखा गया है। अश्विनी, जडेजा, विजय, रहाणे, पुजारा और साहा लम्बे वक्त से तीनों फॉर्मेट में से एक से बाहर हैं। धोनी टेस्ट से संन्यास ले चुके हैं।

    शमी के लिस्ट से बाहर होने की वजह उनकी पत्नी के आरोप तो नहीं?

    - इस बार शमी को कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में जगह नहीं मिली है। ऐसा कहा जा रहा है कि पत्नी के आरोपों के बाद बीसीसीआई ने यह फैसला लिया है। हालांकि, बोर्ड की तरफ से कुछ भी नहीं कहा गया है।
    - बता दें कि इंडियन क्रिकेटर मोहम्मद शमी के खिलाफ उनकी पत्नी हसीन जहां ने एक्सट्रा मैरिटल अफेयर के आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि शमी के कई महिलाओं से रिश्ते हैं, जिनमें कई विदेशी हैं। वह शमी को तलाक नहीं देंगी और मामले को कोर्ट में लेकर जाएंगी। हसीन जहां ने कथित तौर पर शमी की दूसरी महिलाओं से हुई बातचीत के मोबाइल स्क्रीन शॉट्स अपने फेसबुक मैसेंजर और वॉट्सऐप पर शेयर किए हैं। वहीं, शमी ने कहा है कि ये सब सरासर झूठ है। ये हमारे खिलाफ कोई बहुत बड़ी साजिश है।

  • BBCI की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से धोनी और अश्विन बाहर, शमी को किसी भी ग्रेड में जगह नहीं मिली, sports news in hindi, sports news
    +1और स्लाइड देखें
    अश्विन कुछ वक्त से वनडे और टी20 टीम से बाहर हैं।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×