--Advertisement--

विराट-अफरीदी का दीवाना है ये क्रिकेटर, कभी घर छोड़कर भागना पड़ा था दूसरे देश

राशिद खान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के बहुत बड़े फैन हैं।

Dainik Bhaskar

Feb 27, 2018, 07:44 PM IST
राशिद अपनी कप्तानी का पहला मैच राशिद अपनी कप्तानी का पहला मैच

स्पोर्ट्स डेस्क. अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान एकबार फिर सुर्खियों में है। वे क्रिकेट हिस्ट्री में सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए हैं। 19 साल के राशिद फिलहाल वनडे और टी20 क्रिकेट में नंबर वन बॉलर हैं। उन्हें असगर स्टैनिकजई के स्थान पर अफगानिस्तान टीम की कप्तानी सौंपी गई है। असगर अपेंडिक्स की सर्जरी के लिए जिम्बाब्वे के एक अस्पताल में भर्ती हैं। राशिद अपनी कप्तानी का पहला मैच 4 मार्च को ICC वर्ल्ड क्वालिफायर टूर्नामेंट में स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलेंगे। वे इंडियन क्रिकेटर विराट कोहली और पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के बहुत बड़े फैन हैं। छोड़कर भागना पड़ा था देश....

- राशिद खान का जन्म 1998 में अफगानिस्तान के नांगरहार में हुआ था। वे जलालाबाद से आते हैं और दस भाई-बहनों में से एक हैं।

- खान जब छोटे थे, तब अफगानिस्तान में गृहयुद्ध से जूझ रहा था। जिसके बाद उनके परिवार को देश छोड़कर भागना पड़ा था।
- राशिद का परिवार भागकर पाकिस्तान चला गया था। जहां वे कुछ साल तक रहे थे
- गृहयुद्ध खत्म होने के बाद उनका परिवार फिर अफगानिस्तान लौट आया। जहां राशिद ने अपनी नॉर्मल लाइफ और स्कूलिंग शुरू की।
- ये अफगान क्रिकेटर विराट कोहली और शाहिद अफरीदी का सबसे बड़ा फैन है। राशिद बॉलिंग स्टाइल में भी शाहिद अफरीदी को ही कॉपी करते हैं।

- राशिद खान के 5 बड़े भाई हैं। सभी क्रिकेट खेलते हैं। बड़े भाइयों के साथ खेलते हुए राशिद हमेशा प्रेशर में रहते थे। इसी कारण आज वो प्रेशर हैंडल करना अच्छी तरह समझ गए हैं। इस बारे में राशिद ने खुद एक इंटरव्यू में खुलासा किया था।

IPL ने बनाया करोड़पति

- राशिद अफगानिस्तान जैसे गरीब देश के क्रिकेटर हैं। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति भी नॉर्मल ही रही। उनकी फैमिली का छोटा सा बिजनेस है।

- IPL ऑक्शन में इस क्रिकेटर की किस्मत चमकी और वो करोड़पति बन गया। 2017 के आईपीएल ऑक्शन में राशिद को 4 करोड़ रुपए की कीमत मिली थी। उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपए था।
- वहीं IPL 2018 के लिए हुई ऑक्शन में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 9 करोड़ रुपए में खरीदा है। पहली बार एक झटके में करोड़पति बनने के बाद राशिद को यकीन ही नहीं हुआ था कि उन्हें इतनी ऊंची कीमत मिली है।

सबसे कम उम्र के नंबर वन बॉलर

- राशिद सबसे कम उम्र (19 साल 159 दिन) में कप्तान बनने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। इस मामले में उन्होंने बरमूडा के रोडनी ट्रॉट (20 साल 332 दिन) का रिकॉर्ड तोड़ा।
- इससे कुछ दिन पहले ही वे वनडे रैंकिंग में भी नंबर वन बॉलर बने हैं। ऐसा करते ही वे ICC रैंकिंग में सबसे कम उम्र में नंबर वन बॉलर बनने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के सकलैन मुश्‍ताक के नाम था।
- इस लेग स्पिनर ने 37 वनडे मैचों में 86 विकेट लिए हैं, वहीं 29 टी20 मैचों में 47 विकेट लिए हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें, राशिद की पर्सनल लाइफ के फोटोज और उनसे जुड़े कुछ फैक्ट्स...

X
राशिद अपनी कप्तानी का पहला मैचराशिद अपनी कप्तानी का पहला मैच
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..