--Advertisement--

इनके दम पर SA ने बनाए थे 438 रन, पहले फॉर्मूला सुन सबको आई थी हंसी

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की इनिंग के बाद कैलिस ने ऐसा कुछ कह दिया कि टेंशन में बैठे सारे अफ्रीकी प्लेयर्स को हंसी आ गई थी।

Dainik Bhaskar

Nov 15, 2017, 09:00 AM IST
मैच में साउथ अफ्रीका टीम को भी उम्मीद नहीं थी कि वो टारगेट को हासिल कर लेंगे। मैच में साउथ अफ्रीका टीम को भी उम्मीद नहीं थी कि वो टारगेट को हासिल कर लेंगे।

स्पोर्ट्स डेस्क. वनडे क्रिकेट की हिस्ट्री में मार्च 2006 में एक ऐसा मैच खेला गया था, जिसे क्रिकेट फैन्स कभी नहीं भूल सकते। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए इस मैच में दोनों टीमों ने 400+ रन बनाकर हाइएस्ट स्कोर का एक नया रिकॉर्ड बना दिया था। उस मैच में कुल 872 रन बने थे, जो कि आज भी वनडे हिस्ट्री के एक मैच में बने सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड है। ऑस्ट्रेलिया ने दिया था 435 रन का टारगेट...

- ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम गिलक्रिस्ट ने 55, साइमन कैटिच ने 79, रिकी पॉन्टिंग ने 164, माइक हसी ने 81 और एंड्रू साइमंड्स ने 27* रन की इनिंग खेली थी।

टारगेट देख टेंशन में थी पूरी टीम

- एक इंटरव्यू के दौरान इस मैच को याद करते हुए उस वक्त अफ्रीकी टीम के कप्तान रहे ग्रीम स्मिथ ने बताया था, कि 'मैच के दौरान मार्क बाउचर (विकेटकीपर) ने मुझसे पूछा था कि क्या आपको लगता है कि वे 400 रन बना लेंगे, तब मैंने कहा था बिल्कुल नहीं। लेकिन फील्ड पर वो दिन काफी बुरा था।'
- 'ऑस्ट्रेलिया की इनिंग के बाद हम लोग लंच पर आए थे और हमें पता था कि 15 मिनिट बाद हमें बैटिंग करने के लिए जाना है, लेकिन तब हमें नहीं पता था कि हम कैसे करेंगे।'

- इस मैच में साउथ अफ्रीका ऑलराउंडर जैक्स कैलिस बॉलिंग और बैटिंग दोनों में फेल रहे थे। लेकिन उन्होंने टीम में जोश भरकर बड़े टारगेट को अचीव करने का हौंसला दिया था।

- हालांकि कैलिस मैच में खुद फेल रहे। उन्होंने इस मैच में 6 ओवर बॉलिंग की थी। जिसमें 11.66 की इकोनॉमी से 70 रन लुटा दिए थे। वहीं बैटिंग के दौरान वे 21 बॉल पर 20 रन बनाकर आउट हो गए थे।

कैलिस की बात सुनकर हंस दिए थे सभी

- स्मिथ ने बताया 'मुझे याद है टेंशन की वजह से उस दिन मैं चेंजिंग रूम की सीढ़ियों पर बैठ गया था और बैटिंग मोड में आने की तैयारी कर रहा था। इसी दौरान वहां सब लोग चुप थे और सन्नाटा पसरा हुआ था।'
- तभी जैक्स कैलिस वहां आते हैं और कहते हैं, 'दोस्तों मुझे लगता है, हमने अच्छा काम किया है, पिच के हिसाब से तो उन्होंने 15 रन कम ही बनाए हैं। इस पिच पर 450 रन बन सकते थे।'
- कैलिस की बात सुनते ही बेहद सीरियस दिख रहा माहौल अचानक बदल गया और चुपचाप बैठे प्लेयर्स को हंसी आ गई। इस दौरान थोड़ी देर के लिए तनाव भी चला गया था।

- स्मिथ के मुताबिक उस दिन मैच में हमारे पास खोने के लिए कुछ नहीं था, बस हम ये सोच रहे थे कि हमें अपना नेचुरल गेम खेलना होगा। लेकिन फिर भी टारगेट को देखकर टेंशन तो हो रही थी। लेकिन कैलिस की बात बिल्कुल सही थी।

