IND-AUS टेस्टः आज होगा दूसरे दिन का खेल, स्मिथ-मैक्सवेल हैं क्रीज पर / IND-AUS टेस्टः आज होगा दूसरे दिन का खेल, स्मिथ-मैक्सवेल हैं क्रीज पर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट मैच में आज दूसरे दिन का खेल होगा। मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने पहली इनिंग में 4 विकेट खोकर 299 रन बना लिए थे।

Mar 17, 2017, 09:00 AM IST
लोकेश राहुल ने इस मैच में फिफ्टी लगाई, वे 67 रन बनाकर आउट हो गए। लोकेश राहुल ने इस मैच में फिफ्टी लगाई, वे 67 रन बनाकर आउट हो गए।
रांची. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की पहली इनिंग में भारत ने एक विकेट खोकर 120 रन बना लिए हैं। दूसरे दिन स्टम्प्स तक मुरली विजय (42) और चेतेश्वर पुजारा (10) नॉट आउट रहे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम फर्स्ट इनिंग में 451 रन पर आउट हो गई। जिसमें स्टीव स्मिथ (178*) और ग्लेन मैक्सवेल (104) ने सेन्चुरी लगाई। मेजबान टीम के लिए रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट लिए। कैसा रहा दूसरे दिन का खेल...
- मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार के स्कोर 4 विकेट पर 299 रन से आगे खेलना शुरू किया। मेहमान टीम के बाकी के 6 विकेट कल के स्कोर में 152 रन और जोड़कर आउट हो गए।
- शुरुआती 11 ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरा। इस दौरान ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी पहली टेस्ट सेन्चुरी पूरी की। 331 रन पर ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट गिरा। 395 रन तक दो विकेट और गिर गए, 451 रन पर पूरी टीम आउट हो गई।
- भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने 5, उमेश यादव ने 3 और अश्विन ने 1 विकेट लिया।
- पहली इनिंग में भारत के लिए लोकेश राहुल और मुरली विजय ओपनिंग करने उतरे। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 91 रन की पार्टनरशिप की। ये जोड़ी 31.2 ओवर में टूटी।
लोकेश राहुल ने लगाई फिफ्टी
- भारत के लिए लोकेश राहुल ने पहली इनिंग में फिफ्टी लगाई। वे 67 रन बनाकर आउट हो गए। अपनी 102 बॉल की इनिंग में उन्होंने 9 चौके भी लगाए। ये लोकेश के टेस्ट करियर की 5वीं फिफ्टी रही।
- लोकेश पिछली चार इनिंग से लगातार हाफ सेन्चुरी लगा रहे हैं। उन्होंने बेंगलुरु टेस्ट की दोनों इनिंग (90 और 51) में फिफ्टी लगाई थी। वहीं पुणे में दूसरी इनिंग में 64 रन बनाए थे।
दूसरे दिन कैसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट
- शुक्रवार को सबसे पहले ग्लेन मैक्सवेल (104) आउट हुए। वे 101.2 ओवर में रवींद्र जडेजा की बॉल पर रिद्धिमान साहा को कैच दे बैठे।
- ऑस्ट्रेलिया का छठा और सातवां विकेट भी रवींद्र जडेजा ने लिया। उन्होंने 116वें ओवर में तीन बॉल के अंदर दो विकेट लिए।
- 115.4 ओवर में उन्होंने मैथ्यू वेड (37) को साहा के हाथों कैच कराया। इसके बाद बैटिंग करने आए पैट कमिंस (0) एक बॉल खेलकर 115.6 ओवर में जडेजा की बॉल पर बोल्ड हो गए।
- आठवां विकेट लंच के बाद गिरा। जब 134.3 ओवर में उमेश यादव की बॉल पर ओकीफे (25) मुरली विजय को कैच देकर आउट हो गए।
- एक ओवर बाद ही 135.6 ओवर में जडेजा ने नाथन लियोन (1) को नायर के हाथों कैच करा मेहमान टीम को नौवां झटका दे दिया।
- आखिरी विकेट जोश हेजलवुड का रहा। जो बिना खाता खोले रन आउट हो गए।
जडेजा ने लिए 5 विकेट
- इस मैच की पहली इनिंग में स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 124 रन देकर 5 विकेट लिए। उन्होंने वॉर्नर, मैक्सवेल, मैथ्यू वेड, पैट कमिंस और ओकीफे को आउट किया।
- जडेजा के करियर में ये 8वां मौका है जब उन्होंने एक मैच में 5 या ज्यादा विकेट लिए। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरी बार उन्होंने एक मैच में 5 विकेट लेने का काम किया है।
स्मिथ ने बनाए 178* रन
- ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ 361 बॉल पर 178 रन पर नॉट आउट रहे। उन्होंने 17 चौके भी लगाए। स्मिथ ने 315 बॉल पर अपने 150 रन पूरे किए थे।
- ये उनके टेस्ट करियर की 19वीं सेन्चुरी रही। वहीं भारत के खिलाफ ये उनकी 6th सेन्चुरी है। वे भारतीय जमीन पर 150 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान भी बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकार्ड पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के नाम था जिन्होंने 2012-13 टूर में 130 रन की इनिंग खेली थी।
सेन्चुरी लगाकर आउट हुए मैक्सवेल
- इस मैच में ग्लेन मैक्सवेल ने अपने टेस्ट करियर की पहली सेन्चुरी लगाई। वे 104 रन बनाकर आउट हुए। 185 बॉल की अपनी इनिंग में उन्होंने 9 चौके और 2 सिक्स भी लगाए। उन्होंने 100 रन 180 बॉल पर पूरे किए थे।
पांचवें विकेट के लिए जुड़े 191 रन
- ग्लेन मैक्सवेल और स्मिथ के साथ 5th विकेट के लिए 191 रन की पार्टनरशिप की। इस दौरान मैक्सवेल ने 104 और स्टीव स्मिथ ने 76 रन बनाए।
- ये 5th विकेट के लिए भारत में किसी भी विदेशी टीम की चौथी हाइएस्ट पार्टनरशिप है। वहीं भारत में (vs IND) 5th विकेट के लिए किसी भी ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी की ये हाइएस्ट पार्टनरशिप है।
पहली इनिंग में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बोर्डः
बैट्समैन रन बॉल 4 6
मैट रेनशॉ कै. कोहली बो. यादव 44 69 7 0
डेविड वॉर्नर कै. & बो. जडेजा 19 26 2 0
स्टीव स्मिथ नॉट आउट 178 361 17 0
शॉन मार्श कै. पुजारा बो. अश्विन 2 8 0 0
पीटर हैंड्सकॉम्ब lbw बो. यादव 19 47 2 0
ग्लेन मैक्सवेल कै. साहा बो. जडेजा 104 186 9 2
मैथ्यू वेड कै. साहा बो. जडेजा 37 50 6 0
पैट कमिंस बो. जडेजा 0 2 0 0
स्टीव ओकीफे कै. विजय बो. जडेजा 25 71 5 0
नाथन लियोन कै. नायर बो. जडेजा 1 6 0 0
जोश हेजलवुड रन आउट 0 2 0 0
आगे की स्लाइड्स में देखें मैच के फोटोज...
रवींद्र जडेजा ने इस मैच की पहली इनिंग में 5 विकेट लिए। ऐसा उन्होंने करियर में 8वीं बार किया। रवींद्र जडेजा ने इस मैच की पहली इनिंग में 5 विकेट लिए। ऐसा उन्होंने करियर में 8वीं बार किया।
दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मुरली विजय 42* रन बनाकर क्रीज पर थे। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मुरली विजय 42* रन बनाकर क्रीज पर थे।
टूटा मैक्सवेल का बैट
 
