--Advertisement--

अफ्रीका के खिलाफ मैच में विराट को भारी पड़ी ये गलती, अब मिलेगी ये सजा

विराट को प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ के लिए बने ICC के कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.1.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया।

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2018, 03:46 PM IST
भारतीय कप्तान विराट कोहली को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के तीसरे दिन अंपायर के साथ गलत व्यवहार करने का दोषी पाया गया। भारतीय कप्तान विराट कोहली को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के तीसरे दिन अंपायर के साथ गलत व्यवहार करने का दोषी पाया गया।

स्पोर्ट्स डेस्क. ICC ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पर 25% मैच फीस का फाइन लगाया है। उन पर ये जुर्माना सेन्चुरियन में हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में मैदानी अंपायर को लेकर किए गलत व्यवहार पर लगाया गया है। इसके अलावा इस बात के लिए उन्हें एक डी-मेरिट प्वाइंट भी दिया गया है। ICC ने उनके व्यवहार को स्पिरिट ऑफ गेम के खिलाफ माना। ये है पूरा मामला...

- ये इंसीडेंट मैच के तीसरे दिन साउथ अफ्रीका की दूसरी इनिंग में 25वें ओवर के दौरान हुआ। जब बारिश के बाद करीब घंटाभर मैच रूके रहने के बाद दोबारा खेल शुरू हुआ था।
- मैच तो शुरू हो गया था लेकिन मैदान गीला था और इस दौरान विराट मैदान पर मौजूद अंपायर माइकल गॉफ से लगातार भीगी बॉल को लेकर शिकायत कर रहे थे।
- ICC के मुताबिक आखिरी सेशन में जब मैच शुरू हुआ तो विराट ने गुस्सा दिखाते हुए बॉल को जमीन पर फेंक दिया। इसी वजह से उन पर ये जुर्माना लगाया गया है।
- मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने विराट कोहली को ICC के लेवल 1 उल्लंघन का दोषी पाया। जिसमें प्लेयर का व्यवहार खेल भावना के खिलाफ पाया जाता है।
- विराट को प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ के लिए बने ICC के कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.1.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया।

- इसके लिए विराट को एक डी-मेरिट प्वाइंट भी मिला है। प्वाइंट सिस्टम आने के बाद ये पहला मौका है जब विराट को कोई डी-मेरिट प्वाइंट मिला है।
- विराट को अगर 24 महीने के अंदर 4 या ज्यादा डी-मेरिट प्वाइंट्स और मिल जाते हैं, तो उन्हें एक टेस्ट या दो लिमिटेड ओवर के मैच से सस्पेंशन भी झेलना पड़ सकता है।

विराट भी गए थे रेफरी के पास

- इससे पहले मैच के तीसरे दिन विराट खुद भी मैच रेफरी के पास एक शिकायत लेकर पहुंचे थे। दरअसल बारिश बंद होने का बाद खेल जब दोबारा शुरू हुआ, तो थोड़ी देर बाद ही साउथ अफ्रीका के दोनों बैट्समैन पवेलियन लौट गए।
- इसके कुछ देर बाद ही मैच कुछ देर बाद ही खराब रोशनी के कारण बंद करते हुए स्टम्प्स घोषित कर दिया गया। जबकि दिन का खेल खत्म होने में वक्त बचा था। इसी बात से भारतीय कप्तान नाराज थे। दरअसल वे चाहते थे कि स्टम्प्स की घोषणा करने से पहले मैच शुरू करने के लिए थोड़ी देर तक रुका जाए।
- इसी बात को लेकर नाराज इंडियन कैप्टन सीधे मैच रेफरी के केबिन में पहुंच गए थे। विराट चाहते थे कि थोड़ा इंतजार करते हुए मैच के दोबारा शुरू होने का इंतजार किया जाए। क्योंकि आखिरी में विकेट निकलना थोड़ा आसान रहता है।

आगे की स्लाइड्स में देखें, दोबारा मैच शुरू होने के बाद के फोटोज...

मैच केतीसरे दिन विराट मैदानी अंपायर से लगातार बॉल गीली होने की शिकायत कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने गुस्से में जमीन पर बॉल फेंक दी थी। मैच केतीसरे दिन विराट मैदानी अंपायर से लगातार बॉल गीली होने की शिकायत कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने गुस्से में जमीन पर बॉल फेंक दी थी।
मैच के तीसरे दिन हुई बारिश की वजह से मैच काफी देर तक रूका रहा था। हालांकि जब दोबारा शुरू हुआ तो भी ज्यादा देर तक मैच नहीं चला। मैच के तीसरे दिन हुई बारिश की वजह से मैच काफी देर तक रूका रहा था। हालांकि जब दोबारा शुरू हुआ तो भी ज्यादा देर तक मैच नहीं चला।
खेल रोके जाने के वक्त मैदानी अंपायर आपस में बात करते हुए। खेल रोके जाने के वक्त मैदानी अंपायर आपस में बात करते हुए।
खराब रोशनी की वजह से दिन का खेल तय समय से पहले खत्म कर दिया गया था। खराब रोशनी की वजह से दिन का खेल तय समय से पहले खत्म कर दिया गया था।
X
भारतीय कप्तान विराट कोहली को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के तीसरे दिन अंपायर के साथ गलत व्यवहार करने का दोषी पाया गया।भारतीय कप्तान विराट कोहली को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के तीसरे दिन अंपायर के साथ गलत व्यवहार करने का दोषी पाया गया।
मैच केतीसरे दिन विराट मैदानी अंपायर से लगातार बॉल गीली होने की शिकायत कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने गुस्से में जमीन पर बॉल फेंक दी थी।मैच केतीसरे दिन विराट मैदानी अंपायर से लगातार बॉल गीली होने की शिकायत कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने गुस्से में जमीन पर बॉल फेंक दी थी।
मैच के तीसरे दिन हुई बारिश की वजह से मैच काफी देर तक रूका रहा था। हालांकि जब दोबारा शुरू हुआ तो भी ज्यादा देर तक मैच नहीं चला।मैच के तीसरे दिन हुई बारिश की वजह से मैच काफी देर तक रूका रहा था। हालांकि जब दोबारा शुरू हुआ तो भी ज्यादा देर तक मैच नहीं चला।
खेल रोके जाने के वक्त मैदानी अंपायर आपस में बात करते हुए।खेल रोके जाने के वक्त मैदानी अंपायर आपस में बात करते हुए।
खराब रोशनी की वजह से दिन का खेल तय समय से पहले खत्म कर दिया गया था।खराब रोशनी की वजह से दिन का खेल तय समय से पहले खत्म कर दिया गया था।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..