--Advertisement--

भाइयों के देखकर शुरू किया खेलना, वो रह गए पीछे, खुद पहुंची टीम इंडिया में

जेमिमा अंडर-19 टीम से खेलते हुए मुंबई के लिए डबल सेन्चुरी लगा चुकी हैं। इसी इनिंग के बाद वो लाइमलाइट में आई थीं।

Dainik Bhaskar

Feb 16, 2018, 04:42 PM IST
जेमिमा क्रिकेट के अलावा हॉकी और बास्केटबॉल भी खेलती हैं। वो अंडर-19 हॉकी टीम में खेल चुकी हैं। जेमिमा क्रिकेट के अलावा हॉकी और बास्केटबॉल भी खेलती हैं। वो अंडर-19 हॉकी टीम में खेल चुकी हैं।

स्पोर्ट्स डेस्क. इंडियन वुमन क्रिकेट टीम इन दिनों साउथ अफ्रीका में टी20 सीरीज खेल रही है। पहले मैच में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की और इस जीत में अहम रोल रहा 17 साल की जेमिमा रोडरिग्स का। उन्होंने 37 रन की इनिंग खेली। ये उनका पहला इंटरनेशनल मैच था। क्रिकेट के साथ हॉकी भी खेलने वाली जेमिमा ने बेहद कम उम्र में ही स्पोर्ट्स में दिलचस्पी लेनी शुरू कर दी थी। भाइयों को देखकर शुरू किया था क्रिकेट....

- कम ही क्रिकेट फैन्स जानते होंगे कि जेमिमा क्रिकेटिंग फैमिली से आती हैं। उनके पिता इवान कभी क्लब क्रिकेटर रहे हैं। अब वो क्रिकेट कोच और ट्रेनर बन चुके हैं। जेमिमा के दो बड़े भाई हैं।

- इवान कभी दोनों बेटों को क्रिकेट की ट्रेनिंग देते थे। भाइयों को क्रिकेट खेलता देखकर जेमिमा ने भी हाफ में बैट थाम लिया। सिर्फ 2 साल की उम्र में वो प्लास्टिक के बैट-बॉल से खेलती थीं।

- 4 साल की उम्र से वो लगातार क्रिकेट खेल रही हैं। जिन भाइयों को देखकर जेमिमा ने क्रिकेट खेलना शुरू किया था अब उन्हीं को पछाड़कर वो 17 साल 160 दिन की उम्र में टीम इंडिया में डेब्यू कर चुकी हैं।

लगा चुकी हैं डबल सेन्चुरी
- नवंबर, 2017 में जेमिमा अंडर-19 टीम से खेलते हुए मुंबई के लिए डबल सेन्चुरी लगा चुकी हैं। इसी इनिंग के बाद वो लाइमलाइट में आई थीं और जनवरी में साउथ अफ्रीका टूर पर जाने वाली टीम में उनका सिलेक्शन हो गया।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें क्यों सचिन ने किया था जेमिमा को अपने घर इनवाइट। साथ ही देखें उनकी पर्सनल लाइफ फोटोज और जानें कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स....

