Hindi News »Sports »Cricket »Latest News» Live India Vs Sri Lanka 1st Test Eden Gardens Day 1, India Vs Sri Lanka Test Series 2017

IND-SL सीरीजः आज से पहला टेस्ट मैच, मैदान गीला होने से टॉस में देरी

भारत अगर ये मैच जीत जाता है, तो इसके साथ ही वो श्रीलंका के खिलाफ अपना 'परफेक्ट-10' भी पूरा कर लेगा।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 16, 2017, 08:51 AM IST

कोलकाता.टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन स्टम्प्स तक 3 विकेट खोकर 17 रन बना लिए। बारिश से प्रभावित पहले दिन में सिर्फ 11.5 ओवर का खेल ही हुआ और उसमें भी मेजबान टीम की हालत खराब हो गई। खराब रोशनी की वजह से खेल को तय वक्त से पहले खत्म कर दिया गया। मैच रोके जाने के वक्त चेतेश्वर पुजारा (8) और अजिंक्य रहाणे (0) क्रीज पर थे। श्रीलंका के लिए तीनों विकेट सुरंगा लकमल ने लिए। इससे पहले मैदान गीला होने की वजह से टॉस निर्धारित वक्त से 4 घंटे देरी से यानी 1 बजे हुआ। श्रीलंका ने मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग को चुना।

यूं आउट हुए इंडियन प्लेयर्स

- बारिश से प्रभावित इस मैच में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और पहली ही बॉल पर विकेट गिर गया। सुरंगा लकमल की बॉल पर लोकेश राहुल (0) विकेट के पीछे निरोशन डिकवेला को कैच दे बैठे। इस वक्त टीम का खाता भी नहीं खुला था।

- दूसरा विकेट भी जल्द ही गिर गया। 6.2 ओवर में सुरंगा लकमल ने शिखर धवन (8) को बोल्ड कर दिया। इस वक्त टीम का स्कोर 13 रन था।

- 8.2 ओवर के बाद खराब रोशनी के बाद मैच को रोक दिया गया। करीब एक घंटे तक मैच रुका रहने के बाद मैच 3.20 पर शुरू हुआ।

- कप्तान विराट कोहली के रूप में भारत का तीसरा विकेट गिरा। जब 10.1 ओवर में सुरंगा लकमल ने उन्हें lbw आउट कर दिया। इस वक्त स्कोर केवल 17 रन था।

- 11.5 ओवर में खराब रोशनी के कारण दिन का खेल खत्म घोषित कर दिया गया। श्रीलंका के लिए लकमल ने पहले दिन 6 ओवर में बिना कोई रन दिए तीनों बड़े विकेट निकाले।

पहले दिन भारत का स्कोर बोर्डः

बैट्समैन रनबॉल46

टेस्ट सीरीज के लिए 8 साल बाद भारत दौरे पर आई है श्रीलंका की टीम

- श्रीलंका की टीम टेस्ट सीरीज के लिए आठ साल के बाद भारत आई है। पिछली बार 2009 में जब वो आई थी, तब विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू भी नहीं किया था।
- श्रीलंका की मौजूदा टीम में सिर्फ दो खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज और रंगना हेराथ ही ऐसे हैं, जिन्होंने भारतीय धरती पर टेस्ट मैच खेला है। श्रीलंका की टीम भारत की धरती पर एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है।

- मेजबान भारत के पास इस मैच में श्रीलंका को हराकर “परफेक्ट-10’ जीत का मौका है। विराट ब्रिगेड ने श्रीलंका को इसी साल उसी की धरती पर लगातार नौ मैच हराए थे।

अश्विन के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका

- अश्विन और राहुल के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका 292 विकेट ले चुके हैं अश्विन 52 टेस्ट में। उनके पास सबसे तेजी से 300 विकेट लेने का मौका है। अभी यह रिकॉर्ड डेनिस लिली (56 मैच) के नाम है।

जडेजा के पास नं. 1 ऑलराउंडर और बॉलर बनने का मौका

- जडेजा, इस सीरीज में बॉलर्स और ऑलराउंडर रैंकिंग में नंबर वन बन सकते हैं। वे इस समय इन दोनों रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज हैं।

- बॉलर्स रैंकिंग में जडेजा इंग्लैंड के बॉलर जेम्स एंडरसन से मात्र 12 प्वाइंट पीछे हैं। वहीं, ऑलराउंडर रैंकिंग में वे बांग्लादेश के शाकिब अल हसन से सिर्फ आठ अंक पीछे हैं।

- कोहली के पास भी टेस्ट बैट्समैन रैंकिंग में टॉप- 5 में पहुंचने का मौका होगा। टीम रैंकिंग में भारत पहले से ही नंबर-1 है। टीम इंडिया के अभी 125 रेटिंग अंक हैं। भारत अगर 3-0 से जीता है तो उसे दो अंकों का फायदा होगा।

इंडियन प्लेयर्स के सामने हैं ये मौके

- आर. अश्विन अपने टेस्ट करियर में 292 विकेट ले चुके हैं। 8 विकेट और लेते ही टेस्ट करियर में उनके 300 विकेट पूरे हो जाएंगे। वे ऐसा करते ही इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के पांचवें बॉलर बन जाएंगे।
- उमेश यादव के पास अपने 100 टेस्ट विकेट पूरे करने का मौका रहेगा। उमेश अब तक 34 टेस्ट मैचों में 94 विकेट ले चुके हैं। वहीं मोहम्मद शमी के खाते में 25 टेस्टों से 86 विकेट हैं।
- उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के पास 3000 रन पूरे करने का मौका है। वे अब तक 40 टेस्टों में 2809 रन बना चुके हैं। उधर, शिखर धवन टेस्ट करियर में 2000 रन पूरे करने से 178 रन दूर हैं। धवन 26 मैचों में 1822 रन बना चुके हैं।

प्लेइंग इलेवनः

भारत- शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा (w), रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

श्रीलंका- दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समाराविक्रमा, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांडीमल (c), निरोशन डिकवेला, दासुन शनाका, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ, सुरंगा लकमल और लाहिरू गेमागे।

आगे की स्लाइड्स में देखें, मैच के फोटोज...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: IND-SL test: pehle din bharat ki khraab baitinga, 17 run par 3 viket gire
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×