ऐसा था मैच का रोमांच

- ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम गिलक्रिस्ट और साइमन कैटिच ओपनिंग करने उतरे और दोनों ने पहले विकेट के लिए 15.2 ओवर में 97 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद गिलक्रिस्ट (55) आउट हो गए।
- मेहमान टीम का दूसरा विकेट 30.3 ओवर में 216 रन के स्कोर पर गिरा। उस वक्त साइमन कैटिच (79) आउट हुए। कैटिच ने रिकी पॉन्टिंग के साथ मिलकर 91 बॉल पर 119 रन जोड़े थे। इस वक्त तक भी टीम का रनरेट 7 के करीब ही था।
- इसके बाद रिकी पॉन्टिंग और माइक हसी ने मिलकर जबरदस्त बैटिंग करते हुए धुआंधार तरीके से रन बनाना शुरू कर दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 94 बॉल पर 158 रन ठोंक डाले। हसी 51 बॉल पर 81 रन बनाकर आउट हुए।
- मैच में ऑस्ट्रेलिया का चौथा और आखिरी विकेट रिकी पॉन्टिंग का था। जो कि 47.4 ओवर में सिर्फ 105 बॉल पर 164 रन बनाकर आउट हो गए थे।
- कंगारू टीम ने 50 ओवरों में 4 विकेट पर 434 रन बनाकर उस वक्त हाइएस्ट स्कोर का नया रिकॉर्ड बना दिया था। इसके बाद सबको लगने लगा था कि टीम ये मैच आसानी से जीत जाएगी। हालांकि होना कुछ और था।

आगे की स्लाइड्स में जानें, टारगेट को पाने के लिए अफ्रीकी टीम ने क्या रणनीति बनाई थी...

इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने 105 बॉल पर 164 रन की इनिंग खेली थी। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने 105 बॉल पर 164 रन की इनिंग खेली थी।
बनाया था ये खास प्लान 
 
- स्मिथ ने कहा कैलिस की बात सुनने के बाद हमें कुछ हिम्मत मिली और हमने कुछ टारगेट्स बनाए। हमने सोचा अगर हर ओवर में 4 रन बनाने के अलावा एक चौका भी लगाया जाए तो ये टारगेट मुश्किल नहीं होगा। हालांकि ये हमारे लिए बिल्कुल नया एक्सपीरियंस था, क्योंकि हमने अपने करियर में ऐसा कोई टारगेट नहीं देखा था।
- आगे स्मिथ ने बताया, जिस मैच में हमें बेहतरीन शुरुआत की जरूरत थी, उस मैच में हमारी शुरुआत बेहद डरावनी थी। ओपनिंग करने गए बोएटा डिपेनार दूसरे ही ओवर में आउट होकर पवेलियन लौट आए, तब टीम का स्कोर केवल 3 रन ही था।
 
स्मिथ-गिब्स ने कर दिया था कमाल
 
- इसके बाद मैंने (ग्रीम स्मिथ) और हर्शल गिब्स ने मिलकर ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स को उन्हीं की स्टाइल में जवाब देना शुरू कर दिया। दोनों ने मिलकर ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए दूसरे विकेट के लिए 125 बॉल पर 187 रन जोड़ दिए। 
- स्मिथ 55 बॉल पर 90 रन बनाकर आउट हो गए। उस वक्त साउथ अफ्रीका ने 22.1 ओवर में 2 विकेट पर 190 रन बना दिए थे।
- तीसरे विकेट के लिए गिब्स ने डिविलियर्स के साथ मिलकर 52 बॉल पर 94 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद तीन विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए। 
- एबी डिविलियर्स (14), हर्शल गिब्स (175) और जैक्स कैलिस (20) केवल 43 रन के अंदर आउट हो गए। हर्शल गिब्स ने सिर्फ 111 बॉल पर 175 रन बनाए।
- इसके बाद अगले कुछ ओवरों में गिरते विकेटों के बीच छोटी-छोटी लेकिन बेहद जरूरी पार्टनरशिप हुई। जिसके बाद टीम जीत के बेहद करीब पहुंच गई।
- आखिरी ओवर में मार्क बाउचर (50*) और मखाया एंटिनी (1*) ने नॉटआउट रहते हुए टीम को जीत दिला दी। अफ्रीकी टीम ने 49.5 ओवर में 9 विकेट पर 438 रन बनाकर ये मैच जीत लिया था। इसके साथ ही उस वक्त अफ्रीका ने हाइएस्ट स्कोर का नया रिकॉर्ड बना दिया था।
साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने 111 बॉल पर 175 रन बनाकर पॉन्टिंग की सेन्चुरी को फीका कर दिया। साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने 111 बॉल पर 175 रन बनाकर पॉन्टिंग की सेन्चुरी को फीका कर दिया।
प्रेशर में नहीं आई थी टीम
 
