--Advertisement--

एक कान से सुन पाता है ये क्रिकेटर, 18 साल में किया टीम इंडिया के लिए डेब्यू

वाशिंगटन सुंदर ने इस साल राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम से खेलते हुए अपना IPL डेब्यू किया था।

Dainik Bhaskar

Dec 14, 2017, 11:34 AM IST
वाशिंगटन सुंदर ने मोहाली में टीम इंडिया के लिए वनडे डेब्यू किया। मैच में उन्होंने 65 रन देकर 1 विकेट लिया। वाशिंगटन सुंदर ने मोहाली में टीम इंडिया के लिए वनडे डेब्यू किया। मैच में उन्होंने 65 रन देकर 1 विकेट लिया।

स्पोर्ट्स डेस्क. श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में हुआ सीरीज का दूसरा वनडे कप्तान रोहित के अलावा एक और प्लेयर के लिए खास रहा। इस मैच में भारत की ओर से वाशिंगटन सुंदर ने डेब्यू किया। उन्होंने 18 साल 69 दिन की उम्र में ये मैच खेला। इसके साथ ही वे भारत के लिए सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले सातवें क्रिकेटर बन गए। इस मैच में उन्होंने 65 रन देकर 1 विकेट लिया। इस साल IPL में पुणे राइजिंग सुपरजाएंट्स से खेल चुके सुंदर एक बड़ी शारीरिक समस्या से पीड़ित हैं। सिर्फ एक कान से सुन पाते हैं सुंदर...

- वाशिंगटन सुंदर को सिर्फ एक कान से सुनाई देता है। जब वे चार साल के थे, तब उनकी बीमारी का पता चला था।
- इसके बाद इलाज के लिए उनके पैरेंट्स कई अस्पतालों में घूमे, लेकिन फिर पता चला कि ये बीमारी ठीक नहीं हो सकती।
- सुंदर को भी इसके चलते काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। लेकिन उन्होंने इस कमजोरी को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया।
- घरेलू क्रिकेट में ये प्लेयर तमिलनाडु की टीम से खेलता है। उन्होंने अक्टूबर 2016 में फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था।
- वे कहते हैं, ‘मुझे मालूम है कि फील्डिंग के दौरान साथी खिलाड़ियों को कॉर्डिनेट करने में दिक्कत होती है। पर उन्होंने कभी इसके चलते मुझसे शिकायत नहीं की। वे मेरी कमजोरी को लेकर कभी कुछ नहीं कहते।’

आगे की स्लाइड्स में जानें, कितनी इंटरेस्टिंग है वाशिंगटन के नाम के पीछे की कहानी...

सुंदर राइट आर्म ऑफ ब्रेक स्पिनर हैं। सुंदर राइट आर्म ऑफ ब्रेक स्पिनर हैं।
इस वजह से मिला 'वाशिंगटन' नाम
 
- वाशिंगटन सुंदर के पिता एम. सुंदर ने एक बार बताया था कि उन्होंने अपने बेटे का नाम अपने गॉडफादर पीडी. वाशिंगटन के नाम पर रखा है।
- सुंदर के पिता के मुताबिक, 'मैं हिंदू हूं। हमारे घर के पास दो गली छोड़कर एक्स-आर्मी पर्सन पीडी वाशिंगटन रहते थे। वो क्रिकेट के बहुत शौकीन थे। वो हमारा मैच देखने ग्राउंड पर आते थे। वो मेरे खेल में इंटरेस्ट लेने लगे। यहीं से हमारे बीच अच्छी रिलेशनशिप बन गई।'
- एम. सुंदर के अनुसार, 'हम गरीब थे। वाशिंगटन मेरे लिए यूनिफॉर्म खरीदते थे, मेरी स्कूल फीस भरते थे, किताबें लाते थे, अपनी साइकिल पर मुझे ग्राउंड ले जाते थे। उन्होंने हमेशा मेरा हौसला बढ़ाया। मेरे लिए वो सबकुछ थे। जब रणजी की संभावित टीम में मेरा सिलेक्शन हुआ था तो वो सबसे ज्यादा खुश हुए थे।'
- तभी अचानक 1999 में वाशिंगटन की डेथ हो गई और इसके कुछ समय बाद ही बेटे का जन्म (5 अक्टूबर, 1999) हुआ।
- सुंदर के मुताबिक, ‘वाइफ की डिलीवरी काफी क्रिटिकल थी, लेकिन सब ठीक से हो गया। हिंदू रिवाज के अनुसार मैंने बेटे के कान में भगवान का नाम लिया, लेकिन ये पहले ही तय कर लिया था कि बेटे का नाम उस इंसान के नाम पर रखना है, जिन्होंने मेरे लिए बहुत कुछ किया था।’
- इस तरह एम. सुंदर ने अपने बेटे का नाम वाशिंगटन सुंदर रख दिया। सुंदर के अनुसार यदि उनका दूसरा बेटा होता तो वो उसका नाम भी वाशिंगटन जूनियर रखते।
अपनी बहन शैलजा के साथ वाशिंगटन सुंदर। शैलजा भी क्रिकेटर हैं। अपनी बहन शैलजा के साथ वाशिंगटन सुंदर। शैलजा भी क्रिकेटर हैं।

IPL 2017 में दी थी शानदार परफॉर्मेंस

 

