--Advertisement--

कुंबले-भज्जी की वजह से स्टार नहीं बना ये बॉलर, छेड़छाड़ केस में हुआ था अरेस्ट

बेहतरीन परफॉर्म करने के बाद भी अमित को टीम इंडिया में खेलने के ज्यादा मौके नहीं मिले।

Danik Bhaskar | Nov 23, 2017, 07:30 PM IST
इंडियन क्रिकेटर अमित मिश्रा 24 नंबवर को अपना 36वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इंडियन क्रिकेटर अमित मिश्रा 24 नंबवर को अपना 36वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं।

स्पोर्ट्स डेस्क. टीम इंडिया से बाहर चल रहे क्रिकेटर अमित मिश्रा 24 नवंबर को अपना 36वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। दिल्ली के रहने वाले अमित लेग स्पिनर हैं, जो टीम इंडिया के लिए कई मैचों में बेहतरीन परफॉर्म कर चुके हैं। हालांकि इसके बाद भी उन्हें देश के लिए खेलने के काफी कम मौके मिले। 14 साल के अपने इंटरनेशनल करियर में उन्होंने सिर्फ 22 टेस्ट, 36 वनडे और 10 टी20 मैच ही खेले हैं। मारपीट के आरोप में हुए थे गिरफ्तार...

- अमित मिश्रा पर साल 2015 में बेंगलुरु में एक महिला ने गालीगलौज, मारपीट और यौन शोषण का आरोप लगाया था। केस दर्ज होने के एक हफ्ते बाद पुलिस ने उन्हें अरेस्ट कर लिया था। हालांकि थोड़ी देर बाद ही उन्हें बेल भी मिल गई थी।

- जिस महिला ने उन पर ये आरोप लगाया था, वो उन्हें करीब 4 साल पहले से जानती थी और उनकी दोस्त भी रह चुकी थी। उसके मुताबिक ये घटना बेंगलुरु में इंडियन टीम के ट्रेनिंग कैंप के दौरान हुई थी, जो कि साउथ अफ्रीका के साथ खेली जाने वाली सीरीज से पहले लगा था।

कुंबले-हरभजन की वजह से नहीं मिले ज्यादा मौके

- क्रिकेट वर्ल्ड में अमित मिश्रा के बारे में दो बातें कही जाती हैं। एक तो ये कि उन्होंने गलत दौर में जन्म लिया था और दूसरी ये कि वे उतने लकी नहीं थे जितना उन्हें होना चाहिए था।
- अमित को लेकर ये दोनों बातें इसलिए कही जाती हैं, क्योंकि जब अमित टीम में आने की कोशिश कर रहे थे, उस वक्त टीम में पहले से अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के रूप में दो स्टार स्पिनर्स मौजूद थे। जिसकी वजह से उन्हें टीम में बहुत ज्यादा मौके नहीं मिले।

इतना जबरदस्त रहा था डेब्यू


- टीम इंडिया के लिए अमित मिश्रा को पहली बार साल 2002 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए चुना गया था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला।
- इसके बाद टेस्ट डेब्यू के लिए मिश्रा को 6 साल इंतजार करना पड़ा। उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अक्टूबर 2008 में मोहाली में खेला था।
- उस वक्त टीम के कप्तान रहे स्टार स्पिनर अनिल कुंबले चोटिल थे और इसी वजह से अमित को सीरीज के दूसरे टेस्ट में टीम में मौका मिला था, जिसे उन्होंने खूब भुनाया।
- मैच की पहली इनिंग में उन्होंने 71 रन देकर 5 विकेट लिए, वहीं दूसरी इनिंग में 35 रन देकर 2 विकेट लिए थे। उस मैच में मिश्रा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इंडियन बॉलर साबित हुए थे, और टीम इंडिया वो मैच 320 रन से जीता था।
- डेब्यू मैच में ही विनिंग परफॉर्मेंस देने के बाद भी टीम के तत्कालीन कोच गैरी कर्स्टन ने कहा था, कि कुंबले के ठीक होने के बाद मिश्रा को तीसरा टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिलेगा।
- हालांकि कोच ने इनकार कर दिया था, लेकिन फिर भी मिश्रा को तीसरा टेस्ट खेलने का मौका मिल गया। इस बार टीम के दूसरे स्टार स्पिनर हरभजन सिंह चोटिल हो गए। जिसकी वजह से अमित को तीसरे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में जगह मिल गई।

आगे की स्लाइड्स में जानें, कैसा रहा अमित मिश्रा का क्रिकेट करियर...

गौतम गंभीर और विराट कोहली के साथ अमित मिश्रा का पुराना फोटो। ये तीनों ही दिल्ली के रहने वाले हैं। गौतम गंभीर और विराट कोहली के साथ अमित मिश्रा का पुराना फोटो। ये तीनों ही दिल्ली के रहने वाले हैं।

अमित मिश्रा का क्रिकेट करियर

 

  मैच विकेट इकोनॉमी
टेस्ट 22 76 3.19
वनडे 36 64 4.72
टी20 10 16 6.31

 

साउथ स्टार व्यंकटेश और म्यूजिक डायरेक्टर हिमेश रेशमिया के साथ अमित मिश्रा। साउथ स्टार व्यंकटेश और म्यूजिक डायरेक्टर हिमेश रेशमिया के साथ अमित मिश्रा।