- दूसरे दिन मैच की पहली ही बॉल मैक्सवेल का बैट टूट गया। उमेश यादव की बॉल बैट के हैंडल के थोड़ा सा नीचे लगी।
- बॉल को खेलने के बाद मैक्सवेल के हाथ में बैट का ऊपरी हिस्सा ही रह गया और बाकी का हिस्सा सामने की ओर पिच पर गिर गया।
- उमेश यादव की ये बॉल 137 KM/H की स्पीड से आई थी, और जो बैट टूटा वो बहुत पुराना भी नहीं था।
 
 
कैसा रहा था पहले दिन का खेल
 
- मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया।
- उनका ये फैसला तब गलत साबित होता दिख रहा था जब 89 रन तक टीम के तीन बैट्समैन पवेलियन लौट गए।
- इसके बाद चौथे विकेट के लिए कप्तान स्टीव स्मिथ और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 51 रन की पार्टनरशिप की।
- ये जोड़ी 140 रनों पर जाकर टूटी। इसके बाद बैटिंग करने उतरे ग्लेन मैक्सवेल ने कप्तान का जमकर साथ दिया।
- दोनों ने चौथे विकेट के लिए ना केवल 159* रन जोड़ दिए, बल्कि कोई विकेट भी नहीं गिरने दिया।
- भारत की ओर से पहले दिन उमेश यादव सबसे सफल बॉलर रहे, उन्होंने 2/63 विकेट लिए।
- इसके अलावा रवींद्र जडेजा को 1/80 और आर. अश्विन को भी 1/78 विकेट मिला।
 
