--Advertisement--

जब सड़क पर पार्थिव पटेल को पुलिस ने पकड़ा था, लगानी पड़ी थी उठक-बैठक

पार्थिव पटेल की कप्तानी में ही गुजरात की टीम ने जनवरी 2017 में पहली बार रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट जीता था।

Danik Bhaskar | Mar 09, 2018, 05:27 PM IST
कुछ इस तरह पार्थिव ने बीच सड़क पर लगाई थी उठक बैठक। कुछ इस तरह पार्थिव ने बीच सड़क पर लगाई थी उठक बैठक।

स्पोर्ट्स डेस्क. इंडियन क्रिकेटर और बतौर विकेटकीपर खेलने वाले पार्थिव पटेल आज (9 मार्च) अपना 34वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। पार्थिव अहमदाबाद के हैं और डोमेस्टिक क्रिकेट में गुजरात की टीम से खेलते हैं। उनकी लाइफ का एक किस्सा काफी फेमस है, जब उन्हें पुलिस के सामने बीच सड़क पर उठक-बैठक लगानी पड़ी थी। पार्थिव के साथ ये वाकिया कई सालों पहले हुआ था जब उन्हें ट्रैफिक पुलिस ने पकड़ लिया था। इसके बाद पार्थिव कान पकड़कर उठक-बैठक लगाने मजबूर हो गए थे। मजेदार बात ये थी कि ये सब एक मजाक था और पार्थिव को 'बकरा' बनाया गया था। एक रियल्टी शो ने बनाया था बकरा...


- 2003 में एमटीवी के रियल्टी शो 'बकरा' ने पार्थिव के साथ ये प्रैंक किया था। 2003 की वर्ल्डकप टीम में जगह मिलने के बाद पार्थिव फेमस हो चुके थे।
- पार्थिव ने मुंबई में एक जगह जाने के लिए टैक्सी की, प्रैंक में शामिल टैक्सी ड्राइवर ने बीच रास्ते में पार्थिव से कहा कि उनकी तबियत ठीक नहीं लग रही है इसलिए कुछ दूर तक पार्थिव टैक्सी चला लें।
- सीधे-साधे पार्थिव ने टैक्सी ड्राइवर की बात मानकर टैक्सी चलाना शुरू कर दिया कि कुछ ही दूर पर उन्हें नकली पुलिस वालों ने पकड़ लिया। यहां पुलिसवालों ने पार्थिव से कान पकड़कर उठक-बैठक लगवाने के साथ-साथ 4 हजार रुपए जुर्माना भी वसूल लिया और ये सब कैमरे पर रिकॉर्ड हो गया।
- पुलिस के छोड़ने के बाद पार्थिव ने टैक्सी ड्राइवर पर जमकर गुस्सा निकाला। इसके बाद टैक्सी ड्राइवर ने पार्थिव से कहा कि वे उन्हें दवाई की दुकान तक ले चलें, जिसके बाद पार्थिव समझ गए कि उन्हें 'बकरा' बनाया गया है। यह पूरा शो टीवी पर काफी हिट हुआ था।

सबसे कम उम्र में किया था डेब्यू

- पार्थिव पटेल ने साल 2002 में 17 साल 153 दिन की उम्र में इंग्लैड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। इसके साथ ही वे सबसे कम उम्र में बतौर विकेटकीपर डेब्यू करने वाले प्लेयर बन गए थे।
- पार्थिव ने वनडे डेब्यू जनवरी 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए किया था। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 25 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 934 रन बनाए हैं। वहीं वनडे करियर में उन्होंने 38 मैच खेलकर 736 रन बनाए हैं। पटेल ने सिर्फ 2 टी20 मैच खेले हैं।

गुजरात को दिलाई थी पहली बार रणजी ट्रॉफी

- जनवरी 2017 में गुजरात की टीम ने पार्थिव पटेल की कप्तानी में ही पहली बार रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट जीता था।
- फाइनल में गुजरात ने मुंबई को 5 विकेट से हराया था। फाइनल में पार्थिव ने कप्तानी पारी खेलते हुए 143 रन बनाए थे।
- पार्थिव को उनकी इनिंग के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था।
- इस मैच में गुजरात की टीम ने 312 रन चेज करते हुए रणजी ट्रॉफी में सबसे बड़ा टारगेट हासिल करने का नया रिकॉर्ड भी बना दिया था।

आगे की स्लाइड्स में जानें, पार्थिव पटेल की लव स्टोरी के बारे में...

