--Advertisement--

खिड़कियां तोड़ने पर मिलती थी ज्यादा पॉकेटमनी, ऐसी रही इस क्रिकेटर की लाइफ

मुनरो ने 2006 में U-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की ओर से खेला। उन्होंने 19 साल की उम्र में FC डेब्यू किया था।

Dainik Bhaskar

Jan 07, 2018, 01:07 PM IST
कीवी क्रिकेटर कोलिन मुनरो हाल ही में टी20 क्रिकेट में तीन सेन्चुरी लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने हैं। कीवी क्रिकेटर कोलिन मुनरो हाल ही में टी20 क्रिकेट में तीन सेन्चुरी लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने हैं।

स्पोर्ट्स डेस्क. न्यूजीलैंड के क्रिकेटर कॉलिन मुनरो आज के दौर के सबसे डेंजरस बैट्समैन में से एक हैं। टी20 और वनडे फॉर्मेट का ये ताबड़तोड़ बैट्समैन लंबे वक्त तक बुरी किस्मत, चोट और गलतियों से जूझता रहा। लेकिन इन सबसे उबरकर उन्होंने 2012 में न्यूजीलैंड टीम में जगह बनाने में कामयाबी हासिल कर ली। वे लिमिटेड ओवर के फॉर्मेट में टीम के रेगुलर मेंबर हैं। ऐसी रही पर्सनल लाइफ....

- न्यूजीलैंड से खेलने वाले मुनरो का जन्म 11 मार्च 1987 को डरबन (दक्षिण अफ्रीका) में हुआ। वे चार भाइयों में सबसे छोटे हैं।
- बचपन में घर के पीछे भाइयों के साथ हॉकी खेलते-खेलते उन्होंने बॉल को हिट करना सीखा। उनके बड़े भाई ब्रैट क्रिकेट भी खेलते थे।
- कोलिन जब अपने भाइयों के साथ क्रिकेट खेलते तो उन्हें बैटिंग का मौका नहीं मिलता, इसलिए वे हॉकी पर ही ध्यान देते थे। वे डरबन की अंडर-15 हॉकी टीम में भी खेले।
- जब मुनरो की उम्र 15 साल थी, तब उनका परिवार न्यूजीलैंड शिफ्ट हो गया। यहां आने के बाद ही उन्होंने क्रिकेट को सीरियसली लेना शुरू किया और इस खेल में करियर बनाने का फैसला किया।

शीशे तोड़ने पर मां करती थीं ऐसा

- क्रिकेट को लेकर कोलिन की सीरियसनेस को देखते हुए उनकी मां उन्हें इसके लिए प्रमोट करने लगीं। उनकी मां सिक्स लगाने और खिड़कियां तोड़ने के लिए मुनरो को एक्स्ट्रा पॉकेट मनी देती थीं।
- मुनरो ने साल 2006 में अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की ओर से खेला। उन्होंने 19 साल की उम्र में बतौर बॉलर फर्स्ट क्लास डेब्यू किया।
- इसके बाद अगले तीन साल अच्छी परफॉर्मेंस देने के बाद भी उन्हें नजरअंदाज किया गया और टीम में नहीं चुना गया। जिसके बाद वे क्रिकेट छोड़ने के बारे में सोचने लगे थे। तब उनके दोस्त कार्ल केचोपा ने उन्हें क्लब क्रिकेट खेलने की सलाह दी।
- एक-दो साल क्लब क्रिकेट खेलने के बाद साल 2012 में उन्हें न्यूजीलैंड की टी20 टीम में चुन लिया गया। अगले साल वनडे और टेस्ट खेलने का मौका भी मिला।

आगे की स्लाइड्स में देखें, मुनरो की पर्सनल लाइफ के फोटोज और जानें कुछ फैक्ट्स...

कोलिन मुनरो की वाइफ का नाम तेहेरे है वहीं उनके बच्चों के नाम कोनोर और कोल हैं। कोलिन मुनरो की वाइफ का नाम तेहेरे है वहीं उनके बच्चों के नाम कोनोर और कोल हैं।

बचपन की दोस्त से की शादी

 

- मुनरो ने बचपन की दोस्त तेहेरे से शादी की। उनके दो बच्चे कोनोर और कोल हैं। 
- इस कपल की मुलाकात साउथ अफ्रीका में स्कूलिंग के दौरान हुई। तेहेरे उनके मैच देखने के लिए हॉकी स्टेडियम भी जाती थीं।
- मुनरो की मां ने ही उन्हें तेहेरे से शादी के लिए राजी किया था। 

मुनरो IPL में कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम से खेलते हैं। मुनरो IPL में कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम से खेलते हैं।

न्यूजीलैंड की ओर से सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड

 

