--Advertisement--

धोनी के रिटायरमेंट से मिला जबरदस्त फायदा, अब इस वजह से चर्चा में है ये क्रिकेटर

साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान तीसरे मैच में स्लो ओवर रेट की वजह से धोनी को एक मैच के लिए सस्पें

Dainik Bhaskar

Mar 24, 2018, 07:36 PM IST
रिद्धिमान साहा ने कोलकाता में हुए एक क्लब मैच में सिर्फ 20 बॉल पर 102* रन बना दिए। अपनी इनिंग में उन्होंने 14 सिक्स और 4 चौके भी लगाए। रिद्धिमान साहा ने कोलकाता में हुए एक क्लब मैच में सिर्फ 20 बॉल पर 102* रन बना दिए। अपनी इनिंग में उन्होंने 14 सिक्स और 4 चौके भी लगाए।

स्पोर्ट्स डेस्क. इंडियन क्रिकेटर रिद्धमान साहा टी20 मैच में फास्टेस्ट सेन्चुरी लगाकर फिलहाल सुर्खियों में हैं। कोलकाता में हुए एक क्लब लेवल मैच में उन्होंने 20 बॉल पर 102* रन बनाते हुए नया रिकॉर्ड बना दिया। बता दें कि धोनी के टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट का फायदा साहा को मिला। क्योंकि उनके बाद साहा इस फॉर्मेट में टीम के रेगुलर विकेटकीपर बन चुके हैं। बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले साहा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत एक फास्ट बॉलर के तौर पर की थी, लेकिन बाद में वे विकेटकीपर-बैट्समैन बन गए। धोनी के सस्पेंड होने पर मिला था कीपिंग का मौका...

- साहा को साल 2012 में धोनी के सस्पेंड होने के कारण टीम इंडिया के लिए बतौर विकेटकीपर खेलने का मौका मिला था। इसके बाद वापसी में उन्हें करीब 3 साल का समय लग गया।
- साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान तीसरे मैच में स्लो ओवर रेट की वजह से धोनी को सजा देते हुए उन्हें एक मैच के लिए सस्पेंड कर दिया गया था।
- तब चौथे टेस्ट में धोनी के बाहर होने के बाद 24 जनवरी, 2012 को साहा ने टीम इंडिया में बतौर विकेटकीपर एंट्री की थी। हालांकि, एक मैच बाद ही साहा बाहर हो गए थे।
- ये साहा के करियर का दूसरा टेस्ट मैच था, जिसमें उन्होंने कुल 38 रन बनाए थे। मैच में उन्होंने 2 कैच भी लिए थे।

बतौर बैट्समैन किया था डेब्यू

- रिद्धिमान साहा ने फरवरी 2010 में टीम इंडिया के लिए बतौर बैट्समैन टेस्ट डेब्यू किया था। इस मैच में धोनी के होने की वजह से साहा को कीपिंग का मौका नहीं मिला था।
- 2012 में धोनी पर एक मैच का बैन लगने के कारण मिले मौके के बाद साहा को अगला टेस्ट खेलने के लिए करीब तीन साल का इंतजार करना पड़ा।
- उन्होंने अगला और करियर का तीसरा टेस्ट मैच 9 दिसंबर, 2014 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला। तब भी धोनी चोट की वजह से टीम में शामिल नहीं थे।
- इस सीरीज के बीच में ही धोनी ने टेस्ट से रिटायरमेंट ले लिया था। सीरीज के आखिरी टेस्ट में एक बार फिर साहा टीम में थे और तब से लगातार वो टीम के रेगुलर विकेटकीपर हैं।

