क्रिकेट

--Advertisement--

IND vs SL टेस्ट आज; भारत के पास परफेक्ट-10 का मौका, बारिश रोक सकती है खेल

बारिश खेल को बिगाड़ सकती है। अभी रुक-रुक बारिश हो रही है। कोलकाता में बुधवार को जोरदार बारिश हुई।

Danik Bhaskar

Nov 16, 2017, 07:41 AM IST
कोलकाता में बुधवार से बारिश हो रही है। दोनों टीम प्रैक्टिस भी नहीं कर पाई थीं। कोलकाता में बुधवार से बारिश हो रही है। दोनों टीम प्रैक्टिस भी नहीं कर पाई थीं।

कोलकाता. भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज से कोलकाता के ईडन गार्डंस में शुरू हुआ। बारिश के कारण मैदान गीला होने की वजह से टॉस में करीब 4 घंटे की देरी हुई। टॉस निर्धारित वक्त यानी 9 बजे की बजाय 1 बजे हुआ। समय पर मैच शुरू नहीं होने के बाद लंच ब्रेक पहले ही घोषित कर दिया गया था। ग्राउंड स्टाफ ने लगातार मेहनत करते हुए ग्राउंड से पानी बाहर निकाला। उधर मेजबान भारत के पास इस मैच में श्रीलंका को हराकर “परफेक्ट-10’ जीत का मौका है। विराट ब्रिगेड ने श्रीलंका को इसी साल उसी की धरती पर लगातार नौ मैच हराए थे। श्रीलंका की टीम भारत के खिलाफ उसी की धरती पर एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है।

बारिश से रद्द करनी पड़ी प्रैक्टिस, अगले दो दिन भी बारिश का अनुमान

- कोलकाता में बुधवार को जोरदार बारिश हुई। इसके चलते न सिर्फ दोनों टीमों को प्रैक्टिस रद्द करनी पड़ी, बल्कि पूरा ग्राउंड भी ढककर रखना पड़ा।

- वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, कोलकाता में अगले दो दिन भी बारिश हो सकती है।

तीन पेसर और 2 स्पिनर के साथ उतरी भारतीय टीम

- भारत-श्रीलंका टेस्ट के लिए ईडन गार्डन में हरी पिच बनाई गई है। तेज पिच के कारण ही टीम इंडिया का कॉम्बिनेशन बदला नजर आया। विराट ने टीम में पांच बैट्समैन, एक विकेटकीपर रिद्धिमान साहा और पांच बॉलर्स को उतारा है। टीम में दोनों स्पिनर्स आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा को जगह मिली है। वहीं, पेसर्स में शमी, भुवनेश्वर और उमेश यादव को शामिल किया गया है।

टेस्ट सीरीज के लिए 8 साल बाद भारत दौरे पर आई है श्रीलंका की टीम

- श्रीलंका की टीम टेस्ट सीरीज के लिए आठ साल के बाद भारत आई है। पिछली बार जब वह 2009 में आई थी, तब विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू भी नहीं किया था।

- श्रीलंका की मौजूदा टीम में सिर्फ दो खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज और रंगना हेराथ ही ऐसे हैं, जिन्होंने भारतीय धरती पर टेस्ट मैच खेला है।

अश्विन के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका

- अश्विन के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका है। 292 विकेट ले चुके हैं अश्विन 52 टेस्ट में। उनके पास सबसे तेजी से 300 विकेट लेने का मौका है।

- अभी यह रिकॉर्ड डेनिस लिली (56 मैच) के नाम है।

भारत की रैंकिंग में नहीं पड़ेगा फर्क

- भारत-श्रीलंका सीरीज से टेस्ट रैंकिंग पर असर नहीं पड़ेगा। भारतीय टीम अभी 125 रेटिंग के साथ नंबर एक टेस्ट टीम है। अगर वह सीरीज में व्हाइटवॉश करती है तो उसे 2 प्वाइंट का फायदा होगा। अगर भारत सीरीज के तीनों मैच हार जाए तब भी वह नंबर-1 बना रहेगा।

Click to listen..