Hindi News »Sports »Cricket »Latest News» Steve Smith And David Warner Removed From Captain And Vice-Captain Of Team Australia

बॉल टेम्परिंग विवाद में नपे स्मिथ और वॉर्नर, IPL टीम की कप्तानी भी गई हाथ से

बॉल को घिसने के दौरान देरी होने पर अंपायरों को शक हुआ। उन्होंने बेनक्रॉफ्ट से पूछताछ की।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 25, 2018, 04:08 PM IST

बॉल टेम्परिंग विवाद में नपे स्मिथ और वॉर्नर, IPL टीम की कप्तानी भी गई हाथ से, sports news in hindi, sports news

न्यूलैंड्स. साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में बॉल टेम्परिंग विवाद काफी बड़ा हो गया है। इस विवाद के बाद कंगारू टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वॉर्नर ने इस्तीफा दे दिया है। ये दोनों प्लेयर्स IPL में भी कप्तानी करते हैं, इनमें से स्मिथ जहां राजस्थान रॉयल्स के कप्तान हैं वहीं वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान हैं। इस मामले के सामने आने के बाद दोनों के हाथों से IPL कप्तानी भी जा सकती है। फिलहाल दोनों फ्रेंचाइजी बीसीसीआई के अगले रुख का इंतजार कर रही हैं। ये है बॉल टेम्परिंग विवाद...

- तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर बेनक्रॉफ्ट को अपनी पैंट से कुछ पीले रंग की चीज रखते हुए कैमरे में कैद किया गया। उस वक्त साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी का 43वां ओवर चल रहा था।

- पीले रंग की चीज देखने पर अंपायर ने उनसे पूछा तो बेनक्रॉफ्ट ने अपनी जेब से कोई दूसरा पाउच निकाला जो चश्मे रखने के पैकेट जैसा लग रहा था। जिसके बाद अंपायर को कोई शक नहीं हुआ और गेम दोबारा शुरू कर दिया।

- कुछ देर बाद स्टेडियम में लगी स्क्रीन पर बेनक्रॉफ्ट का वीडियो दिखाया गया, जिसमें वो टेंपरिंग करते हुए दिख रहे थे। इसके बाद साउथ अफ्रीका के फैन्स ने शोर मचाना शुरू कर दिया। कुछ ही देर में बेनक्रॉफ्ट का वीडियो और तस्वीर सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगी।

- स्मिथ के मुताबिक, बॉल टेम्परिंग के लिए ओपनिंग बैट्समैन कैमरन बेनक्रॉफ्ट को चुना गया। पिछले कुछ समय से उनकी खराब परफॉर्मेंस को लेकर टीम में चर्चाएं भी चल रही थीं।
- वहीं, बेनक्रॉफ्ट ने टेम्परिंग की बात कबूलते हुए कहा कि वो गलत वक्त पर गलत जगह मौजूद थे। उन्होंने इसके पीछे किसी तरह के दबाव की बात से इनकार किया है।
- बता दें कि बेनक्रॉफ्ट ऑस्ट्रेलिया के कम चर्चित प्लेयर हैं। माना जा रहा है कि इसीलिए उन्हें टेम्परिंग की जिम्मेदारी दी गई, ताकि मामला ज्यादा बड़ा न बन पाए।

- स्मिथ के इस्तीफे के बाद ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने टिम पेन को कप्तान बनाया है।

कैसे पकड़ में आया मामला

- बॉल को घिसने के दौरान देरी होने पर अंपायरों को शक हुआ। उन्होंने बेनक्रॉफ्ट से पूछताछ की। तब उन्होंने अंपायरों को जेब से एक सनग्लासेज का बॉक्स निकालकर दिखाया।
- अंपायरों ने टीवी कैमरा पर इस घटना को बारीकी से देखा। इसमें साफ हो गया कि बेनक्रॉफ्ट अंडरवियर में पीले रंग की टेप छिपाकर मैदान पर लाए थे।
- जब भी बेनक्रॉफ्ट को मौका मिलता वे उस टेप पर ग्राउंड से कंकड़ चिपका लेते और उससे बॉल घिसने के लिए वो बार-बार टेप का इस्तेमाल कर रहे थे।
- टेम्परिंग की घटना को ग्राउंड में लगे स्क्रीन पर भी कई बार स्लो मोशन में दिखाया गया। लाइव टेलिकास्ट के दौरान इस घटना का बार-बार रीप्ले भी दिखाया गया।

पीएम ने भी दिया दखल

- स्मिथ और वॉर्नर के इस्तीफे के पीछे इस विवाद को लेकर ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल के दखल को मुख्य वजह बताया जा रहा है।
- ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर को बॉल टेम्परिंग विवाद में जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा, 'देश में शायद क्रिकेटर्स को नेताओं से भी ऊपर देखा जाता है। ऐसे में यह घटना निराशाजनक है।'

(ऑस्ट्रेलियाई टीम की हरकत पर नाराज हुए फैन्स, सोशल मीडिया पर यूं निकाल रहे गुस्सा)

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने ये कहा

- सीए ने बयान में कहा, 'हम टेस्ट मैच जारी रखना चाहते हैं। इस मामले की जांच में सहयोग करेंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और हमारे फैन्स को ये उम्मीद रहती है कि हमारे देश को लीड करने वाले क्रिकेट के मानकों को ध्यान में रखें, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।'
- टस्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर से इस मुद्दे पर बातचीत हुई। दोनों साउथ अफ्रीका के साथ तीसरे टेस्ट मैच में ही कप्तान और उप-कप्तान पद छोड़ने के लिए तैयार हो गए।'

क्या हो सकती है कार्रवाई?

- ICC के नियमों के मुताबिक बॉल टेंपरिंग एक अपराध है। जिसमें प्लेयर को 100% मैच फीस का जुर्माना लगता है।
- इतना ही नहीं प्लेयर पर टेस्ट मैच खेलने का बैन भी लग सकता है। साल 2002 में वकार यूनुस पहले बॉलर थे जिन्हें बॉल टेंपरिंग के आरोप में बैन कर दिया गया था।

(बॉल टेंपरिंग की बात पहले से जानते थे स्टीव, वीडियो हुआ वायरल तो मानी गलती)

आगे की स्लाइड में देखें, इस खबर से जुड़े फोटोज...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×