सोशल मीडिया साइट पर कर बैठे थे प्यार

- 24 अक्टूबर 1984 को पैदा हुए साहा पश्चिम बंगाल में सिलिगुड़ी के रहने वाले हैं। उनका बचपन यहां के शक्तिगढ़ में बीता।
- रिद्धिमान साहा की वाइफ का नाम देब्रती है। जिनका निकनेम रोमी है। इन दोनों की शादी चार साल के अफेयर के बाद साल 2011 में हुई थी।
- इस कपल की दोस्ती सोशल मीडिया साइट 'ऑरकुट' पर हुई थी। दोस्त बनने के बाद दोनों की लव स्टोरी शुरू हुई और चार साल चले अफेयर के बाद दोनों ने शादी कर ली। हालांकि अब 'ऑरकुट' बंद हो चुका है।
- साहा ने एक बेहद निजी समारोह में रोमी से शादी की थी। जिसमें करीब 200 लोगों को बुलाया गया था। साल 2013 में ये दोनों एक बेटी के पेरेंट्स बने। जिसका नाम उन्होंने अन्वी रखा।
- साहा के करीबी उनके पापली, पॉप्स, सुपरमैन साहा और स्टिचेस के नाम से भी बुलाते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें, साहा की पर्सनल लाइफ के फोटोज और उनसे जुड़े कुछ फैक्ट्स...

इंडियन क्रिकेटर लोकेश राहुल (लेफ्ट) और मो. शमी के साथ रिद्धिमान साहा। इंडियन क्रिकेटर लोकेश राहुल (लेफ्ट) और मो. शमी के साथ रिद्धिमान साहा।
साहा की शादी देब्रती (रोमी ) के साथ साल 2011 में हुई। इससे पहले चार साल उनका अफेयर चला। साहा की शादी देब्रती (रोमी ) के साथ साल 2011 में हुई। इससे पहले चार साल उनका अफेयर चला।

ऐसा है क्रिकेट करियर

 

- साहा ने अपने टेस्ट करियर में 32 मैच खेलकर 1164 रन बनाए हैं। जिसमें 3 सेन्चुरी और 5 हाफ सेन्चुरी भी शामिल है।
- विकेटकीपिंग करियर में साहा ने अबतक 75 कैच लेने के अलावा 10 स्टम्पिंग भी की है।
- वनडे करियर में साहा ने सिर्फ 9 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 13.66 के एवरेज से 41 रन बनाए हैं। 
- वनडे करियर में साहा 17 कैच लेने के अलावा 1 स्टम्पिंग भी कर चुके हैं।
- साहा ने टी20 इंटरनेशनल नहीं खेला है। टी20 करियर में वे 164 मैचों में 24.93 के एवरेज से 2718 रन बना चुके हैं।

 

ऐसा रहा IPL करियर

 

- IPL 2018 की शुरुआत से पहले साहा ने 102* रन बनाकर अपने जबरदस्त फॉर्म को दिखा दिया है। इस सीजन में वे सनराइजर्स हैदराबाद टीम से खेलेंगे, जिसने उन्हें ऑक्शन के दौरान 5 करोड़ रुपए में खरीदा था।
- इससे पहले साहा इस टूर्नामेंट में चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से भी खेल चुके हैं।
- अपने IPL करियर में साहा ने 104 मैच खेले हैं, जिसमें वे 1557 रन बना चुके हैं। IPL करियर में साहा 51 कैच लेने के अलावा 17 स्टम्पिंग भी कर चुके हैं।
- साहा को टेस्ट का स्पेशलिस्ट माना जाता है, लेकिन उनके नाम IPL में भी एक सेन्चुरी भी है। जो उन्होंने साल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से लगाई थी।

 

 

