बॉल से छेड़छाड़ करना पड़ा महंगा, ICC ने की इन क्रिकेटर्स पर ऐसी कार्रवाई / बॉल से छेड़छाड़ करना पड़ा महंगा, ICC ने की इन क्रिकेटर्स पर ऐसी कार्रवाई

dainikbhaskar.com

Mar 25, 2018, 06:30 PM IST

तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर बेनक्रॉफ्ट को अपनी पैंट से कुछ पीले रंग की चीज रखते हुए कैमरे में कैद किया था।

बॉल टेम्परिंग मामले में ICC ने ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स स्टीव स्मिथ और कैमरुन बेनक्रॉफ्ट को सजा दे दी है। बॉल टेम्परिंग मामले में ICC ने ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स स्टीव स्मिथ और कैमरुन बेनक्रॉफ्ट को सजा दे दी है।

स्पोर्ट्स डेस्क. बॉल से छेड़छाड़ करने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और क्रिकेटर कैमरुन बेनक्रॉफ्ट पर ICC ने कार्रवाई कर दी है। ICC ने स्टीव स्मिथ पर 1 टेस्ट मैच का बैन लगाने के साथ ही उनकी पूरी मैच फीस काट ली है। इसके अलावा बॉल से छेड़छाड़ करने वाले कैमरुन पर भी जुर्माना लगाते हुए उन्हें तीन डीमेरिट प्वाइंट्स दिए गए हैं। कैमरुन पर लगा इतना जुर्माना...

- ICC के चीफ एक्जीक्यूटिव डेविड रिचर्डसन के मुताबिक स्मिथ को ICC के आर्टिकल 2.2.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया।

- उधर बॉल टेम्परिंग करने वाले कैमरुन बेनक्रॉफ्ट पर 75% मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही उन्हें 3 डीमेरिट प्वाइंट्स भी दिए गए हैं।
- बेनक्रॉफ्ट को ICC के कोड ऑफ कंडक्ट के लेवल 2 उल्लंघन करने का दोषी पाया है।

- बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन बेनक्रॉफ्ट कैमरे पर बॉल के साथ छेड़छाड़ करते हुए पकड़े गए थे।

- इस विवाद के सामने आने के बाद कंगारू टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वॉर्नर ने इस्तीफा दे दिया।

ये है बॉल टेम्परिंग का पूरा विवाद

- तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर बेनक्रॉफ्ट को अपनी पैंट से कुछ पीले रंग की चीज रखते हुए कैमरे में कैद किया गया। उस वक्त साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी का 43वां ओवर चल रहा था।

- पीले रंग की चीज देखने पर अंपायर ने उनसे पूछा तो बेनक्रॉफ्ट ने अपनी जेब से कोई दूसरा पाउच निकाला जो चश्मे रखने के पैकेट जैसा लग रहा था। जिसके बाद अंपायर को कोई शक नहीं हुआ और गेम दोबारा शुरू कर दिया।

- कुछ देर बाद स्टेडियम में लगी स्क्रीन पर बेनक्रॉफ्ट का वीडियो दिखाया गया, जिसमें वो टेंपरिंग करते हुए दिख रहे थे। इसके बाद साउथ अफ्रीका के फैन्स ने शोर मचाना शुरू कर दिया। कुछ ही देर में बेनक्रॉफ्ट का वीडियो और तस्वीर सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगी।

- स्मिथ के मुताबिक, बॉल टेम्परिंग के लिए ओपनिंग बैट्समैन कैमरन बेनक्रॉफ्ट को चुना गया। पिछले कुछ समय से उनकी खराब परफॉर्मेंस को लेकर टीम में चर्चाएं भी चल रही थीं।
- वहीं, बेनक्रॉफ्ट ने टेम्परिंग की बात कबूलते हुए कहा कि वो गलत वक्त पर गलत जगह मौजूद थे। उन्होंने इसके पीछे किसी तरह के दबाव की बात से इनकार किया है।
- बता दें कि बेनक्रॉफ्ट ऑस्ट्रेलिया के कम चर्चित प्लेयर हैं। माना जा रहा है कि इसीलिए उन्हें टेम्परिंग की जिम्मेदारी दी गई, ताकि मामला ज्यादा बड़ा न बन पाए।