- साउथ अफ्रीका में जन्मे न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो हाल ही में टी20 में तीन सेन्चुरी लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने थे।
- मुनरो ने बुधवार को विंडीज के खिलाफ ये कारनामा किया था। इसके बाद वे टी20 रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 बैट्समैन भी बन गए। साथी खिलाड़ी उन्हें हिटमैन और सिक्सर किंग के नाम से पुकारते हैं।

- टी20 फॉर्मेट में तीन सेन्चुरी बनाने वाले मुनरो इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपनी पहली सेन्चुरी (101) बांग्लादेश के खिलाफ, दूसरी (109*) भारत के खिलाफ और तीसरी (104) विंडीज के खिलाफ लगाई थी। वे आईपीएल में मुंबई इंडियंस और केकेआर टीम से खेल चुके हैं। 
- मुनरो न्यूजीलैंड की ओर से सबसे तेज टी20 फिफ्टी लगाने वाले क्रिकेटर भी हैं। साल 2016 में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 14 बॉल पर 50 रन बनाए थे। इसके साथ ही वे सबसे तेज फिफ्टी लगाने के मामले में युवराज सिंह के बाद दूसरे नंबर पर भी पहुंच गए।

कोलिन और उनकी वाइफ तेहेरे बचपन से एक-दूसरे को जानते थे। दोनों की मुलाकात साउथ अफ्रीका में स्कूलिंग के दौरान हुई थी। कोलिन और उनकी वाइफ तेहेरे बचपन से एक-दूसरे को जानते थे। दोनों की मुलाकात साउथ अफ्रीका में स्कूलिंग के दौरान हुई थी।
बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (लेफ्ट) के साथ कोलिन मुनरो। बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (लेफ्ट) के साथ कोलिन मुनरो।
वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर सुनील नारायण और उनकी वाइफ के साथ कोलिन मुनरो (राइट फोटो)। लेफ्ट फोटो में दोनों बच्चों के साथ मुनरो की वाइफ तेहेरे। वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर सुनील नारायण और उनकी वाइफ के साथ कोलिन मुनरो (राइट फोटो)। लेफ्ट फोटो में दोनों बच्चों के साथ मुनरो की वाइफ तेहेरे।
पुरुष और महिला क्रिकेटर्स के साथ कोलिन मुनरो। पुरुष और महिला क्रिकेटर्स के साथ कोलिन मुनरो।
दोनों बच्चों के साथ तेहेरे और कोलिन मुनरो। दोनों बच्चों के साथ तेहेरे और कोलिन मुनरो।
Colin Munro is a South-African born New Zealand international cricketer
Colin Munro is a South-African born New Zealand international cricketer
X
कीवी क्रिकेटर कोलिन मुनरो हाल ही में टी20 क्रिकेट में तीन सेन्चुरी लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने हैं।कीवी क्रिकेटर कोलिन मुनरो हाल ही में टी20 क्रिकेट में तीन सेन्चुरी लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने हैं।
कोलिन मुनरो की वाइफ का नाम तेहेरे है वहीं उनके बच्चों के नाम कोनोर और कोल हैं।कोलिन मुनरो की वाइफ का नाम तेहेरे है वहीं उनके बच्चों के नाम कोनोर और कोल हैं।
मुनरो IPL में कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम से खेलते हैं।मुनरो IPL में कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम से खेलते हैं।
कोलिन और उनकी वाइफ तेहेरे बचपन से एक-दूसरे को जानते थे। दोनों की मुलाकात साउथ अफ्रीका में स्कूलिंग के दौरान हुई थी।कोलिन और उनकी वाइफ तेहेरे बचपन से एक-दूसरे को जानते थे। दोनों की मुलाकात साउथ अफ्रीका में स्कूलिंग के दौरान हुई थी।
बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (लेफ्ट) के साथ कोलिन मुनरो।बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (लेफ्ट) के साथ कोलिन मुनरो।
वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर सुनील नारायण और उनकी वाइफ के साथ कोलिन मुनरो (राइट फोटो)। लेफ्ट फोटो में दोनों बच्चों के साथ मुनरो की वाइफ तेहेरे।वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर सुनील नारायण और उनकी वाइफ के साथ कोलिन मुनरो (राइट फोटो)। लेफ्ट फोटो में दोनों बच्चों के साथ मुनरो की वाइफ तेहेरे।
पुरुष और महिला क्रिकेटर्स के साथ कोलिन मुनरो।पुरुष और महिला क्रिकेटर्स के साथ कोलिन मुनरो।
दोनों बच्चों के साथ तेहेरे और कोलिन मुनरो।दोनों बच्चों के साथ तेहेरे और कोलिन मुनरो।
Colin Munro is a South-African born New Zealand international cricketer
Colin Munro is a South-African born New Zealand international cricketer
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..