• Hindi News
  • Cricketer Brian Lara Record Latest News In Hindi

एक पारी, 582 गेंद, 43 चौके और 4 छक्के.. ऐसे बना था 400* रन का इतिहास

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
खेल डेस्क. 12 अप्रैल 2004 तो याद होगा आपको? चलिए हम आपको बताते हैं इस दिन के बारे में। वेस्ट इंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा ने इसी दिन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में एक पारी में 400 रन बनाने का कारनामा किया था। क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड से ही जानी जाती है। ब्रायन लारा ने अपनी एक पारी के दम पर उन्हीं अंग्रेजों का नाम क्रिकेट के इतिहास में एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज करा दिया था।
विकेट गिराना पड़ा महंगा
10 अप्रैल, 2004 को इंग्लैंड के सेंट जॉन्स एंटिगा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में वेस्ट इंडीज के कप्तान ब्रायन लारा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। वेस्ट इंडीज का पहला विकेट 33 रन के स्कोर पर डैरेन गंगा (10) के गिरा। उन्हें फ्लिनटॉफ ने पगबाधा आउट किया। अंग्रेज कप्तान को क्या पता था, गंगा को आउट करना उनके लिए कितनी बड़ी मुश्किल खड़ा कर देगा। उसके बाद क्रीज पर आए ब्रायन लारा ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए नाबाद 400 रन की पारी खेलते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला।
582 गेंद, 43 चौके और 4 छक्के
महान क्रिकेटर ब्रायन लारा ने अपनी रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी के दौरान 582 गेंदों का सामना किया। इस दौरान उन्होंने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 43 चौके और चार छक्के लगाए। इस दौरान वे 778 मिनट (लगभग 12 घंटा, 10 मिनट) तक क्रीज पर रहे।
आगे क्लिक कर पढ़ें, मैच के रोमांचक फैक्ट्स