(पहले दिन के खेल के बारे में डिटेल में जानने के लिए यहां क्लिक करें)
लोकेश राहुल ने इस मैच में टेस्ट करियर की 5TH फिफ्टी लगाई। लोकेश राहुल ने इस मैच में टेस्ट करियर की 5TH फिफ्टी लगाई।
उमेश यादव ने स्टीव ओकीफे को आउट कर भारत को आठवां विकेट दिलाया। उमेश यादव ने स्टीव ओकीफे को आउट कर भारत को आठवां विकेट दिलाया।
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 315 बॉल पर 150 रन पूरे किए। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 315 बॉल पर 150 रन पूरे किए।
जडेजा ने मैच के दूसरे दिन 116वें ओवर में मैथ्यू वेड और पैट कमिंस को आउट पर भारत को छठा और सातवां विकेट दिलाया। जडेजा ने मैच के दूसरे दिन 116वें ओवर में मैथ्यू वेड और पैट कमिंस को आउट पर भारत को छठा और सातवां विकेट दिलाया।
ग्लेन मैक्सवेल अपने टेस्ट करियर की पहली सेन्चुरी पूरी करने के बाद 104 रन पर आउट हो गए। ग्लेन मैक्सवेल अपने टेस्ट करियर की पहली सेन्चुरी पूरी करने के बाद 104 रन पर आउट हो गए।
स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल ने 5th विकेट के लिए 191 रन की पार्टनरशिप की। स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल ने 5th विकेट के लिए 191 रन की पार्टनरशिप की।
मैच के दूसरे दिन पहली ही बॉल पर ग्लेन मैक्सवेल का बैट टूट गया। मैच के दूसरे दिन पहली ही बॉल पर ग्लेन मैक्सवेल का बैट टूट गया।
मैक्सवेल का जो बैट टूटा वो ज्यादा पुराना नहीं था। मैक्सवेल का जो बैट टूटा वो ज्यादा पुराना नहीं था।
मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने सेन्चुरी लगाई थी। पहले दिन वे 117 रन पर नॉटआउट थे। मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने सेन्चुरी लगाई थी। पहले दिन वे 117 रन पर नॉटआउट थे।
आर. अश्विन ने मैच के पहले दिन शॉन मार्श को आउट किया था। आर. अश्विन ने मैच के पहले दिन शॉन मार्श को आउट किया था।
पहले दिन इशांत को कोई विकेट नहीं मिल सका था। पहले दिन इशांत को कोई विकेट नहीं मिल सका था।
ग्लेन मैक्सवेल पहले दिन 82 रन पर नॉटआउट लौटे थे। ग्लेन मैक्सवेल पहले दिन 82 रन पर नॉटआउट लौटे थे।
X
लोकेश राहुल ने इस मैच में फिफ्टी लगाई, वे 67 रन बनाकर आउट हो गए।लोकेश राहुल ने इस मैच में फिफ्टी लगाई, वे 67 रन बनाकर आउट हो गए।
रवींद्र जडेजा ने इस मैच की पहली इनिंग में 5 विकेट लिए। ऐसा उन्होंने करियर में 8वीं बार किया।रवींद्र जडेजा ने इस मैच की पहली इनिंग में 5 विकेट लिए। ऐसा उन्होंने करियर में 8वीं बार किया।
दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मुरली विजय 42* रन बनाकर क्रीज पर थे।दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मुरली विजय 42* रन बनाकर क्रीज पर थे।
लोकेश राहुल ने इस मैच में टेस्ट करियर की 5TH फिफ्टी लगाई।लोकेश राहुल ने इस मैच में टेस्ट करियर की 5TH फिफ्टी लगाई।
उमेश यादव ने स्टीव ओकीफे को आउट कर भारत को आठवां विकेट दिलाया।उमेश यादव ने स्टीव ओकीफे को आउट कर भारत को आठवां विकेट दिलाया।
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 315 बॉल पर 150 रन पूरे किए।ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 315 बॉल पर 150 रन पूरे किए।
जडेजा ने मैच के दूसरे दिन 116वें ओवर में मैथ्यू वेड और पैट कमिंस को आउट पर भारत को छठा और सातवां विकेट दिलाया।जडेजा ने मैच के दूसरे दिन 116वें ओवर में मैथ्यू वेड और पैट कमिंस को आउट पर भारत को छठा और सातवां विकेट दिलाया।
ग्लेन मैक्सवेल अपने टेस्ट करियर की पहली सेन्चुरी पूरी करने के बाद 104 रन पर आउट हो गए।ग्लेन मैक्सवेल अपने टेस्ट करियर की पहली सेन्चुरी पूरी करने के बाद 104 रन पर आउट हो गए।
स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल ने 5th विकेट के लिए 191 रन की पार्टनरशिप की।स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल ने 5th विकेट के लिए 191 रन की पार्टनरशिप की।
मैच के दूसरे दिन पहली ही बॉल पर ग्लेन मैक्सवेल का बैट टूट गया।मैच के दूसरे दिन पहली ही बॉल पर ग्लेन मैक्सवेल का बैट टूट गया।
मैक्सवेल का जो बैट टूटा वो ज्यादा पुराना नहीं था।मैक्सवेल का जो बैट टूटा वो ज्यादा पुराना नहीं था।
मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने सेन्चुरी लगाई थी। पहले दिन वे 117 रन पर नॉटआउट थे।मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने सेन्चुरी लगाई थी। पहले दिन वे 117 रन पर नॉटआउट थे।
आर. अश्विन ने मैच के पहले दिन शॉन मार्श को आउट किया था।आर. अश्विन ने मैच के पहले दिन शॉन मार्श को आउट किया था।
पहले दिन इशांत को कोई विकेट नहीं मिल सका था।पहले दिन इशांत को कोई विकेट नहीं मिल सका था।
ग्लेन मैक्सवेल पहले दिन 82 रन पर नॉटआउट लौटे थे।ग्लेन मैक्सवेल पहले दिन 82 रन पर नॉटआउट लौटे थे।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना