--Advertisement--

अफ्रीकी टीम ने यूं ही नहीं जीता चौथा वनडे, एक इंडियन ने की थी उनकी मदद

जोहानिसबर्ग में हुए सीरीज के इस चौथे मैच में भारत के मैच विनर स्पिनर्स युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव सिर्फ 3 विकेट ही ले

Dainik Bhaskar

Feb 11, 2018, 06:43 PM IST
वनडे सीरीज के पहले तीन मैच हारने के बाद चौथे मैच में स्पिनर्स से निपटने के लिए अफ्रीकी टीम ने एक इंडियन की मदद ली थी। वनडे सीरीज के पहले तीन मैच हारने के बाद चौथे मैच में स्पिनर्स से निपटने के लिए अफ्रीकी टीम ने एक इंडियन की मदद ली थी।

स्पोर्ट्स डेस्क. साउथ अफ्रीका ने वनडे सीरीज के चौथे मैच में भारत को 5 विकेट (DLS) से हरा दिया और सीरीज में पहली जीत दर्ज की। इस मैच में टीम इंडिया की हार की एक बड़ी वजह इंडियन स्पिनर्स का फ्लॉप शो भी रहा। जिनसे निपटने के लिए साउथ अफ्रीकी टीम ने खास तैयारी की थी और इसके लिए उन्होंने एक इंडियन की ही मदद ली थी। जो अफ्रीकी टीम के बहुत काम आई। इंडियन की मदद से इंडिया को हराया...

- जोहानिसबर्ग में हुए सीरीज के इस चौथे मैच में भारत के मैच विनर स्पिनर्स युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव सिर्फ 3 विकेट ही ले सके।
- इंडियन स्पिनर्स की खराब परफॉर्मेंस की वजह साउथ अफ्रीकी बैट्समैन की तैयारी रही जो उन्होंने मैच से पहले कर ली थी।
- चहल और यादव का सामना करने के लिए अफ्रीकी बोर्ड ने एक इंडियन ओरिजिन के साउथ अफ्रीकी स्पिनर को अजय राजपूत हायर किया था।
- अजय मध्यप्रदेश के जबलपुर के रहने वाले हैं और बीते 4 सालों से साउथ अफ्रीका में लीग क्रिकेट खेल रहे हैं। वो जोहानिसबर्ग प्रीमियर लीग टूर्नामेंट के इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर भी हैं।
- अजय राजपूत साल 2013-14 में मध्य प्रदेश की टीम से रणजी टूर्नामेंट में भी खेल चुके हैं। वे ऑफ और लेग स्पिन दोनों तरह से बॉलिंग कर सकते हैं।

ऐसे की अफ्रीकी टीम की मदद

- शुरुआती तीन मैचों में अफ्रीकी टीम की हार की बड़ी वजह स्पिनर्स को नहीं खेल पाना था। जिसके बाद अफ्रीकी बोर्ड ने बैट्समैन को टिप्स देने के लिए अजय को हायर किया।
- चौथे मैच से पहले अजय ने अफ्रीकी बैट्समैन के साथ काफी वक्त नेट प्रैक्टिस में बिताया और प्लेयर्स को स्पिन के खिलाफ बैटिंग करने और रन बनाने के टिप्स दिए थे।
- अजय ने खुद भी बॉलिंग करते हुए प्रोटियाज बैट्मसैन को प्रैक्टिस कराई, और उन्हें बॉल को खेलने और आउट होने से बचने के बारे में बताया।
- इस इंडियन से मिली ट्रेनिंग का ये असर हुआ कि शुरुआती तीन मैचों में स्पिनर्स से खौफ खाने वाले अफ्रीकी बैट्समैन का बल्ला चौथे मैच में खूब चला।
- पहले तीन मैचों में मिलकर 21 विकेट लेने वाले दोनों स्टार स्पिनर्स चौथे मैच में जमकर महंगे साबित हुए। दोनों ने मिलकर सबसे ज्यादा रन लुटाए।
- युजवेंद्र चहल ने 5.3 ओवर में 12.36 की इकोनॉमी से 68 रन दिए, तो वहीं कुलदीप यादव ने 6 ओवरों में 8.5 की इकोनॉमी से 51 रन दे दिए। इस दौरान दोनों मिलकर सिर्फ 3 विकेट ही ले सके।

आगे की स्लाइड्स में फोटो में देखें, कौन है अजय राजपूत...

चहल और यादव का सामना करने के लिए अफ्रीकी बोर्ड ने एक इंडियन ओरिजिन के साउथ अफ्रीकी स्पिनर को अजय राजपूत (लेफ्ट फोटो) हायर किया। चहल और यादव का सामना करने के लिए अफ्रीकी बोर्ड ने एक इंडियन ओरिजिन के साउथ अफ्रीकी स्पिनर को अजय राजपूत (लेफ्ट फोटो) हायर किया।
नेट प्रैक्टिस के दौरान अजय ने अफ्रीकी प्लेयर्स को बैटिंग के टिप्स दिए। नेट प्रैक्टिस के दौरान अजय ने अफ्रीकी प्लेयर्स को बैटिंग के टिप्स दिए।
X
वनडे सीरीज के पहले तीन मैच हारने के बाद चौथे मैच में स्पिनर्स से निपटने के लिए अफ्रीकी टीम ने एक इंडियन की मदद ली थी।वनडे सीरीज के पहले तीन मैच हारने के बाद चौथे मैच में स्पिनर्स से निपटने के लिए अफ्रीकी टीम ने एक इंडियन की मदद ली थी।
चहल और यादव का सामना करने के लिए अफ्रीकी बोर्ड ने एक इंडियन ओरिजिन के साउथ अफ्रीकी स्पिनर को अजय राजपूत (लेफ्ट फोटो) हायर किया।चहल और यादव का सामना करने के लिए अफ्रीकी बोर्ड ने एक इंडियन ओरिजिन के साउथ अफ्रीकी स्पिनर को अजय राजपूत (लेफ्ट फोटो) हायर किया।
नेट प्रैक्टिस के दौरान अजय ने अफ्रीकी प्लेयर्स को बैटिंग के टिप्स दिए।नेट प्रैक्टिस के दौरान अजय ने अफ्रीकी प्लेयर्स को बैटिंग के टिप्स दिए।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..