Hindi News »Sports News »Cricket »Latest News» Pakistan Spinner Saeed Ajmal Announces Retirement From Cricket, Saeed Ajmal Records

पाकिस्तान गेंदबाज सईद अजमल ने लिया संन्यास, बनाए ये Records

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 14, 2017, 10:52 AM IST

पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर और दुनियाभर में नंबर वन रहे गेंदबाज सईद अजमल ने क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।
पाकिस्तान गेंदबाज सईद अजमल ने लिया संन्यास, बनाए ये Records, sports news in hindi, sports news

पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर और दुनियाभर में नंबर वन रहे गेंदबाज सईद अजमल ने क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।


सईद अजमल क्रिकेट की हर तरह की फॉर्म्स (प्रारूप) से संन्यास ले रहे हैं। सईद अजमल नेशनल National Twenty20 Cup के खत्म होते ही क्रिकेट को पूरी तरह से अलविदा कह देंगे।

बनेंगे गेंदबाजी के कोच

फिलहाल सईद टी20 में फैसलाबाद क्षेत्र को रिप्रेजेंट कर रहे हैं। रावलपिंडी में एक कॉन्फ्रेंस के दौरान सईद अजमल ने बताया कि क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वो इस्लामाबाद यूनाइटेड के पाकिस्तान सुपर लीग की एडिशन के लिए स्पिन बॉलिंग कोच बनेंगे।

सईद की मानें तो उन्होंने ये फैसला काफी पहले कर लिया था और अब टी20 कप के खत्म होते ही वो कॉन्फ्रेंस कर अपने संन्यास की आधिकारिक घोषणा करेंगे।

बॉलिंग एक्शन को लेकर हुआ था विवाद

एक वक्त ऐसा भी था जब सईद अजमल दुनिया के नंबर वन गेंदबाज थे। टी20 क्रिकेट और टेस्ट मैचों में भी उनका रिकॉर्ड सफल था। लेकिन 2012 में उस वक्त सईद अजमल ने सभी को चौंका दिया था जब इंग्लैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों में उन्होंने 24 विकेट चटखाए।

साल 2014 उनके लिए काला साबित हुआ। उसी साल उनके बॉलिंग एक्शन पर विवाद हुआ, उनके एक्शन को गैरकानूनी ठहराया गया। इसके बाद उन पर अस्थायी समय के लिए बैन लगा दिया गया। हालांकि बाद में उन्होंने अपने बॉलिंग एक्शन में बदलाव किया और वापसी की, लेकिन उसमें वो बात नहीं थी।

सईद अजमल की अचीवमेंट

सईद अजमल ने 2008 के एशिया कप से क्रिकेट में अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था और इसके बाद 2011 से मिस्बाह-उल-हक के प्रतिनिधित्व में वो क्रिकेट के हर फॉर्मेट में पाकिस्तान की जबरदस्त ताकत बन गए।

मात्र 26 टेस्ट मैचों में ही सईद अजमल ने 141 विकेट लिए। मिस्बाह के नेतृत्व में सईद अजमल ने कई मैचों में पाकिस्तान के लिए एक हीरो की भूमिका निभाई और सफलता दिलाने में कामयाब हुए।

सईद अजमल ने 35 टेस्ट मैचों में 178 विकेट लिए हैं जबकि 113 वनडे मैचों में 184 विकेट उनके नाम हैं। उसी तरह सईद अजमल ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 85 विकेट लिये हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: paakistaan gaendbaaj seed ajml ne liyaa snnyaas, banae ye Records
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Latest News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×