IPL फाइनल में सेन्चुरी लगाने वाले सिंगल क्रिकेटर
 
- साहा IPL फाइनल में सेन्चुरी लगाने वाले पहले और इकलौते क्रिकेटर हैं। साल 2014 के IPL में उन्होंने ये कारनामा किया था।
- उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ हुए इस मैच में 55 बॉल पर 115 रन की इनिंग खेली थी। हालांकि इसके बाद भी उनकी टीम 3 विकेट से हार गई थी।
रिद्धिमान और रोमी की दोस्ती एक सोशल मीडिया साइट पर हुई थी। रिद्धिमान और रोमी की दोस्ती एक सोशल मीडिया साइट पर हुई थी।
दोस्ती होने के बाद ये दोनों एक-दूसरे से प्यार करने लगे। साल 2011 में दोनों की शादी हो गई। दोस्ती होने के बाद ये दोनों एक-दूसरे से प्यार करने लगे। साल 2011 में दोनों की शादी हो गई।
साहा IPL फाइनल में सेन्चुरी लगाने वाले पहले और इकलौते क्रिकेटर हैं। साल 2014 के IPL में उन्होंने ये कारनामा किया था। साहा IPL फाइनल में सेन्चुरी लगाने वाले पहले और इकलौते क्रिकेटर हैं। साल 2014 के IPL में उन्होंने ये कारनामा किया था।
क्रिकेटर मो. शमी की फैमिली के साथ साहा और उनकी वाइफ रोमी। क्रिकेटर मो. शमी की फैमिली के साथ साहा और उनकी वाइफ रोमी।
इस कपल की एक बेटी है, जिसका नाम अन्वी है। अन्वी का जन्म साल 2013 में हुआ। इस कपल की एक बेटी है, जिसका नाम अन्वी है। अन्वी का जन्म साल 2013 में हुआ।
Saha has played International cricket for India and represents Bengal in India domestic cricket
Saha has played International cricket for India and represents Bengal in India domestic cricket
Saha has played International cricket for India and represents Bengal in India domestic cricket
Saha has played International cricket for India and represents Bengal in India domestic cricket
X
रिद्धिमान साहा ने कोलकाता में हुए एक क्लब मैच में सिर्फ 20 बॉल पर 102* रन बना दिए। अपनी इनिंग में उन्होंने 14 सिक्स और 4 चौके भी लगाए।रिद्धिमान साहा ने कोलकाता में हुए एक क्लब मैच में सिर्फ 20 बॉल पर 102* रन बना दिए। अपनी इनिंग में उन्होंने 14 सिक्स और 4 चौके भी लगाए।
इंडियन क्रिकेटर लोकेश राहुल (लेफ्ट) और मो. शमी के साथ रिद्धिमान साहा।इंडियन क्रिकेटर लोकेश राहुल (लेफ्ट) और मो. शमी के साथ रिद्धिमान साहा।
साहा की शादी देब्रती (रोमी ) के साथ साल 2011 में हुई। इससे पहले चार साल उनका अफेयर चला।साहा की शादी देब्रती (रोमी ) के साथ साल 2011 में हुई। इससे पहले चार साल उनका अफेयर चला।
रिद्धिमान और रोमी की दोस्ती एक सोशल मीडिया साइट पर हुई थी।रिद्धिमान और रोमी की दोस्ती एक सोशल मीडिया साइट पर हुई थी।
दोस्ती होने के बाद ये दोनों एक-दूसरे से प्यार करने लगे। साल 2011 में दोनों की शादी हो गई।दोस्ती होने के बाद ये दोनों एक-दूसरे से प्यार करने लगे। साल 2011 में दोनों की शादी हो गई।
साहा IPL फाइनल में सेन्चुरी लगाने वाले पहले और इकलौते क्रिकेटर हैं। साल 2014 के IPL में उन्होंने ये कारनामा किया था।साहा IPL फाइनल में सेन्चुरी लगाने वाले पहले और इकलौते क्रिकेटर हैं। साल 2014 के IPL में उन्होंने ये कारनामा किया था।
क्रिकेटर मो. शमी की फैमिली के साथ साहा और उनकी वाइफ रोमी।क्रिकेटर मो. शमी की फैमिली के साथ साहा और उनकी वाइफ रोमी।
इस कपल की एक बेटी है, जिसका नाम अन्वी है। अन्वी का जन्म साल 2013 में हुआ।इस कपल की एक बेटी है, जिसका नाम अन्वी है। अन्वी का जन्म साल 2013 में हुआ।
Saha has played International cricket for India and represents Bengal in India domestic cricket
Saha has played International cricket for India and represents Bengal in India domestic cricket
Saha has played International cricket for India and represents Bengal in India domestic cricket
Saha has played International cricket for India and represents Bengal in India domestic cricket
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..