पुलिस से बचने के लिए 4 हजार रुपए देते पार्थिव। पुलिस से बचने के लिए 4 हजार रुपए देते पार्थिव।

लॉन्ग ड्राइव से शुरू हुई थी लव स्टोरी

 

 

- पार्थिव ने अपने बचपन की दोस्त अवनी जावेरी से 9 मार्च 2008 में शादी की थी। पार्थिव और अवनी का परिवार एक ही कॉलोनी में रहता था जहां दोनों का रोज मिलना होता था। 
- दोनों के बीच बचपन की दोस्ती बड़े होते-होते प्यार में बदल चुकी थी। हालांकि दोनों एक दूसरे से ये कहने में डरते थे।
- पार्थिव, अवनी से अपने दिल की बात कहना चाहते थे, पर उन्हें इस बात का पता नहीं था कि अवनी भी उन्हें चाहती हैं।
- अवनी को इम्प्रेस करने के लिए पार्थिव उन्हें लॉन्ग ड्राइव पर लेकर गए। यहां पार्थिव ने बीच रोड पर फ्लावर्स के साथ उन्हें प्रपोज कर दिया था।
- अवनी देखकर हैरान थीं कि हमेशा डरकर बातें करने वाले पार्थिव ने उन्हें ऐसे प्रपोज कर दिया। हालांकि वे मान गई थीं और बाद में दोनों की शादी हो गई।
- अब इस कपल की एक बेटी वनिका है, जिसे पार्थिव अपने लिए बेहद लकी मानते हैं।

पार्थिव ने 2002 में टेस्ट और 2003 में वनडे डेब्यू किया था। पार्थिव ने 2002 में टेस्ट और 2003 में वनडे डेब्यू किया था।
पार्थिव का बर्थडे 9 मार्च को आता है और इसी दिन साल 2008 में उन्होंने अपने बचपन की दोस्त अवनी जावेरी से शादी की थी। पार्थिव का बर्थडे 9 मार्च को आता है और इसी दिन साल 2008 में उन्होंने अपने बचपन की दोस्त अवनी जावेरी से शादी की थी।
पार्थिव बाएं हाथ के बैट्समैन हैं और 160 सेंटीमीटर हाइट के साथ काफी छोटे कद के हैं। पार्थिव बाएं हाथ के बैट्समैन हैं और 160 सेंटीमीटर हाइट के साथ काफी छोटे कद के हैं।
अपनी फैमिली (लेफ्ट फोटो) और क्रिकेटर जहीर खान के साथ पार्थिव और उनकी वाइफ। अपनी फैमिली (लेफ्ट फोटो) और क्रिकेटर जहीर खान के साथ पार्थिव और उनकी वाइफ।
कम हाइट की वजह से पार्थिव को उनके साथी क्रिकेटर प्यार से 'बच्चा' कहकर बुलाते हैं। कम हाइट की वजह से पार्थिव को उनके साथी क्रिकेटर प्यार से 'बच्चा' कहकर बुलाते हैं।
युवराज सिंह के साथ पार्थिव। युवराज सिंह के साथ पार्थिव।
राहुल द्रविड़ के साथ पार्थिव। राहुल द्रविड़ के साथ पार्थिव।
वीरेंद्र सहवाग के साथ पार्थिव। वीरेंद्र सहवाग के साथ पार्थिव।
पार्थिव पटेल टीवी चैनल पर कमेंट्री भी करते हैं। पार्थिव पटेल टीवी चैनल पर कमेंट्री भी करते हैं।