- वाशिंगटन सुंदर ने इस साल राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम से खेलते हुए अपना IPL डेब्यू किया था। उन्होंने इस टूर्नामेंट के 11 मैच खेलकर 8 विकेट लिए थे।
- टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्होंने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकट चटकाए थे। इस परफॉर्मेंस के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया था।
- सुंदर आईपीएल में सबसे कम उम्र (17 साल 223 दिन) में प्लेयर ऑर द मैच बनने वाले क्रिकेटर भी हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड रवींद्र जडेजा के नाम पर था।

टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री के हाथों डेब्यू कैप लेते हुए वाशिंगटन सुंदर। टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री के हाथों डेब्यू कैप लेते हुए वाशिंगटन सुंदर।

IPL 2017 में दी थी शानदार परफॉर्मेंस

 

- वाशिंगटन सुंदर ने इस साल राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम से खेलते हुए अपना IPL डेब्यू किया था। उन्होंने इस टूर्नामेंट के 11 मैच खेलकर 8 विकेट लिए थे।
- टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्होंने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकट चटकाए थे। इस परफॉर्मेंस के लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया था।
- सुंदर आईपीएल में सबसे कम उम्र (17 साल 223 दिन) में प्लेयर ऑर द मैच बनने वाले क्रिकेटर भी हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड रवींद्र जडेजा के नाम पर था।

वाशिंगटन सुंदर ने 2017 IPL में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम से IPL डेब्यू किया था। वे आर. अश्विन की जगह टीम में शामिल हुए थे। वाशिंगटन सुंदर ने 2017 IPL में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम से IPL डेब्यू किया था। वे आर. अश्विन की जगह टीम में शामिल हुए थे।
वाशिंगटन ने IPL 2017 के क्वालिफायर के पहले मैच में जबरदस्त बॉलिंग की थी, जिसके बाद वे मैन ऑफ द मैच बने थे। वाशिंगटन ने IPL 2017 के क्वालिफायर के पहले मैच में जबरदस्त बॉलिंग की थी, जिसके बाद वे मैन ऑफ द मैच बने थे।
वाशिंगटन सुंदर तमिलनाडु के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। वाशिंगटन सुंदर तमिलनाडु के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं।
वाशिंगटन सुंदर। वाशिंगटन सुंदर।
अपने पिता एम. सुंदर के साथ वाशिंगटन। अपने पिता एम. सुंदर के साथ वाशिंगटन।
एमएस धोनी और राहुल द्रविड़ के साथ वाशिंगटन सुंदर। एमएस धोनी और राहुल द्रविड़ के साथ वाशिंगटन सुंदर।
सुंदर डोमेस्टिक क्रिकेट में तमिलनाडु टीम से खेलते हैं। सुंदर डोमेस्टिक क्रिकेट में तमिलनाडु टीम से खेलते हैं।
Washington Sundar became seventh youngest Indian player to debut for ODI
X
वाशिंगटन सुंदर ने मोहाली में टीम इंडिया के लिए वनडे डेब्यू किया। मैच में उन्होंने 65 रन देकर 1 विकेट लिया।वाशिंगटन सुंदर ने मोहाली में टीम इंडिया के लिए वनडे डेब्यू किया। मैच में उन्होंने 65 रन देकर 1 विकेट लिया।
सुंदर राइट आर्म ऑफ ब्रेक स्पिनर हैं।सुंदर राइट आर्म ऑफ ब्रेक स्पिनर हैं।
अपनी बहन शैलजा के साथ वाशिंगटन सुंदर। शैलजा भी क्रिकेटर हैं।अपनी बहन शैलजा के साथ वाशिंगटन सुंदर। शैलजा भी क्रिकेटर हैं।
टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री के हाथों डेब्यू कैप लेते हुए वाशिंगटन सुंदर।टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री के हाथों डेब्यू कैप लेते हुए वाशिंगटन सुंदर।
वाशिंगटन सुंदर ने 2017 IPL में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम से IPL डेब्यू किया था। वे आर. अश्विन की जगह टीम में शामिल हुए थे।वाशिंगटन सुंदर ने 2017 IPL में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम से IPL डेब्यू किया था। वे आर. अश्विन की जगह टीम में शामिल हुए थे।
वाशिंगटन ने IPL 2017 के क्वालिफायर के पहले मैच में जबरदस्त बॉलिंग की थी, जिसके बाद वे मैन ऑफ द मैच बने थे।वाशिंगटन ने IPL 2017 के क्वालिफायर के पहले मैच में जबरदस्त बॉलिंग की थी, जिसके बाद वे मैन ऑफ द मैच बने थे।
वाशिंगटन सुंदर तमिलनाडु के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं।वाशिंगटन सुंदर तमिलनाडु के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं।
वाशिंगटन सुंदर।वाशिंगटन सुंदर।
अपने पिता एम. सुंदर के साथ वाशिंगटन।अपने पिता एम. सुंदर के साथ वाशिंगटन।
एमएस धोनी और राहुल द्रविड़ के साथ वाशिंगटन सुंदर।एमएस धोनी और राहुल द्रविड़ के साथ वाशिंगटन सुंदर।
सुंदर डोमेस्टिक क्रिकेट में तमिलनाडु टीम से खेलते हैं।सुंदर डोमेस्टिक क्रिकेट में तमिलनाडु टीम से खेलते हैं।
Washington Sundar became seventh youngest Indian player to debut for ODI
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..