--Advertisement--

अब कोई क्रिकेटर नहीं पहन सकेगा जर्सी नंबर 10, BCCI ने लिया ये फैसला

शार्दुल ठाकुर के जर्सी नंबर 10 पहनने के बाद फैन्स और कई क्रिकेटर्स ने उनका मजाक उड़ाना शुरू कर दिया था।

Danik Bhaskar | Nov 29, 2017, 10:46 AM IST
शार्दुल ठाकुर जर्सी नंबर 10 पहनकर डेब्यू मैच में उतरे थे। शार्दुल ठाकुर जर्सी नंबर 10 पहनकर डेब्यू मैच में उतरे थे।

स्पोर्ट्स डेस्क. फैन्स के विरोध के बाद आखिरकार इंडियन क्रिकेटर बोर्ड बीसीसीआई ने सचिन तेंडुलकर की जर्सी नंबर 10 को इंटरनेशनल मैचों के लिए रिटायर करने का फैसला लिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, बोर्ड ने ये अनाउंसमेंट अनऑफिशियल किया। गौरतलब है कि युवा क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर ने जब श्रीलंका के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में 10 नंबर की जर्सी पहनी थी तो फैन्स ने इसका जमकर विरोध किया था। इस मामले में शार्दुल ठाकुर के साथ ही बोर्ड भी निशाने पर आ गया था। विवाद के बाद बोर्ड ने लिया ये फैसला....

- दिग्गज इंडियन क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर की जर्सी नंबर 10 को रिटायर करने को लेकर बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, ‘इससे बेवजह विवाद शुरू होता है और प्लेयर्स को आलोचना झेलनी पड़ती है। इसे उस नंबर को अनाधिकारिक तौर पर रिटायर करना ही बेहतर है। हालांकि, 10 नंबर जर्सी को प्लेयर्स इंडिया-ए मैचों में या किसी लिस्ट-ए के नॉन इंटरनेशनल मैचों में पहन सकता है, लेकिन ये नंबर इंटरनेशनल मैचों में नहीं दिखेगा।’

- बीसीसीआई ने ये फैसला लेने से पहले इंडियन क्रिकेट के कुछ टॉप प्लेयर्स से भी उनकी राय जानी थी, जिसमें सभी इसे रिटायर करने की बात पर राजी थे। इससे साफ है कि अब जर्सी नंबर 10 इंडियन क्रिकेटर में हमेशा के लिए सचिन तेंडुलकर के पास रही है, जिन्होंने अपने 24 साल के करियर में इस नंबर को पहना है।

करीब 3 महीने पहले हुआ था विवाद

- 31 अगस्त, 2017 को बॉलर शार्दुल ठाकुर ने टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल डेब्यू किया था। तब वो फील्ड पर 10 नंबर की जर्सी पहनकर उतरे थे। इसके बाद उनका खूब मजाक उड़ा था।

- इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ ही 3 सितंबर को जब वो दूसरे वनडे मैच में फील्ड पर उतरे तो 54 नंबर की जर्सी पहनी थी।

- दरअसल, शार्दुल ने 10 नंबर की जर्सी के पीछे न्यूमरोलॉजी को वजह बताया था। शार्दुल की बर्थ डेट 16.10.1991 है। इन सभी अंको का जोड़ 28 और इसका जोड़ 10 (2+8) होता है।

- हालांकि, 2012 में वनडे से और 2013 में टेस्ट से रिटायरमेंट के बाद सचिन के जर्सी नंबर को किसी भी क्रिकेटर ने नहीं पहना था।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें किस टीम ने किया था सचिन की जर्सी को रिटायर और शार्दुल को लेकर तब फैन्स और कुछ क्रिकेटर्स ने किए थे कैसे कमेंट्स....

आईपीएल टीम मुंबई इंडियन्स ने 2013 में सचिन के क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट के बाद उनकी जर्सी को रिटायर कर दिया था। आईपीएल टीम मुंबई इंडियन्स ने 2013 में सचिन के क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट के बाद उनकी जर्सी को रिटायर कर दिया था।
ऐसे उड़ा था शार्दुल ठाकुर का मजाक। बोर्ड भी था निशाने पर। ऐसे उड़ा था शार्दुल ठाकुर का मजाक। बोर्ड भी था निशाने पर।