 
- स्मिथ के आउट होने के बाद अगली ही बॉल पर गिब्स ने सिक्स लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे। उस वक्त वे 84 रन पर खेल रहे थे।
- उस मोमेंट के बाद उन्होंने कुछ अविश्वसनीय शॉट खेले। इसके बाद हम इस पोजिशन में आ चुके थे कि हम कुछ सोच सकते थे। तब हम जीत के बारे में सोचने लगे थे।
- तभी हमारी इनिंग लड़खड़ाने लगी लेकिन इसके बाद लोअर ऑर्डर में जॉन वंडरवाट (35) और रोजर टेलिमेकस (12) की अच्छी इनिंग देखने को मिली। इनमें से वंडरवाट ने 18 बॉल पर 35 रन बनाए थे।
 
आखिरी ओवर में बनाने थे 6 रन
 

- साउथ अफ्रीका को आखिरी ओवर में जीत के लिए सिर्फ 6 रनों की जरूरत थी, और दो विकेट उसके हाथ में थे। हालांकि बॉल ब्रेट ली के हाथ में थी।
- मैच में ऑस्ट्रेलिया के स्कोर की बराबरी से सिर्फ एक रन पहले एजे हॉल के रूप में साउथ अफ्रीका का नौवां विकेट भी गिर गया।
- आखिरी विकेट के रूप में मखाया एंटिनी बैटिंग करने आए। इस वक्त सबकी सांसें थमी गई थीं, कि विकेट गिरेगा या रन बनेगा। एंटिनी ने पहली ही बॉल पर रन लेकर स्ट्राइक बाउचर को दे दी। वहीं बाउचर ने चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी।
- स्मिथ ने कहा, उस मैच में मखाया के बनाए उस एक रन को मैं कभी नहीं भूल सकता। उस दिन मखाया ने आउटसाइड लेग स्टम्प की बॉल को जिस तरह थर्ड मैन की ओर भेजा था, ये काम केवल वे ही कर सकते हैं।
मैच में जीत के बाद जश्न मनाते साउथ अफ्रीकी प्लेयर्स। मैच में जीत के बाद जश्न मनाते साउथ अफ्रीकी प्लेयर्स।
इस मैच में साउथ अफ्रीका ने 438 रन बनाकर, उस वक्त एक वनडे इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया था। हालांकि बाद में ये रिकॉर्ड टूट गया। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने 438 रन बनाकर, उस वक्त एक वनडे इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया था। हालांकि बाद में ये रिकॉर्ड टूट गया।
जीत के बाद एक दूसरे को बधाई देते साउथ अफ्रीकी प्लेयर्स। जीत के बाद एक दूसरे को बधाई देते साउथ अफ्रीकी प्लेयर्स।
On year 2006 Australia blasted their way to a record one day score of 434 runs
X
मैच में साउथ अफ्रीका टीम को भी उम्मीद नहीं थी कि वो टारगेट को हासिल कर लेंगे।मैच में साउथ अफ्रीका टीम को भी उम्मीद नहीं थी कि वो टारगेट को हासिल कर लेंगे।
इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने 105 बॉल पर 164 रन की इनिंग खेली थी।इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने 105 बॉल पर 164 रन की इनिंग खेली थी।
साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने 111 बॉल पर 175 रन बनाकर पॉन्टिंग की सेन्चुरी को फीका कर दिया।साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने 111 बॉल पर 175 रन बनाकर पॉन्टिंग की सेन्चुरी को फीका कर दिया।
मैच में जीत के बाद जश्न मनाते साउथ अफ्रीकी प्लेयर्स।मैच में जीत के बाद जश्न मनाते साउथ अफ्रीकी प्लेयर्स।
इस मैच में साउथ अफ्रीका ने 438 रन बनाकर, उस वक्त एक वनडे इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया था। हालांकि बाद में ये रिकॉर्ड टूट गया।इस मैच में साउथ अफ्रीका ने 438 रन बनाकर, उस वक्त एक वनडे इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया था। हालांकि बाद में ये रिकॉर्ड टूट गया।
जीत के बाद एक दूसरे को बधाई देते साउथ अफ्रीकी प्लेयर्स।जीत के बाद एक दूसरे को बधाई देते साउथ अफ्रीकी प्लेयर्स।
On year 2006 Australia blasted their way to a record one day score of 434 runs
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..