--Advertisement--

U-19 में टीम इंडिया की जीत का हीरो रहा ये क्रिकेटर, सचिन के बेटे का है दोस्त

शुमनाम का नाम पंजाब में तब छाया जब उन्होंने अंडर-16 मैच में अपने साथी निर्मल सिंह के साथ रिकॉर्ड 587 रन की पार्टनरशिप की

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 05:37 PM IST
अर्जुन तेंडुलकर के साथ शुभमन गिल। अर्जुन तेंडुलकर के साथ शुभमन गिल।

स्पोर्ट्स डेस्क. अंडर-19 वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द सीरीज रहे शुभमन गिल अब स्टार अब चुके हैं। पूरे टूर्नामेंट में सुर्खियों में रहे शुभमन पंजाब के मोहाली से 300 किमी दूर एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं। वे दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर के बेटे अर्जुन तेंडुलकर के दोस्त भी हैं। शुभमन इस वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन और ओवरऑल दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन हैं। ऐसे शुरू हुआ था क्रिकेट करियर...

- 8 सितंबर 1999 को 'छाक खेडेवाला' नाम के छोटे से गांव में जन्मे शुभमन के पिता जमींदार थे। उनके पिता लखविंदर सिंह को भी क्रिकेट में काफी इंटरेस्ट था पर गांव में क्रिकेट के लिए कोई भी सुविधा नहीं। इसके बाद बेटे का बचपन से ही क्रिकेट के प्रति जुनून देखकर उन्होंने उसे और अच्छी ट्रेनिंग देने का सोचा।

14 साल की उम्र में 587 रन की पार्टनरशिप
- शुभमन का नाम पंजाब में तब छाया जब उन्होंने अंडर-16 के एक मैच में अपने साथी निर्मल सिंह के साथ रिकॉर्ड 587 रन की पार्टनरशिप की। इस परफॉर्मेंस को देखकर उनके पिता ने मोहाली शिफ्ट होने का फैसला लिया। शुभमन की बेहतरीन परफॉर्मेंस के बाद उन्हें पहले अंडर-19 लिस्ट में मैचों में और इंडिया अंडर-23 टीम में जगह मिली।

टूर्नामेंट में बनाए 300+ रन
- शुभमन ने वर्ल्ड में 6 मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 372 रन बनाए। पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में 102 रन की नॉटआउट इनिंग उनका बेस्ट स्कोर रहा। उन्होंने एक सेन्चुरी और 3 हाफ सेन्चुरी लगाईं।

- टूर्नामेंट में जबरदस्त शॉट और कंसिस्टेंसी को देखकर अभी से उनकी तुलना टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से होने लगी है। शुभमन ने जिम्बॉब्वे के खिलाफ एक मैच में विराट के शॉट को भी कॉपी किया था।

आगे की स्लाइड्स में देखें, शुभमन गिल के पर्सनल लाइफ फोटोज...

बहन के साथ शुभमन गिल। बहन के साथ शुभमन गिल।
शुभमन सीनियर क्रिकेटर विराट कोहली को आइडियल मानते हैं। शुभमन सीनियर क्रिकेटर विराट कोहली को आइडियल मानते हैं।
शुभमन अपनी मां के बेहद करीब हैं। शुभमन अपनी मां के बेहद करीब हैं।
वर्ल्ड कप जीतने के बाद अब शुभमन के पिता चाहते हैं कि उनका बेटा विराट के साथ खेले। वर्ल्ड कप जीतने के बाद अब शुभमन के पिता चाहते हैं कि उनका बेटा विराट के साथ खेले।
X
अर्जुन तेंडुलकर के साथ शुभमन गिल।अर्जुन तेंडुलकर के साथ शुभमन गिल।
बहन के साथ शुभमन गिल।बहन के साथ शुभमन गिल।
शुभमन सीनियर क्रिकेटर विराट कोहली को आइडियल मानते हैं।शुभमन सीनियर क्रिकेटर विराट कोहली को आइडियल मानते हैं।
शुभमन अपनी मां के बेहद करीब हैं।शुभमन अपनी मां के बेहद करीब हैं।
वर्ल्ड कप जीतने के बाद अब शुभमन के पिता चाहते हैं कि उनका बेटा विराट के साथ खेले।वर्ल्ड कप जीतने के बाद अब शुभमन के पिता चाहते हैं कि उनका बेटा विराट के साथ खेले।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..