साउथ अफ्रीका रवाना होने से पहले जेमिमा को दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर ने   अपने घर पर इनवाइट किया था। वो उनकी बैटिंग के वीडियो देखकर इम्प्रेस हुए थे। करीब 1 घंटे की मीटिंग में सचिन ने जेमिमा को अफ्रीका में खेलने के टिप्स दिए। साउथ अफ्रीका रवाना होने से पहले जेमिमा को दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर ने अपने घर पर इनवाइट किया था। वो उनकी बैटिंग के वीडियो देखकर इम्प्रेस हुए थे। करीब 1 घंटे की मीटिंग में सचिन ने जेमिमा को अफ्रीका में खेलने के टिप्स दिए।
भाइयों और पेरेंट्स के साथ जेमिमा। जेमिमा को गिटार का शौक भी है। क्लास 10th में उनके 80% मार्क्स आए थे। भाइयों और पेरेंट्स के साथ जेमिमा। जेमिमा को गिटार का शौक भी है। क्लास 10th में उनके 80% मार्क्स आए थे।
बचपन में हॉकी में जेमिमा कई अवॉर्ड्स भी जीत चुकी हैं। पूर्व हॉकी प्लेयर धनराज पिल्लई के साथ जेमिमा। बचपन में हॉकी में जेमिमा कई अवॉर्ड्स भी जीत चुकी हैं। पूर्व हॉकी प्लेयर धनराज पिल्लई के साथ जेमिमा।
50 ओवर के फर्स्ट क्लास मैच में डबल सेन्चुरी लगाने वाली जेमिमा दूसरी इंडियन वुमन क्रिकेटर हैं। उनसे पहले स्मृति मंदाना ऐसा कर चुकी हैं। 50 ओवर के फर्स्ट क्लास मैच में डबल सेन्चुरी लगाने वाली जेमिमा दूसरी इंडियन वुमन क्रिकेटर हैं। उनसे पहले स्मृति मंदाना ऐसा कर चुकी हैं।
धोनी से एक अवॉर्ड लेती जेमिमा। मुंबई के स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा के साथ ही वुमन टीम की कैप्टन मिताली राज उनकी आइडियल हैं। धोनी से एक अवॉर्ड लेती जेमिमा। मुंबई के स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा के साथ ही वुमन टीम की कैप्टन मिताली राज उनकी आइडियल हैं।
X
जेमिमा क्रिकेट के अलावा हॉकी और बास्केटबॉल भी खेलती हैं। वो अंडर-19 हॉकी टीम में खेल चुकी हैं।जेमिमा क्रिकेट के अलावा हॉकी और बास्केटबॉल भी खेलती हैं। वो अंडर-19 हॉकी टीम में खेल चुकी हैं।
साउथ अफ्रीका रवाना होने से पहले जेमिमा को दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर ने   अपने घर पर इनवाइट किया था। वो उनकी बैटिंग के वीडियो देखकर इम्प्रेस हुए थे। करीब 1 घंटे की मीटिंग में सचिन ने जेमिमा को अफ्रीका में खेलने के टिप्स दिए।साउथ अफ्रीका रवाना होने से पहले जेमिमा को दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर ने अपने घर पर इनवाइट किया था। वो उनकी बैटिंग के वीडियो देखकर इम्प्रेस हुए थे। करीब 1 घंटे की मीटिंग में सचिन ने जेमिमा को अफ्रीका में खेलने के टिप्स दिए।
भाइयों और पेरेंट्स के साथ जेमिमा। जेमिमा को गिटार का शौक भी है। क्लास 10th में उनके 80% मार्क्स आए थे।भाइयों और पेरेंट्स के साथ जेमिमा। जेमिमा को गिटार का शौक भी है। क्लास 10th में उनके 80% मार्क्स आए थे।
बचपन में हॉकी में जेमिमा कई अवॉर्ड्स भी जीत चुकी हैं। पूर्व हॉकी प्लेयर धनराज पिल्लई के साथ जेमिमा।बचपन में हॉकी में जेमिमा कई अवॉर्ड्स भी जीत चुकी हैं। पूर्व हॉकी प्लेयर धनराज पिल्लई के साथ जेमिमा।
50 ओवर के फर्स्ट क्लास मैच में डबल सेन्चुरी लगाने वाली जेमिमा दूसरी इंडियन वुमन क्रिकेटर हैं। उनसे पहले स्मृति मंदाना ऐसा कर चुकी हैं।50 ओवर के फर्स्ट क्लास मैच में डबल सेन्चुरी लगाने वाली जेमिमा दूसरी इंडियन वुमन क्रिकेटर हैं। उनसे पहले स्मृति मंदाना ऐसा कर चुकी हैं।
धोनी से एक अवॉर्ड लेती जेमिमा। मुंबई के स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा के साथ ही वुमन टीम की कैप्टन मिताली राज उनकी आइडियल हैं।धोनी से एक अवॉर्ड लेती जेमिमा। मुंबई के स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा के साथ ही वुमन टीम की कैप्टन मिताली राज उनकी आइडियल हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..