कैसे पकड़ में आया मामला

- बॉल को घिसने के दौरान देरी होने पर अंपायरों को शक हुआ। उन्होंने बेनक्रॉफ्ट से पूछताछ की। तब उन्होंने अंपायरों को जेब से एक सनग्लासेज का बॉक्स निकालकर दिखाया।
- अंपायरों ने टीवी कैमरा पर इस घटना को बारीकी से देखा। इसमें साफ हो गया कि बेनक्रॉफ्ट अंडरवियर में पीले रंग की टेप छिपाकर मैदान पर लाए थे।
- जब भी बेनक्रॉफ्ट को मौका मिलता वे उस टेप पर ग्राउंड से कंकड़ चिपका लेते और उससे बॉल घिसने के लिए वो बार-बार टेप का इस्तेमाल कर रहे थे।
- टेम्परिंग की घटना को ग्राउंड में लगे स्क्रीन पर भी कई बार स्लो मोशन में दिखाया गया। लाइव टेलिकास्ट के दौरान इस घटना का बार-बार रीप्ले भी दिखाया गया।

- तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद स्मिथ ने कहा, 'बॉल टेम्परिंग की प्लानिंग लंच ब्रेक के दौरान बनाई गई थी।'
- स्मिथ के मुताबिक इससे टीम को फायदा हो सकता था और हारा हुआ टेस्ट जीता जा सकता था। बेनक्रॉफ्ट को ये जिम्मेदारी दी गई और उसने ऐसा ही किया।

(ऑस्ट्रेलियाई टीम की हरकत पर नाराज हुए फैन्स, सोशल मीडिया पर यूं निकाल रहे गुस्सा)

हिल गई ऑस्ट्रेलियाई सरकार

- इस विवाद के सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार भी हिल गई। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने भी इस मामले में इंट्रेस्ट लेते हुए अपना गुस्सा जताया था।
- टर्नबुल ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर को बॉल टेम्परिंग विवाद में जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा, 'देश में शायद क्रिकेटर्स को नेताओं से भी ऊपर देखा जाता है। ऐसे में यह घटना निराशाजनक है।'

आगे की स्लाइड्स में देखें, इस घटना से जुड़े फोटोज...

ICC ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी छोड़ चुके स्टीव स्मिथ को एक टेस्ट मैच के लिए सस्पेंड कर दिया है। साथ ही उन पर 100% मैच फीस का जुर्माना भी लगाया है। ICC ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी छोड़ चुके स्टीव स्मिथ को एक टेस्ट मैच के लिए सस्पेंड कर दिया है। साथ ही उन पर 100% मैच फीस का जुर्माना भी लगाया है।
बॉल से छेड़छाड़ करने वाले कैमरुन को तीन डीमेरिट प्वाइंट्स दिए गए हैं साथ ही 75% मैच फीस का जुर्माना लगाया है। बॉल से छेड़छाड़ करने वाले कैमरुन को तीन डीमेरिट प्वाइंट्स दिए गए हैं साथ ही 75% मैच फीस का जुर्माना लगाया है।
Australia captain given one-match suspension and fined 100% of his match fee.
Australia captain given one-match suspension and fined 100% of his match fee.
X
बॉल टेम्परिंग मामले में ICC ने ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स स्टीव स्मिथ और कैमरुन बेनक्रॉफ्ट को सजा दे दी है।बॉल टेम्परिंग मामले में ICC ने ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स स्टीव स्मिथ और कैमरुन बेनक्रॉफ्ट को सजा दे दी है।
ICC ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी छोड़ चुके स्टीव स्मिथ को एक टेस्ट मैच के लिए सस्पेंड कर दिया है। साथ ही उन पर 100% मैच फीस का जुर्माना भी लगाया है।ICC ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी छोड़ चुके स्टीव स्मिथ को एक टेस्ट मैच के लिए सस्पेंड कर दिया है। साथ ही उन पर 100% मैच फीस का जुर्माना भी लगाया है।
बॉल से छेड़छाड़ करने वाले कैमरुन को तीन डीमेरिट प्वाइंट्स दिए गए हैं साथ ही 75% मैच फीस का जुर्माना लगाया है।बॉल से छेड़छाड़ करने वाले कैमरुन को तीन डीमेरिट प्वाइंट्स दिए गए हैं साथ ही 75% मैच फीस का जुर्माना लगाया है।
Australia captain given one-match suspension and fined 100% of his match fee.
Australia captain given one-match suspension and fined 100% of his match fee.
COMMENT