Hindi News »Sports »Cricket »Latest News» Fixing Probe Irfan Babar Questioned PSL Sharjeel Khan Khalid Latif

PSL में मैच फिक्सिंग, मोहम्मद इरफान का मोबाइल जब्त- दो प्लेयर सस्पेंड

फिक्सिंग में शामिल प्लेयर्स हैं- शर्जील अहमद, खालिद लतीफ, मोहम्मद इरफान, जुल्फिकार बाबर और शाहजेब हसन।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Feb 11, 2017, 04:55 PM IST

  • दुबई.भारत के IPL के मुकाबले शुरू की गई पाकिस्तान सुपर लीग में मैच फिक्सिंग का खुलासा हुआ। पाकिस्तान की नेशनल टीम के ओपनर शर्जील अहमद और मिडल ऑर्डर बैट्समैन खालिद लतीफ को सस्पेंड कर दिया गया है। आरोप है कि उन्होंने बुकीज से हर मैच के बदले 5 लाख रुपए लिए। स्ट्राइक बॉलर मोहम्मद इरफान के खिलाफ भी फिक्सिंग में शामिल होने के सबूत मिले हैं। उनका मोबाइल फोन जब्त कर लिया गया है। शोएब अख्तर ने खुलासे पर कहा- मैं जानता था पाकिस्तान क्रिकेट में ये जरूर होगा। क्योंकि हम दूसरों से बराबरी तो करना चाहते हैं लेकिन इसकी तैयारी नहीं होती। क्या है मामला...

    - पीएसएल चेयरमैन नजम सेठी ने शनिवार को दो ट्वीट में कबूल किया कि कुछ प्लेयर्स से पूछताछ हुई है। ये लीग दुबई में खेली जा रही है और शर्जील के अलावा खालिद को मैच फिक्सिंग में शामिल होने के शुरुआती सबूत मिलने के बाद देश वापस भेज दिया गया है।
    - बता दें कि भारत में आईपीएल खेला जाता है। इसकी किसी टीम में पाकिस्तान का कोई प्लेयर शामिल नहीं है। लिहाजा, पाकिस्तान ने आईपीएल को टक्कर देने के लिए पीएसएल शुरू किया। इस साल इसका दूसरा सीजन खेला जा रहा है। लेकिन, फिक्सिंग की खबरें सामने आने के बाद अब इस पर खतरा मंडराने लगा है।
    कैसे हुआ खुलासा?
    - पीएसएल में फिक्सिंग का खुलासा पाकिस्तान के टीवी चैनल ‘दुनिया न्यूज’ ने किया। उसकी खबर पर पीएसएल चेयरमैन नजम सेठी ने मुहर लगा दी।
    - अब तक पांच प्लेयर्स के खिलाफ फिक्सिंग के सबूत सामने आए हैं। ये पांचों प्लेयर पाकिस्तान की नेशनल टीम के मेंबर हैं।
    - जिनके खिलाफ शुरुआती सबूत मिले हैं, उनके नाम हैं- शर्जील अहमद, खालिद लतीफ, मोहम्मद इरफान, जुल्फिकार बाबर और शाहजेब हसन। शाहजेब को छोड़कर बाकी चारों प्लेयर पाकिस्तान टीम में शामिल हैं। शर्जील और खालिद को पाकिस्तान वापस भेजा जा चुका है।
    - मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- मोहम्मद इरफान का मोबाइल शुक्रवार रात जब्त कर लिया गया।
    फिक्सिंग के लिए कितना पैसा लिया?
    - ‘जियो न्यूज’ के मुताबिक, शर्जील और खालिद ने हर मैच के लिए 4 से 5 लाख रुपए लिए। बुकीज से इन लोगों ने स्टेडियम के करीब बने एक फास्ट फूड रेस्टोरेंट में डील की।
    - पीएसएल में फिक्सिंग की बात लीक नहीं होती लेकिन एक प्लेयर ने ही पीसीबी को इस बारे में जानकारी दे दी। इसके बाद ‘दुनिया न्यूज’ ने पूरे मामले का खुलासा कर दिया।
    नासिर जमशेद ने कराई फिक्सिंग
    - ‘दुनिया न्यूज’ के मुताबिक, पाकिस्तान टीम के पूर्व ओपनर नासिर जमशेद ने ही सभी प्लेयर्स को आसिफ नाम के बुकी से मिलवाया। कुछ डील होटल की लॉबी में और कुछ दूसरी जगहों पर हुईं।
    - रिपोर्ट में यहां तक दावा किया गया है कि शर्जील अहमद को बुकी आसिफ से 20 लाख रुपए (पाकिस्तानी करंसी) लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया। मोहम्मद इरफान और नासिर जमशेद ने वॉट्सएप के जरिए डील की।
    मियांदाद और सोहेल ने उठाए सवाल
    - पाकिस्तान के दो पूर्व कप्तानों जावेद मियांदाद और आमिर सोहेल ने ताजा खुलासे और फिक्सिंग के लिए पीसीबी को जिम्मेदार ठहराया है।
    - मियांदाद और सोहेल ने कहा- देश की बदनामी के लिए सिर्फ पीसीबी जिम्मेदार है। मोहम्मद आमिर की नेशनल टीम में वापसी ही गलत थी। उसे फिक्सिंग के लिए सजा मिली थी लेकिन पीसीबी ने बैन हटने के फौरन बाद उसे टीम में शामिल किया।
    - सोहेल ने कहा- आमिर की वापसी से प्लेयर्स को लगा कि फिक्सिंग में पकड़े जाने के बाद भी कुछ नहीं होगा। यही वजह है कि अब हमें फिर बेइज्जत होना पड़ा है।
    2010 में भी कसूरवार पाए गए थे पाकिस्तानी प्लेयर
    - पाकिस्तान टीम ने 2010 में इंग्लैंड का दौरा किया था। यहां तीन प्लेयर सलमान बट्ट, मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर को फिक्सिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था। स्कॉटलैंड यार्ड ने मामले की जांच की थी।
    - तीनों को कुछ महीने तक जेल में भी रहना पड़ा था। 5 साल का बैन भी लगाया गया था। इरफान का बैन पिछले साल खत्म हुआ और उन्हें फौरन टीम में वापस ले लिया गया था।
    आगे की स्लाइड्स में देखें, उन प्लेयर्स के फोटोज जिन पर पीएसएल में मैच फिक्सिंग के आरोप लगे हैं....
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Fixing Probe Irfan Babar Questioned PSL Sharjeel Khan Khalid Latif
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×